सिर्फ सांभर ही नहीं, इन 8 तरीकों से भी कर सकती हैं आप सहजन का उपयोग

Published on: 3 April 2022, 08:00 am IST

जिस तरह से आप उनका उपयोग करते हैं, उसमें रचनात्मक शामिल कर ड्रमस्टिक्स के स्वास्थ्य लाभों का अधिकतम लाभ उठाएं! पोषण विशेषज्ञ की सुझायी इन टिप्स के साथ।

drumstick ko diet mein add kare aur fayde le
ड्रमस्टिक को अपनी डाइट में शामिल करें और इसके स्वास्थ्य लाभों का आनंद लें। चित्र-शटरस्टॉक।

गर्मियां आ गई हैं और इसका मतलब है कि हम ऐसी सब्जियों का भरपूर आनंद ले सकते हैं, जो न केवल स्वादिष्ट हैं, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं।  हम बात कर रहे हैं ड्रमस्टिक्स की। हम आम तौर पर सांभर में इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या इसका और उपयोग अन्य प्रकार से नही किया जा सकता है? जवाब है हां!  यह सब इस बारे में है कि आप अपनी करी में स्वाद और बनावट जोड़ने के लिए इसका उपयोग कैसे करते हैं।

नेहा पठानिया, चीफ डाइटिशियन, पारस हॉस्पिटल्स, गुरुग्राम, हेल्थशॉट्स को बताती हैं, “ज्यादातर दक्षिण भारतीय व्यंजनों की तरह, आप मटन और चिकन करी में ड्रमस्टिक्स की गुडनेस मिला सकती हैं। साथ ही, अगली बार जब आप घर पर कोई दाल तैयार करें, तो उसमें 2-3 सहजन की फलियां डालें। ये सहजन आपके व्यंजन का स्वाद बढ़ा देंगी।

इससे पहले कि हम इस बारे में और विस्तार से बात करें, आइए पहले सहजन के कुछ लाभों को समझें:

  1. यह रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखता है
  2. ड्रमस्टिक इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है
  3. यह हड्डियों के घनत्व में सुधार करता है
  4. वे आपके पेट के लिए बहुत अच्छे हैं
  5. यह रक्त शुद्धि में मदद करता है
  6. वे श्वसन विकार को रोकते हैं
  7. महिला यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है
drumsticks ke fayade
सेहत के लिए अच्छी है ड्रमस्टिक। चित्र : शटरस्टॉक

हम अपने भोजन में सहजन का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

पठानिया कहती हैं, सहजन और उसके पत्ते दोनों ही तुम्हारे लिए लाभदायक हैं। सूखे या उबालने पर वे अपनी प्रभावशीलता नहीं खोते हैं। इन दोनों का उपयोग सूप में किया जा सकता है। अपने पसंदीदा सूप का प्याला बनाते समय, सहजन और मोरिंगा के पत्ते डालें और सूप को बाहर निकालने से पहले इसके गुणों को अच्छी तरह इसमें शामिल होने दें। आप सूखे और ताजे दोनों तरह के ड्रमस्टिक्स मिला सकते हैं।

सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट पारुल मल्होत्रा ​​बहल भी कुछ ऐसे तरीके सुझाती हैं, जिनसे यह सब्जी आपके आहार का हिस्सा बन सकती है:

  1. सहजन का सूप

ड्रमस्टिक का सूप एक सुगंधित और पौष्टिक स्वाद देता है, जो आपके पेट को आराम देता है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है। अन्य सब्जियों के साथ, सहजन की छाल और यहां तक ​​कि मोरिंगा के पत्तों को भी सूप में मिलाया जा सकता है।

  1. सहजन की सब्जी

इसकी छाल को नियमित करी में शामिल किया जा सकता है। यह एक नया स्वाद जोड़ देगा और आपके पकवान के पोषण मूल्य को बढ़ाएगा। रोटी, चावल या अपनी पसंद के किसी भी अनाज के साथ इसका आनंद ले सकते हैं।

3.ड्रमस्टिक सांभर/ तूअर दाल

तूअर दाल या सांभर में सहजन मिलाने से दाल का पोषण बढ़ जाता है और दाल/सांभर का स्वाद भी इसका आनंद चावल, डोसा या अपनी पसंद के किसी भी रोटी के साथ ले सकती हैं।

  1. मोरिंगा के पत्तों का साग 

 “मोरिंगा के पत्तों का उपयोग किसी भी अन्य हरी पत्तेदार सब्जी की तरह ही सूखा साग बनाने के लिए किया जा सकता है। थोड़े से सरसों के तेल में लहसुन, जीरा, नमक और हल्दी का एक मूल तड़का जादू करेगा।

  1. सहजन का अचार

टेस्ट करें ड्रमस्टिक का अचार। चित्र : शटरस्टॉक

गाजर और मूली की तरह सहजन की छाल का भी अचार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अतिरिक्त मसाले के साथ, यह एक स्वादिष्ट अचार में बदल सकता है।

  1. सहजन कबाब

बहल कहती हैं,“यह आपकी स्वाद कलियों और मध्य-समय की भूख को संतुष्ट करने के लिए एक स्वादिष्ट ड्रमस्टिक स्नैक है।  इस रेसिपी में सहजन के गूदे को ताजी जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ मिलाया जाता है।  आप इन सहजन कबाब को थोड़े से तेल में तल कर कुरकुरे स्वाद का बना सकती हैं।  ताज़े धनिये या पुदीने की चटनी के साथ इनका आनंद लें। 

  1. सहजन का डोसा

यह एक दक्षिण भारतीय रेसिपी है जिसमें मोरिंगा के पत्तों को दाल और चावल के घोल में मिलाकर डोसा बनाया जाता है।  इसे आप मूंगफली या नारियल की चटनी के साथ सांबर के साथ खा सकते हैं.

  1. चिकन/मटन ड्रमस्टिक करी

 “मांस प्रेमी इस मटन / चिकन करी को पसंद करेंगे, जिसे ड्रमस्टिक के संयोजन में पकाया जाता है।  धीमी गति से उबालने से मांस रसीला और स्वादिष्ट हो जाता है और मसालों को अवशोषित कर लेता है। सहजन की फलियां स्वाद को एक नई ताजगी देती हैं। यह चावल या रोटियों के साथ आनंद लेने के लिए एक अच्छी करी है।

यह भी पढ़े : सिर्फ स्वाद ही नहीं, आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद है कच्चा आम, यहां जानिए कैसे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें