वैलनेस
स्टोर

जी हां, पनीर पोस्ट कोविड हेयर फॉल को रोकने में आपकी मदद कर सकता है, हम बताते हैं कैसे

Updated on: 3 August 2021, 12:29pm IST
अगर आप भी पोस्ट कोविड हेयर फॉल को रोकना चाहती हैं, तो अपनी डाइट में पनीर को जरूर शामिल करें। आपके बालों को बनने और बढ़ने के लिए जो मैटिरियल चाहिए वह पनीर ही आपको दे सकता है।
मोनिका अग्रवाल
  • 95 Likes
Paneer-to-stop-post-covid-hair-fall
पनीर पोस्ट कोविड हेयर फॉल रोकने में आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

बालों के झड़ने (Hair fall) की समस्या से हर दूसरी महिला परेशान है। वैसे तो उम्र, प्रदूषण, तनाव हेयर फॉल के कई कारण हो सकते हैं। पर कोरोनावायरस की दूसरी लहर के बाद हेयर फॉल से परेशान लोगों का हॉस्पिटल पहुंचना बढ़ गया है। कोविड से उबर कर आए ज्यादातर लोग इन दिनों पोस्ट कोविड हेयर फॉल (Post covid hair fall) का सामना कर रहे हैं। 

कोविड-19 और हेयर फॉल की समस्या (Post Covid Hair Fall)

पिछले कुछ महीने हम सबके लिए बहुत ही मुश्किल भरे रहे हैं। हम में से बहुत सारे लोग या उनके  प्रियजन कोरोना वायरस की चपेट में आए। जिसके बाद थकान, एंग्जायटी और अन्य परेशानियों के साथ हेयर फॉल की समस्या भी बढ़ गई है।

असल में इस वायरस को शरीर से बाहर करने के लिए हमारी प्रतिरक्षा कोशिकाओं को प्रतिदिन बहुत फाइट करनी पड़ती है, जिससे शरीर में बहुत सारे विटामिन, खनिज और पोषण का नुकसान होता है। 

पनीर पोस्ट कोविड हेयर फॉल को रोकने में मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक
पनीर पोस्ट कोविड हेयर फॉल को रोकने में मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

बेहतर आहार बचा सकता है पोस्ट कोविड हेयर फॉल से 

इंडियन स्पाइनल इंजरीज़ सेंटर में सीनियर डाइटिशियन, हिमांशी शर्मा का कहना है कि अगर हम  पोस्ट कोविड रिकवरी की बात करें, तो उसमें डाइट का बहुत अहम रोल है। इसके लिए जो सबसे जरूरी  पोषक तत्व होता है वह है प्रोटीन।

पनीर में काफी मात्रा में प्रोटीन मौजूद है। हमारे बालों का जो स्ट्रक्चर मैटिरियल होता है, वह प्रोटीन होता है और बालों में उस प्रोटीन का नाम होता है केराटिन। प्रोटीन की ज्यादा मात्रा होना या कम मात्रा होना दोनों ही हमारे हेयर फॉल का कारण बनती हैं। इसलिए हमारे खाने में सही मात्रा में प्रोटीन होना बहुत जरूरी है। 

यह भी पढ़ें- ऐसी, वैसी, कैसी भी हो स्किन की समस्या, ग्रीन कॉफी कर सकती है आपकी मदद

पोस्ट कोविड हेयर फॉल रोकने में पनीर कर सकत है मदद

दरअसल प्रोटीन बालों का मुख्य आहार है। अगर आपके बाल झड़ रहें हैं या कोई और परेशानी है तो आपके आहार में प्रोटीन की कमी हो सकती है। पनीर हमारी डाइट में प्रतिदिन शामिल होना चाहिए। इसमें नट्स, सीड्स, ऑर्गेनिक अंडे, चिकन और मछली के साथ-साथ पनीर भी शामिल है। 

लेकिन  शाकाहारी लोगों को बहुत अधिक तकलीफ का सामना करना पड़ता है, क्योंकि उनके पास प्रोटीन के बहुत कम ऑप्शन उपलब्ध होते हैं। यह सारे खाद्य पदार्थ विटामिन बी 7 में भी भरपूर होते हैं, जोकि बालों की सेहत के लिए जरूरी हैं। अगर आप कैल्शियम और प्रोटीन दोनों पोषण एक ही चीज में चाहती हैं, तो कॉटेज चीज़ इसका एक अच्छा उदाहरण है। 

वेजिटेरियन है तो खाएं पनीर

पनीर खाने के बाद आपके शरीर में एकदम से एनर्जी आती है। इसलिए इसे एक एनर्जी बूस्टर के तौर पर भी प्रयोग किया जा सकता है। अगर आप एक शाकाहारी हैं तो संभव है आपको डाइट के माध्यम से प्रोटीन की मात्रा कम मिल रही होगी। इसे पूरा करने का सबसे बेस्ट तरीका है पनीर।

Paneer-ke-fayde
पनीर शाकाहारियों के लिए पोषण का खजाना है। चित्र : शटर स्टॉक।

यह सेलेनियम और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है और आपके बालों को झड़ने से बचाने में लाभदायक होता है। पोटेशियम मेमोरी लॉस व सेलेनियम इनफर्टिलिटी ट्रीटमेंट में बहुत हेल्प करता है। इस में कैल्शियम भी होता है, जिससे दांत और हड्डियां मजबूत होती हैं।

लेडीज़ आप पनीर को अपनी डेली डाइट में शामिल कर शरीर में होने वाली प्रोटीन की कमियों को पूरा करें। ताकि बालों के गिरने की समस्या को पनीर के सेवन से रोका जा सके।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।