बार-बार भूख लगती है, तो हर रोज़ खाएं बस एक चम्मच इसबगोल की भूसी, यहां हैं इसके अनदेखे स्वास्थ्य लाभ

कई सालों से एक चीज़ जो कब्ज से राहत दिलाने के लिए प्रसिद्ध है, वो है भूसी। मगर क्या आप जानती हैं कि यह सिर्फ कब्ज ही नहीं, बल्कि वेट लॉस में भी मदद कर सकती है। चलिये पता करते हैं कैसे।

wazan ghataane ke liye bhoosi ke fayde
जानिए वज़न घटाने के लिए भूसी खाने के फायदे. चित्र : शटरस्टॉक
  • 121

आपने अपने बड़े बुजुर्गों को खासकर अपने ग्रेंड पेरेंट्स को रात में हर रोज दूध या पानी के साथ एक चम्मच इसबगोल भूसी ज़रूर खाते हुए देखा होगा। यकीनन आपको कभी समझ नहीं आया होगा कि वे यह फीका पाउडर रोज़ क्यों खाते हैं? लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि उनकी लंबी उम्र और सेहत की यही एक मात्र कुंजी है।

हम सभी आजकल जितनी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, वो हमारे बड़े – बूढ़ों नें नहीं की, वजह – बिगड़ा हुआ खानपान, जीवनशैली और मोटापा। मगर खुद को चुस्त – दुरुस्त बनाए रखने एक लिए स्वस्थ आदतें अपनाना ज़रूरी है।

एक मोटापा कई समस्याओं को जन्म देता है, लेकिन इसबगोल भूसी इसमें आपकी मदद कर सकती है। मगर उससे पहले जान लेते हैं कि आखिर इसबगोल भूसी है क्या?

क्या है इसबगोल की भूसी (Psyllium Husk

साइलियम हस्क (Psyllium Husk) यानी इसबगोल की भूसी (Isabgol Bhusi), एक घुलनशील फाइबर है, जो प्लांटैगो ओवाटा के पौधों के बीजों की भूसी से प्राप्त होता है। यह आमतौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला रेचक है और कब्ज को ठीक करने में मदद करता है। मगर इसके अलावा, यह आपके अग्न्याशय, हृदय और आंत के लिए भी फायदेमंद है। भूसी ज्यादातर पाउडर या कैप्सूल के रूप में उपलब्ध होती है। दुनिया भर के लोगों द्वारा डाइट सप्लीमेंट के रूप में इसका उपयोग किया जाता है।

यह बहुत पानी सोखती है और गाढ़े, चिपचिपे यौगिक में बदलकर पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करती है। इस प्रकार यह रक्त शर्करा के स्तर, उच्च कोलेस्ट्रॉल और ट्राई-ग्लिसराइड को विनियमित करने में मदद करती है।

kabj se raahat dilaye isabgol bhusi
ईसबगोल बिना किसी साइड इफेक्‍ट कब्‍ज से छुटकारा दिलाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जानिए वज़न घटाने में कैसे फायदेमंद है इसबगोल भूसी

इसबगोल की भूसी अघुलनशील और घुलनशील फाइबर दोनों में समृद्ध है, जो इसे एक स्वस्थ विकल्प बनाते हैं। फाइबर चिकने मल त्याग को सक्षम बनाता है और पानी को अवशोषित करके, हमारे पेट में एक परत को व्यवस्थित करके हमें लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। यह हमें लंबे समय तक परिपूर्णता की भावना देता है।

कोलन को साफ करे

एक साफ कोलन का अर्थ है अच्छी गट हेल्थ और भूसी एंड्यूरेन्स भी बढ़ाती है। शरीर को बीमारियों से लड़ने में भी मदद करती है। यह सहनशक्ति भी प्रदान करती है,इम्युनिटी को बढ़ाती है और वजन घटाने में बहुत मदद करती है।

isabgol immunity badjane mein bhi madad kar sakta hai
जी हां, इसबगोल इम्‍युनिटी बढ़ाने में भी मददगार हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कैलोरी में है बहुत कम

चूंकि इसमें कम कैलोरी होती है, यह वजन घटाने के लिए एक स्वस्थ विकल्प है। कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के साथ कैलोरी डेफ़िसिट को पूरा करना आसान हो जाता है।

भूख कम करती है

भूसी का जब पानी के साथ सेवन किया जाता है, तो उसका आकार दस गुना तक बढ़ जाता है। जिससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करने में मदद मिलती है।

आइए जानें कि कैसे करना है वेट लॉस के लिए इसबगोल भूसी का सेवन

वयस्क अपनी स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर दिन में एक या दो बार इसबगोल भूसी का सेवन कर सकते हैं। भूसी खाने से पहले पाउडर को एक गिलास पानी या जूस में मिलाना चाहिए। यह सबसे अच्छा है यदि आप भोजन के ठीक बाद इसका सेवन करते हैं। इसके अलावा, यदि आप किसी पुरानी स्वास्थ्य स्थिति से पीड़ित हैं या गर्भवती हैं, तो की इसबगोल भूसी लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

यह भी पढ़ें : शरीर को ठंडा रखने से लेकर मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने तक, सेहत के लिए अमृत से कम नहीं है मटके का पानी

  • 121
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory