और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

जी हां, हलवा खाना भी सेहतमंद हो सकता है और यह वजन घटाने में भी है मददगार, जानिए कैसे

Published on:13 October 2021, 15:30pm IST
क्या आपको हलवा खाना पसंद है लेकिन कैलोरी की वजह से खुद को रोक कर रखती हैं? तो इन टिप्स को अपनाकर बनाएं गिल्ट फ्री हलवा!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 110 Likes
halwa healthy hai ya nhi
जानिए हलवा हेल्दी है या अनहेल्दी। चित्र : शटरस्टॉक

त्योहारों का मौसम आ गया है, और हम सभी जानते हैं कि हलवे के बिना यह अधूरा है। यह हमारे पसंदीदा मीठे व्यंजनों का एक जरूरी हिस्सा है। इस बारे में सोचते ही आपके मुंह से पानी आने लगता हैं। लेकिन यह अपने साथ कैलोरी का डर और वह सारी चर्बी भी लाता है…तो आप वास्तव में क्या कर सकती हैं? इसलिए अपने मीठे व्यंजनों का आनंद लेने के लिए उसे एक हेल्दी टच दें। तो लेडीज, यह कुछ रोमांचक टिप्स साझा करने का समय है क्योंकि आपका हलवा भी हेल्दी हो सकता है!

मुख्य सामग्री पर ध्यान दें

बेशक, हम सूजी और आटे का हलवा पसंद करते हैं, लेकिन अगर आप उन्हें लौकी, गाजर और चुकंदर जैसी सब्जियों के साथ रिप्लेस करते हैं, तो आपको न केवल एक स्वादिष्ट मीठा व्यंजन मिलता है, बल्कि यह स्वस्थ भी होता है। आप अपने हलवे में केला भी मिला सकती हैं। तो, विभिन्न रूपों का प्रयास करें, और आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे! क्योंकि आप उंगलियां चाटती रह जाएंगी। 

Healthy halwa keliye sahi mukhya samagri
हेल्दी हलवा के लिए सही मुख्य सामग्री चुने। चित्र: शटरस्टॉक

सूखे मेवे डालें

चाहे बादाम का क्रंच हो या अखरोट, अपने हलवे में ड्राई फ्रूट्स डालने से इसका स्वाद और बढ़ जाएगा! इसके अलावा, सूखे मेवे खनिज, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं। ये वास्तव में आपको ऊर्जावान महसूस करा सकते हैं। साथ ही, चूंकि वे फाइबर से भरपूर होते हैं, इसलिए आप बेहतर पाचन और संपूर्ण स्वास्थ्य का आनंद ले सकते हैं।

स्वास्थ्य के लिए घी 

वसा को आमतौर पर हमारे आहार में ‘खलनायक’’ के रूप में देखा जाता है, लेकिन अनुमान लगाएं कि यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार के वसा का सेवन करती हैं। अगर यह घी जैसा हेल्दी फैट है, तो इससे दूर न रहें। हां, यह वसा में समृद्ध है, लेकिन इसमें मोनोअनसैचुरेटेड ओमेगा -3 फैटी एसिड (monounsaturated omega-3 fatty acid) की उच्च मात्रा भी होती है। जो स्वस्थ हृदय का समर्थन करती है। दरअसल, इसे हलवे में मिलाने से न सिर्फ इसका स्वाद बढ़ेगा, बल्कि आपको स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा!

Ghee mein hote hai good fats
घी में होते हैं गुड फैट। चित्र: शटरस्‍टॉक

चीनी को हेल्दी विकल्पों से रिप्लेस करें 

चीनी वास्तव में हमारे समय का अभिशाप है, और सही भी है! यह सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों में इस्तेमाल होती है। जिससे वे अस्वस्थ हो जाते हैं। यदि आप चीनी की मात्रा पर नियंत्रण नहीं रखते, तो आप वास्तव में स्वयं को विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम में डाल सकते हैं। 

पर क्या होगा अगर आप स्वस्थ विकल्पों का सेवन करते हैं? उदाहरण के लिए, गुड़ को पानी में भिगो दें, और उसका  उपयोग अपने हलवे को मीठा करने के लिए करें। आप सही मात्रा में मिठास के लिए खजूर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो लेडीज, इन मुख्य बातों का ध्यान रखें और गिल्ट फ्री हलवे का लुत्फ उठायें। 

यह भी पढ़ें: नवरात्रि पूजन के बाद आप माता की साख या ज्वारे का क्या करने वाले हैं, हम बताते हैं इसके सेहत लाभ

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।