वैलनेस
स्टोर

आपकी चाय-बिस्किट के साथ सुबह की शुरुआत को है एक हेल्दी बदलाव की जरूरत, हम बता रहे हैं क्यों

Published on:3 September 2021, 09:30am IST
क्या आपकी सुबह की शुरुआत एक गरम चाय की प्याली और बिस्किट खाने से होती है? इस अस्वस्थ आदत को बदलने का वक्त आ गया है। क्योंकि यह स्वस्थ आदत नहीं है। कहीं आप भी उनमें से तो नहीं, जिनके लिए दूध और चीनी से भरपूर चाय के साथ कुरकुरे रस्क,कुकी या बिस्किट के बिना सुबह नहीं होती।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 114 Likes
chai biscuit
ब्ज से पीड़ित लोगों के लिए चाय पीना एक बुरा विकल्प होता है. चित्र : शटरस्टॉक

ये आपकी भी आदत है, हैं न? अक्सर हम यह सोचते है चाय-बिस्किट वाली इस आदत को छोड़ना हमें सिरदर्द दे सकता है, जो दिन भर की गतिविधियों में बाधा बनेगा, लेकिन यह केवल मन का वहम है। और इसे जल्द से जल्द दूर कर देना बहुत जरूरी है, क्योंकि लंबे समय तक इस कॉम्बो को जारी रखना आपको कई स्वास्थ्य जोखिम दे सकता है।

अक्सर सुबह, दिन भर का टोन सेट करती है और अगर हम उस समय आहार संबंधी गलतियां करते रहें, तो यह हमारे स्वास्थ्य पर गंभीर दुष्परिणाम दे सकता हैं। नाश्ता, व्यायाम, ध्यान या अच्छी नींद जैसी छोटी लेकिन जरूरी आदतें एक स्वस्थ सुबह के लिए हमें तैयार करती हैं।

चाय-बिस्किट के दुष्परिणाम

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटीशियन श्वेता शाह हेल्थ शॉट्स को बताती हैं कि चाय के शौकीनों को इस बात से इंकार नहीं करना चाहिए कि यह एसिडिक है। और एक अच्छी नींद से जागने के बाद जब यह आपके पहले से एसिडिक पेट में जाता है, तो आपको सीने में जलन, दर्द, सूजन, कब्ज और ऐसी कई और गैस्ट्रिक समस्याएं दे सकता है।

शाह हेल्थ शॉट्स को बताती हैं, “कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए चाय पीना एक बुरा विकल्प होता है, क्योंकि इससे आंत खराब हो जाती है। साथ ही चाय ड्यूरेटिक होती है जिससे सेल्स डीहायड्रेट हो जाते हैं। चाय में दूध होता है, जो कई व्यक्ति में अपच का कारण बनता है। जब बिस्किट की बात आती है, तो पैकेट से निकाला कोई भी प्रोसेसड खाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है।”

chai ke side effect
ज्‍यादा चाय पीना भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

कभी-कभी आप भावुक होकर कह देते है,”ओह, यह सिर्फ 1 कप चाय और 2 बिस्किट हैं”। लेकिन यदि आप इसका हिसाब करें तो एक महीने में यह 30 कप चाय और 60 बिस्किट होता है, जो एक बड़ी संख्या है।

और यदि आप इसे हफ्तों,महीनों और वर्षों से जारी किए हुए हैं, तो आप हिसाब लगा सकती हैं कि आपने खुद को कितना नुकसान पहुंचाया है। इसलिए अपनी इस आदत को अब बदलने की जरूरत है। आइए जानते हैं कि आप इसे कैसे बदल सकती हैं –

यहां हैं सुबह की शुरूआत के लिए चाय-बिस्किट के कुछ हेल्दी विकल्प

पानी

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास गुनगुने पानी से करें। लंबे समय तक सोने के बाद यह आपके शरीर को हाइड्रेशन देता है और यह आपकी कोशिकाओं को भी एक्टिव करता है। यह आपकी आंतों को भी आराम देता है और कब्ज से राहत देता है। आपको ऐसा लग सकता है कि आपको चाय की जरूरत है, लेकिन आपके शरीर को पानी की जरूरत थी!

अन्य विकल्प चुनें

फल,नट्स, दूध, घर का बना नाश्ता जैसे पोहा, उपमा, इडली, ओट्स, डोसा, स्प्राउट्स, नारियल पानी, फलों और सब्जियों के रस आदि आपके चाय-बिस्किट कॉम्बो के लिए सही विकल्प बन सकते है। कुछ भी जो घर पर बना हो और पैकेट का न हो, बेहतर विकल्प हो सकता है। एक हेल्दी नाश्ता आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखेगा और आपको पूरे दिन ऊर्जा प्रदान करेगा। इसके अलावा सुबह स्वादिष्ट इडली, डोसा, पोहा किसे पसंद नहीं है?

exercises ke fayde
रोज़ सुबह कसरत करें। चित्र : शटरस्टॉक

व्यायाम करें

सुबह एनर्जी किक लेने के लिए चाय पर निर्भर रहने की आदत को आसानी से बदला जा सकता है। इसके लिए अपने शरीर को व्यायाम का स्वास्थ्य लाभ दें जिससे पूरा दिन ऊर्जा का स्तर बढ़ा रहेगा।

पर्याप्त नींद ले

आप मानें या न मानें लेकिन अधूरी नींद आपके सुस्ती और अनुचित भोजन विकल्पों का एक कारण हो सकती है। एक बार जब आप पर्याप्त नींद के साथ सुबह उठेंगे तो आप निश्चित रूप से ऊर्जावान महसूस करेंगी और आलस बिल्कुल नहीं होगा। और एक बार जब आपका दिमाग भरपूर नींद के आठ घंटे के बाद जाग जाता है, तो आप अपने लिए बेहतर विकल्प चुन पाएंगी।

इनका अभ्यास करें और आपको महसूस होगा कि चाय, कॉफी या बिस्किट के बिना भी अपने दिन को किक स्टार्ट कर सकते है। आप अपने दिन की शुरुआत स्वचालित रूप से करने लगेंगे!

यह भी पढ़ें : आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए हमने परखे 7 कुकिंग ऑयल, जानिए कौन सा हेल्दी है और कौन सा नहीं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।