एनर्जी और इम्युनिटी के साथ हैप्पीनेस भी देता है सुबह का नाश्ता, यहां जानिए इसके 5 फायदे

Published on: 6 May 2022, 10:00 am IST

क्या आप भी सुबह - सुबह ऑफिस की भागदौड़ में नाश्ता करना भूल जाती हैं? यदि हां... तो यह आदत आपकी सेहत पर कहर बरपा सकती है। जानिए कैसे।

naashta karna n bhoolein
ब्रेकफास्ट करें। चित्र:शटरस्टॉक

ऑफिस की भागदौड़ में हम खुद का ख्याल रखना ही भूल जाते हैं। इसकी वजह से हम सभी की सेहत पर बहुत असर पड़ा है, लेकिन हम शायद ही कभी इन छोटी – छोटी सेहत की जरूरतों का मोल समझ पाएंगे। यह ऐसी आदतें हैं, जो हमें पता है कि बहुत ज़रूरी हैं, लेकिन हम फिर भी इन्हें अपनी सो कॉल्ड बीजी लाइफस्टाइल की वजह से नज़रअंदाज़ कर देते हैं।

हमारी ऐसी ही एक आदत है, सुबह ब्रेकफास्ट स्किप करना। हालांकि, कि हम सभी यह बात अच्छी तरह जानते हैं कि सुबह नाश्ता करना कितना ज़रूरी है, फिर भी हम इसे स्किप कर देते हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि शायद हम नहीं जानते हैं कि ये हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना ज़रूरी है। तो चलिये पता करते हैं कि सुबह का नाश्ता आखिर क्यों इतना ज़रूरी है।

इन 5 कारणों से आपको हरगिज नहीं छोड़ना चाहिए नाश्ता करना

1 यह रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करता है

सुबह नाश्ता करने से आपके शरीर को ग्लूकोज को बेहतर तरीके से तोड़ने में मदद मिलती है, जिसे ब्लड शुगर भी कहा जाता है। दरअसल, जागने के दो घंटे के भीतर फल, अनाज और लीन प्रोटीन खाकर आप पूरे दिन ग्लूकोज के उतार-चढ़ाव से बच सकते हैं।

2 आपके चयापचय को बूस्ट करता है

अपने मेटाबॉलिज्म के काम करने से पूरे दिन में कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। नाश्ता स्किप करना आपके शरीर को अतिरिक्त कैलोरी जलाने के बजाय बचाने पर मजबूर करता है।

metabolism boost kare
सुबह का नाश्ता ज़रूर करें। चित्र : शटरस्टॉक

3 यह ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है

नाश्ता करने से शरीर में स्फूर्ति आती है। जो लोग जल्दी भोजन करते हैं, वे इसे छोड़ने वाले लोगों की तुलना में अपनी सुबह के दौरान शारीरिक गतिविधि में वृद्धि दिखाते हैं। गतिविधि वजन बढ़ाने और थकान को रोकने में मदद करती है।

4 हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

अध्ययनों के अनुसार, जो लोग नाश्ता नहीं करते हैं उनका वजन अधिक होता है। वजन बढ़ने से उच्च कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप में योगदान होता है, जो हृदय रोग में योगदान कर सकता है। तो सुनिश्चित करें कि आप स्वस्थ अनाज, प्रोटीन और फलों और सब्जियों का सेवन करें।

5 यह मस्तिष्क को उत्तेजित करता है

नाश्ता खाने से वास्तव में आपको मानसिक लाभ मिल सकता है। स्थिर ग्लूकोज का स्तर आपका ध्यान केंद्रित करने, तर्क करने और जानकारी को प्रोसेस करने की क्षमता में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें : टिंग और एसिडिटी से परेशान हैं, तो एंटासिड भूलकर ये चाय करें ट्राई

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें