आंखों की सेहत हो या हड्डियों की मज़बूती हरी प्याज के सेवन से सेहत को होते हैं ये 5 फायदे

हरा प्याज शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्व प्रदान करता है। अपने स्वाद के लिए खूब पसंद किए जाने वाले इस स्प्रिंग अनियन को लोग खूब पसंद करते हैं। आइए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदे

Spring onion body ka metabolism badata hai
पोषक तत्वों सें भरपूर हरा प्याज विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर है, जो कई रोगों से हमारी रक्षा करता है। हरा प्याज रॉ फार्म में खाने से बॉडी का मेटाबॉल्ज़िम बढ़ता है। चित्र अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Updated on: 3 January 2023, 17:11 pm IST
  • 142

स्प्रिंग अनियन और चाईनीज़ अनियन के नाम से मशहूर हरा प्याज रेसिपीज़(Recipes) को नया लुक देने और उन्हें लज़्जीज़ ज़ायका परोसने में खास रोल अदा करता हैं। पोषक तत्वों सें भरपूर हरी प्याज(Health benefits of green onion) विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर है, जो कई रोगों से हमारी रक्षा(Protection) करता है। इसकी खास बात ये है कि इसका इस्तेमाल, सूप, अचार से लेकर मांसाहारी(Nonveg) और शाकाहारी व्यंजनों में किया जाता है, जिसे हर उम्र के लोग बड़े चाव से खाते हैं।

हरा प्याज क्या है

दाम में कम और पोषण से समृद्ध हरी प्याज़ में सल्फर, फाईबर, विटामिन्स, मिनरल्स, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कॉपर और मैग्नीज आदि पाए जाते हैं। मुख्यरूप से हरा प्याज उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, कर्नाटक और गुज़रात में पाया जाता है।

रिसर्च

नेशनल लाइब्रेरी और मेडिसिन रिसर्च के हिसाब से अनियन परिवार से ताल्लुक रखने वाले लहसुन और अन्य सफेद या हरे खाद्य पदार्थों में एलिल सल्फाइड पाया जाता हैं जो कैंसर सेल्स को बनने से रोकता है। वहीं एक अन्य रिसर्च में पाया गया कि हरे प्याज से मिलने वाला मेथेनॉलिक अर्क भी कैंसर होने की संभावना को रोकने में मददगार साबित होता है।

Raw-onion kha shte hain
पोषण से भरपूर हरे प्याज को कच्चा खा सकते हैं। चित्र शटरस्टॉक

एक्सपर्ट व्यू

ज्यादा जानकारी के साथ हरे प्याज(Green onion) के फायदों के बारे में टोनऑप से डॉ रूचि सोनी बता रही है कि हरा प्याज रॉ फार्म(Raw form) में खाने से बॉडी का मेटाबॉलिज़म बढ़ता है। इसमें प्रमुख तौर पर विटामिन सी और आयरन पाए जाते है। डॉ रूचि सोनी बताती है कि सर्दियों में खाने के प्रति क्रेविंग(Cravings) तो बढ़ जाती है, मगर डाइजेशन(Digestion) पूरी तरह से नहीं हो पाता, जिससे मोटापे की समस्या बढ़ने लगती है। वहीं हरे प्याज में कैलोरी बहुत कम पाई जाती हैं।

ये डाइजेशन की समस्या को ठीक कर इम्यूनिटी(Immunity) को बढ़ाने में भी कारगर है। इससे मिलने वाला विटामिन सी और पोटेशियम कार्डियक डिसीज़ से मुक्ति दिलाने में बहुत हेल्पफुल साबित होता है। सेचुरेटिड फैटस कम करने वाले ग्रीन अनियन को अगर आप रॉ फार्म में खाते हैं, तो इसके कंटेट पके हुए प्याज़ की तुलना में भरपूर मात्रा में आपको मिल पाएंगे। आप चाहें, तो सूप पर गार्निश करके यां फिर सेलेड के तौर पर खा सकते हैं।

spring onion aapko healthy rakhta hai
आपके बालों की खूबसूरती में चार चाँद लगाती हैं प्याज। चित्र: शटरस्टॉक

आंखों के लिए हरे प्याज के फायदे

विटामिन ए से भरपूर हरे प्याज़ को खाने से आंखों की रोशनी भी प्रभावित होती है। इससे आंखों के रेटिना में पिगमेंट बढ़ता है, जो आईसाईट को बढ़ाने में मददगार साबित होता है। आंखों से जुड़े अन्य रोगों में भी कच्चे हरे प्याज को खाना फायदेमंद बताया गया है।

दिल की सेहत का रखे ख्याल

क्वेरसेटिन, फ्लेवोनोइड्स और विटामिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हरा प्याज़ कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड प्रेशर को नियमित करने में मददगार है। विटामिन सी से भरपूर भी है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है। इसमें पाया जाने वाला एंटीथ्रॉम्बोटिक तत्व शरीर में ब्लड क्लॉटिंग को रोकता है। इसके चलते हार्ट अटैक का खतरा खुद ब खुद घटता चला जाता है।

heart ke liye faydemand hara pyaaz
दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है हरा प्याज। चित्र शटरस्टॉक।

कोलेजन करे प्रोड्यूस

स्किन को सॉफ्ट और निखरी बनाने के लिए हरा प्याज एक कारगर उपाया है। दरअसल, हरे प्याज़ को खाने से कोलेजन पूरी बॉडी में प्रोड्यूस होता है। इससे हमारी त्वचा रूखी और बेजान लगने की बजाय खूबसूरत दिखने लगती है। साथ ही डेड स्किन फिर से चमक उठती है।

हड्डियों के लिए ज़रूरी

हड्डियों में दर्द और चोट एक आम समस्या है। ऐसे में हरे प्याज से मिलने वाले विटामिन डी से हड्डियों को मज़बूत किया जा सकता है। साथ ही गठिया के रोग से भी राहत मिल जाती है। हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए ऐसा फूड खाएं, जिसे विटामिन डी के साथ साथ कैल्शियम और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाए। इसके अलावा ओस्टियोपोरोसिस और आर्थराईटिस के रोगी इसका सेवन अवश्य करें।

प्रतिरक्षा को बढ़ाता है

हरे प्याज में विटामिन ए, सी और डी के अलावा मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन भी पाया जाता है। इससे हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम मज़बूत बनता है। हम कई प्रकार की बीमारियों, वायरस और एलर्जीस से खुद को बचा सकते हैं।

कैसे कर सकते हैं डाइट में शामिल

जी हां, पोषण से भरपूर हरे प्याज को कच्चा खा सकते हैं। इसके अलावा कच्चा प्याज लंच या डिनर में खाने से हार्ट, डायबिटीज, सूजन और कैंसर पर लगाम कसने में भी मददगार साबित होता है। इसके अलावा अक्सर व्यंजनों को गार्निश करने में भी इसका खूब प्रयोग किया जाता है। आप हरे प्याज को बारीक काटकर स्प्राउटस में और भेलपुरी में प्रयोग कर सकती है। पुलाव बनाने में भी कटे हुए हरे प्याज़ को डाल सकते हैं। लाल प्याज़ की ही तरह आप हरे प्याज़ के परांठे बना सकती है।

ये भी पढ़े- इस आसान और स्वादिष्ट रेसिपी से जानिए हेल्दी स्टफ्ड टमाटर बनाने का तरीका

  • 142
लेखक के बारे में
ज्योति सोही ज्योति सोही

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें