वजन घटाने से लेकर खूबसूरत त्वचा तक, हम बता रहे हैं लेमनग्रास से होने वाले 5 फायदे

थाई खानपान का प्रमुख हिस्सा लेमनग्रास, स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जानिए इसके फायदे एक्सपर्ट से।
Lemongrass paachan ko swasth rakhta hai
लेमनग्रास आपके पाचन को स्वस्थ रखता हैं. चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 21 Dec 2020, 21:04 pm IST
  • 96

हम ब्रॉकोली और केल जैसे सुपरफूड के फायदे तो जानते हैं, लेकिन लेमनग्रास के फायदों से हम आपको परिचित कराते हैं। अपनी ताजगी भरी खुशबू के लिए लोकप्रिय लेमनग्रास थाई फूड और कॉकटेल में प्रयोग के लिए जाना जाता है। लेकिन यह हर्ब जिद्दी फैट से छुटकारा पाने के लिए भी इस्तेमाल होता है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि लेमनग्रास का उपयोग आयुर्वेद में काफी समय से हो रहा है। लेमनग्रास इम्युनिटी बढ़ाने के लिये भी इस्तेमाल होती है। इस महामारी के दौरान इसका इस्तेमाल हमारे लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

तो जानते हैं लेमनग्रास के क्या क्या फायदे हैं जो इस हर्ब को आयुर्वेद की खास औषधि बनाता है। यह जानने के लिए हमने बात की दिल्ली के मैक्स हेल्थ केयर हॉस्पिटल की डायटीशियन और न्‍यूट्रीशनिस्‍ट डॉ रितिका समद्दर से।

1. पाचन से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाता है

रिसर्च में पाया गया है कि लेमनग्रास पाचन से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज, दस्त और अपच का बहुत कारगर इलाज है। लेमनग्रास में मौजूद कंपाउंड सिट्रल पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
डॉ समद्दर बताती हैं,”यही नहीं, इसमें ढेरों एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। लेमनग्रास का नियमित सेवन पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।”

पाचन संबंधी समस्‍याओं में लेमनग्रास आराम दिलाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
पाचन संबंधी समस्‍याओं में लेमनग्रास आराम दिलाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. लेमनग्रास दिलाती है एनीमिया से छुटकारा

कई शोधों में पाया गया है कि हर दिन एक कप लेमनग्रास की चाय पीने से एक महीने में हीमोग्लोबिन में उल्लेखनीय फर्क आता है। इसके पीछे लेमनग्रास में मौजूद पोषक तत्व जिम्मेदार हैं। लेमनग्रास में फॉलिक एसिड, कॉपर, थियामिन, आयरन और जिंक भरपूर मात्रा में होते हैं।

“अपनी सामान्य मसाला चाय की जगह लेमनग्रास टी लेना फायदेमंद है। इसमें टैनिन्स और कैफीन नहीं होता और यह स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है।”,कहतीं हैं डॉ समद्दर।

3. लेमन ग्रास वजन घटाने में भी है कारगर

हम आपको बता दें, बॉलीवुड के बड़े-बड़े सेलेब्रिटी भी लेमनग्रास टी का गुणगान करते हैं। स्वास्थ्य के लिए लाभदायक लेमनग्रास मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है, जिससे वजन घटता है। यही नहीं, यह एक प्राकृतिक डाइयूरेटिक है यानी यह एक्स्ट्रा पानी को शरीर से बाहर निकालता है। है ना चमत्कारी।

4. ब्लड प्रेशर नियंत्रण कर सकती है लेमनग्रास

लेमनग्रास में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जिसके कारण यह ब्लड प्रेशर के लिए एक बेहतरीन उपाय है। पोटैशियम पेशाब की मात्रा बढ़ाता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है। यह लिवर को भी साफ करता है। जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

लेमनग्रास टी ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करती है। चित्र: शटरस्टॉक
लेमनग्रास टी ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करती है। चित्र: शटरस्टॉक

5. आपकी त्‍वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है लेमनग्रास

जी हां, लेमनग्रास आपके बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके लिए जिम्मेदार हैं लेमनग्रास में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट। यही नहीं लेमनग्रास में एंटीबैक्टीरियल और एन्टी फंगल गुण भी हैं, जिससे त्वचा साफ हो जाती है।

आपको बस कुछ बूंद लेमनग्रास का तेल अपने नारियल या जैतून के तेल में मिलाना है और इसे चेहरे और बालों में लगाना है। यह हेयर फॉलिकल्स को मजबूती प्रदान करेगा और हर प्रकार की खुजली को दूर रखेगा।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

तो इंतजार किस बात का है, लेमनग्रास को आज से ही अपने आहार में शामिल कर लें और इसकी गुडनेस का लाभ उठाएं।

यह भी पढ़ें – हार्ट हेल्‍थ से लेकर वेट लॉस तक में मददगार है मूंगफली, हम बताते हैं इसके सेवन का असान तरीका 

  • 96
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख