मतली या उल्टी आने से बचने के लिए आप इन 5 फूड्स पर कर सकती हैं भरोसा

Published on: 26 December 2021, 16:00 pm IST

जब कभी आपका भोजन ज्यादा हो जाता है तो आपको मतली या उल्टी आने की समस्या का सामना करना पड़ता होगा। डायटिशियन बताते हैं कि आपको ऐसे में क्या करना चाहिए ।

Nausea ka reason kya hai
मतली को दूर करने के लिए कई घरेलू उपचार हैं। चित्र : शटरस्टॉक

मतली एक बहुत ही बेकार एहसास है। यह गैगिंग के रूप में सामने आती है, जो आपके पेट को परेशान कर देती है। इस भावना से उल्टी और दस्त की संभावनाएं बढ़ जाती है। यह मतली का सबसे आम परिणाम है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ सुपरफूड्स ऐसे हैं जो वास्तव में मतली के लक्षणों को कम कर सकते हैं।

दलजीत कौर, डायटेटिक्स की प्रमुख, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली, उन सुपरफूड्स का खुलासा कर रहीं हैं जो मतली के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए पता करते हैं।

यहां हैं वे सुपरफूड्स जो आप मतली या उल्टी आने से बचने के लिए खा सकती हैं

कौर ने हेल्थशॉट्स से बातचीत के दौरान बताया, “जो सुपरफूड मतली से बचने में मदद करते हैं वे हैं पुदीना, अदरक, सेब की चटनी, नींबू पानी और नारियल पानी।”

ज्यादा खाने के तुरंत बाद या कुछ घंटों के भीतर आपको मिचली आ सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

पुदीना ( Mint )

पुदीना अपने सुखदायक गुणों के लिए जाना जाता है और पाचन तंत्र के सुधार में काफी सहायता करता है।  पुदीने के पत्तों में पाया जाने वाला प्राकृतिक तेल पेट को आराम देता है ,और पाचन तंत्र से गैस को दूर करता है।  इसके अलावा, यह आंतों की ऐंठन से राहत देता है, सूजन, दस्त को कम करता है और मतली का इलाज करता है।

अदरक

अदरक में फाइटोकेमिकल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जातें हैं, जो मतली को कम करने में मदद कर सकते हैं।

सेब की चटनी 

सेब की चटनी मतली और दस्त की समस्या से जूझ रहे लोगो के लिए एक लोकप्रिय भोजन है। वास्तव में, सेब की चटनी BRAT Diet का एक हिस्सा है। यह कार्ब्स का अच्छा स्रोत है और आपके पेट के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए, यह मतली को दूर करने में मदद कर सकता है।

नींबू पानी

मतली को दूर करने का नींबू पानी एक अच्छा विकल्प है। क्योंकि इसमें एसिड को निष्क्रिय करने के कारण होता है।  पानी में ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाकर रखें और पूरे दिन इसे पीते रहें। यदि कब्ज की वजह से जी मिचलाना है, तो नींबू के रस के साथ गर्म पानी पीने से आपकी आंतें उत्तेजित हो सकती हैं।

matli me piye nimbu pani
पानी में ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस मिलाकर पिए । चित्र: शटरस्टॉक

नारियल पानी

नारियल पानी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है और यह आपके शरीर से अतिरिक्त पानी को बाहर निकाल सकता है।  यह पेट को शांत करता है, पचने में आसान और कब्ज को भी रोकता है।

क्या कुछ फूड मतली को ट्रिगर कर सकते हैं?

कौर का कहना है, “अक्सर ऐसा होता है कि ज्यादा खाने के तुरंत बाद या कुछ घंटों के भीतर आपको मिचली आ सकती है और यह सामान्य है। खाने के बाद मिचली आने के कारण हल्के से लेकर गंभीर हो सकते हैं। इसलिए, अपना भोजन समय पर करें और एक बार में बहुत अधिक खाए बिना बार-बार भोजन करें, क्योंकि इससे आपकी मतली और भी बदतर हो सकती है।

जानिए मतली से बचने से टिप्स

  1. ऐसे खान-पान से बचें जो फाइबर से भरपूर हों।
  2. एक बार में ज्यादा खाने के बजाए, थोड़ा थोड़ा खाएं।
  3. ऐसे खान पान पर अधिक ध्यान दें जो पचाने में आसान हों, जैसे सफेद चावल और सूखा टोस्ट।
  4. यदि आपको मिचली आ रही है, तो खाने को सीमित करें और स्वस्थ तरल पदार्थ पीना जारी रखें।

ध्यान रहें कि अगर आपको तेज बुखार और तेज पेट दर्द जैसे अन्य गंभीर लक्षणों के साथ जी मिचलाता है तो आप को बिना वक्त की बर्बादी करें डाक्टर से संपर्क करना चाहिए।

यह भी पढ़े :पार्टी-शार्टी का है प्लान, तो इन टिप्स के साथ खुद को हैंगोवर से बचाएं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें