आप भी लें टेस्टी नो शुगर और कम घी वाले हेल्दी ड्राई फ्रूट लड्डुओं का मज़ा

अगर आप भी अपनी मीठे की क्रेविंग सिर्फ इसलिए दबा देती हैं क्योंकि मीठा खाना आपको ढेर सारे कैलोरी काउंट के साथ या तो हमें गिल्ट में छोड़ देता है या बढ़े वजन को कम करने की टेंशन में, तो फिक्र नॉट, नोट कीजिए यह रेसिपी।

ऐसे बनाएं ड्राई फ्रूट लड्डू, चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 24 August 2022, 14:48 pm IST
  • 111

वीकेंड हो और मीठे की बात न हो, ऐसा कैसे हो सकता है। पर आम तौर पर यह देखा जाता है कि वीकेंड पर मीठा खाने के कारण आपका वजन बढ़ जाता है क्योंकि इस दौरान खाए जाने वाले अधिकांश स्वीट्स अन्हेल्दी होते हैं। ऐसे में हम लाए हैं आपके लिए एक ऐसी मिठाई की रेसिपी जो न सिर्फ खाने में सुपर टेस्टी होगी बल्कि पोषण गुणों से भरपूर होगी। यही नहीं आप इस रेसिपी के इस्तेमाल से बने लड्डुओं को त्योहारों के बाद भी खाना चाहेंगी क्योंकि यह बेहद कम घी में बिना चीनी के बनता है।

 ड्राई फ्रूट्स और उनसे बने इंडियन स्वीट्स किसे पसंद नहीं होते खास कर काजू बर्फी या ड्राई फ्रूट बर्फी या लड्डू। ड्राई फ्रूट्स लड्डू बिना चीनी या गुड़ के केवल ड्राई फ्रूट्स से तैयार किया जाने वाला सरल और पौष्टिक लड्डू है। इस लड्डू को बनाने के लिए आपको किसी बाइंडिंग एजेंट की भी ज़रुरत नहीं पड़ती है। लड्डू बनाने के लिए बिना बीज वाले खजूर को मोटा पीसा जाता है ताकि वे बाइंडिंग एजेंट की तरह काम करते हुए लड्डू में मिठास भी दें। तो देर किस बात कि इन तीन आसान स्टेप्स में लड्डुओं को बनाएं और त्योहारों का पूरा लुत्फ़ लें वह भी हेल्दी स्टाइल में।

इन टेस्टी और हेल्दी लड्डुओं को बनाने के लिए आपको चाहिए 

  • 3 टेबल स्पून किशमिश
  • 1 टेबल स्पून घी
  • 1 कप बिना बीज के खजूर
  • ¼ कप पिस्ता
  • ¼ कप काजू
  • ½ टी स्पून इलायची पाउडर
  • ¼ कप बादाम
  • तो चलिए जानें इन तीन ईजी स्टेप्स में लड्डू बनाने की यह आसान तरकीब 

dry fruits garmi me n khayen

स्टेप 1

सबसे पहले, एक ब्लेंडर में 1 कप बीज रहित खजूर लें और इन्हें 4-5 बार सूखा ही ब्लेंड करें।

खजूर दरदरे पीस लें। फिर एक तरफ रख दें। इसके बाद काजू, पिस्ता और बादाम को भी बारीक काट लें। ध्यान रहे इन्हें पाउडर नहीं बनाना है क्योंकि फिर आपको लड्डुओं वह ड्राईफ्रूट्स वाला क्रंच नहीं मिल पाएगा।

स्टेप 2

 एक कढाई लें और उसमें एक टीस्पून घी डालें। इसके अलावा, इसमें सभी सूखे मेवे जैसे कि किशमिश, काजू, पिस्ता और बादाम डालें। उन्हें मध्यम आंच पर 3-4 मिनट तक भूनें जब तक कि वे हल्के से रंग न बदल दें। अब इसमें ब्लेंड किये हुए डेट्स डालें। मध्यम आंच पर चलाते रहें और डेट्स को कलछी से अलग करते रहें। इससे डेट्स बाकी ड्राई फ्रूट्स में अच्छे से मिल जाते हैं। अब इलायची पाउडर डालें और भूनें। इन्हें तबतक भूनें, जबतक खजूर घी छोड़ने लगे।

स्टेप 3 

अब आंच बंद कर दें और मिश्रण को एक या दो मिनट के लिए ठंडा होने दें। फिर तुरंत ही लड्डू बनाना शुरू करें। यदि आप इसे पूरी तरह से ठंडा होने देंगी, तो आप लड्डू नहीं बना पाएंगी। लड्डू को आकर दें।

तुरंत परोसें या एयरटाइट कंटेनर में लड्डू को स्टोर करें। ज़्यादा समय तक चले इसके ये लड्डू आप फ्रिज में भी स्टोर कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें:क्या कच्चा पपीता पीरियड्स को नियमित कर सकता है? जानिए एक्सपर्ट क्या कहती हैं

  • 111
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory