साधारण सी फूलगोभी आपको दे सकती है ये 6 आश्चर्यजनक फायदे

सर्दियों का सितारा है फूलगोभी (cauliflower)। गोभी के पराठे से लेकर गोभी का पिज्जा तक आप इसे किसी भी तरह अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।

Cauliflower ka sewan hai healthy
फूलगोभी का सेवन है हेल्दी। चित्र:शटरस्टॉक
अदिति तिवारी Published on: 30 December 2021, 14:00 pm IST
  • 113

पिछले कुछ वर्षों से, एक सब्जी बाकी सभी को पछाड़ते हुए आगे बढ़ रही है। आलू की तरह लगभग हर तरीके से फूलगोभी को पकाया जा सकता है। यह केवल स्वाद में ही उत्कृष्ट नहीं है, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद (health benefits of cauliflower) है। आप अपने प्रसिद्ध फूलगोभी के पराठों (gobhi paratha) को जानते हैं। वे स्वादिष्ट पराठे आपका फेवरिट ब्रेकफास्ट (healthy breakfast) हो सकते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि भोजन को टेस्टी बनाने वाली फूलगोभी आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है? आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से। 

क्रूसिफेरस वेजीटेबल (cruciferous vegetables), जैसे ब्रोकोली (broccoli), गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स के (brussels sprouts) साथ परस्पर उपयोग की जाती है। इसके कम कार्ब (low carbs) और कम कैलोरी (low calorie) मूल्यों के साथ-साथ इसके इस्तेमाल की वैरायटी इसे लोकप्रिय बनाती है। एक ऐसी डिश का नाम बताना मुश्किल होगा जिसमें आप फूलगोभी नहीं डाल सकते।

cauliflower versatile hai, iska pizza bhi hota hai healthy
गोभी बहुमुखी है, इसका पिज़्ज़ा भी होता है हेल्दी।चित्र: शटरस्‍टॉक

सफेद, हरे, बैंगनी, या किसी भी अन्य फूलगोभी की किस्म जो आप पसंद करते हैं, हेल्दी है। यह सब्जी उन लोगों के लिए एक अत्यंत स्वस्थ विकल्प है जो कार्ब्स और कैलोरी में कटौती करना चाहते हैं। यह पौधों के यौगिकों का भी एक बड़ा स्रोत है, जो कैंसर सहित कुछ बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए जाने जाते हैं। तो फूलगोभी के अगले व्यंजन का आनंद लेने से पहले जानिए इसके अद्भुत लाभ। 

इन 6 कारणों से फूलगोभी है सुपरफूड 

1. यह फाइबर में उच्च है (High fibre) 

यह कोई रहस्य नहीं है कि फाइबर किसी भी आहार का एक आवश्यक हिस्सा है या यह समग्र स्वास्थ्य के लिए एक बड़ी मदद हो सकता है। अच्छी बात यह है कि फूलगोभी इसके साथ समृद्ध है। एक कप फूलगोभी से आपकी दैनिक फाइबर की 10 प्रतिशत जरूरत पूरी हो जाती है। यह सब्जी हृदय रोग (healthy heart food) और मधुमेह (healthy food for diabetes)  सहित विभिन्न बीमारियों के जोखिम को कम कर सकती है। इसे नियमित रूप से खाना भी आम तौर पर पाचन और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।

2. यह कोलाइन का अच्छा स्रोत है (Colaine source) 

कोलाइन एक पोषक तत्व है जो तंत्रिका तंत्र के कार्य और चयापचय में एक भूमिका निभाता है। पर्याप्त मात्रा में कोलाइन का सेवन अच्छी मेमोरी पाने में मदद करता है। बहुत से लोगों में इस पोषक तत्व की कमी होती है क्योंकि यह तत्व कुछ ही खाद्य पदार्थों में होता है। एक कप फूलगोभी में आपकी दैनिक आवश्यकता का लगभग 11 प्रतिशत कोलाइन मौजूद है।

Cauliflower mein calcium, phosphorus, vitamin aur antioxidants se bharpur hota hai
फूलगोभी कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. इम्युनिटी को मजबूत करती है फूलगोभी (Immunity booster) 

हाल के वर्षों में विटामिन सी (vitamin C) पर अधिक चर्चा का कारण है कि दुनिया ने व्यापक बीमारी की स्थिति में इम्युनिटी को प्राथमिकता दी है। एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) अपने एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रभावों (anti inflammatory properties) और इम्युनिटी को बढ़ावा देने की क्षमता के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। फूलगोभी इसमें प्रसिद्ध रूप से उच्च है।

4.  विटामिन के का बेहतरीन स्रोत (Vitamin K source) 

विभिन्न विटामिन और मिनरल्स की तुलना में आप विटामिन K से कम परिचित हो सकती हैं। लेकिन जब हम कहते हैं कि यह उतना ही महत्वपूर्ण है, तो हमारा विश्वास करें। वसा में घुलनशील विटामिन हड्डियों के घनत्व (bone density), रक्त में कैल्शियम के स्तर और ब्लड क्लॉट (blood clot) को नियंत्रित करने में एक आवश्यक भूमिका निभाता है। 

इसका अर्थ है कि यह आपके शरीर को किसी भी तरह की चोट से ठीक करने में मदद करता है। फूलगोभी आपके अनुशंसित दैनिक विटामिन के सेवन का लगभग 20 प्रतिशत प्रदान करता है। इसलिए इसका सेवन करना उचित और जरूरी है।

Weight loss ke liye cauliflower ka sewan
वेट लॉस के लिए फूलगोभी का सेवन सही विकल्प है। चित्र : शटरस्टॉक

5. वेट लॉस में भी है मददगार (Weight loss) 

फूलगोभी के प्रत्येक कप में केवल 25 कैलोरी होती है। यह वजन कम करने की चाहत रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए अच्छा विकल्प है। फाइबर से भरपूर होने के अलावा, यह आपके पाचन को धीमा करने और आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने का काम कर सकता है। इसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। अपने वजन का 92 प्रतिशत पानी से बना होने के कारण, फूलगोभी खाने से आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद मिल सकती है। जब इसे उचित आहार में शामिल किया जाता है, तो वजन कम होता है।

6. कैंसर के खतरे को कम करती है (Fights Cancer) 

फूलगोभी में फाइटोन्यूट्रिएंट्स (phytonutrients) होते हैं। यह पौधों में पाए जाने वाले रासायनिक यौगिक हैं जो कैंसर सहित पुरानी बीमारियों से सुरक्षा से जुड़े होते हैं। सब्जी में ग्लूकोसाइनोलेट्स (glucosinolates) और आइसोथियोसाइनेट्स (isothiocyanates) की उच्च सामग्री होती है। यह एंटीऑक्सीडेंट के दो समूह जिन्हें कैंसर को कम करने और विशेष रूप से स्तन, कोलन, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर से बचाने के लिए उपयोग किया जाता है।  

यह भी पढ़ें: खानपान की स्वस्थ आदतें विकसित करने में मदद कर सकता प्रीबायोटिक्स का सेवन

  • 113
लेखक के बारे में
अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory