ये 6 कारण बनाते हैं पालक को आपके परिवार की तीनों पीढ़ियों के लिए फायदेमंद

पालक सिर्फ आप ही के लिए नहीं, बल्कि आपके बढ़ते बच्चों और एजिंग पेरेंट्स सभी की सेहत के लिए फायदेमंद है।
बनाने में आसान होने के कारण पालक को रसोई में अधिक प्रश्रय दिया जाता है। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 29 November 2021, 18:44 pm IST
ऐप खोलें

सर्दियों में हरे साग सब्जियां बहुतायत में मिलने लगते हैं। इनमें भी सबसे ज्यादा खास है पालक। जिसे आप पकौड़े से लेकर, करी और पनीर तक सभी के साथ सेट कर सकते हैं। हल्के टैंगी फ्लेवर का पालक असल में आपके परिवार के बच्चों, बूढ़ों और आप दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जानना चाहती हैं कैसे, तो हम बता रहे हैं इसके एक नहीं पांच कारण।

पालक वाली सर्दियां हैं खास

हरे साग में सबसे खास पालक सर्दियों में हरी रंगत घोल देता है। पालक (Spinacia oleracea) एक पत्तेदार हरी सब्जी है, जिसकी उत्पत्ति परशिया में हुई थी।

यह ऐमारैंथ परिवार से संबंधित है और बीट्स और क्विनोआ से संबंधित है। इसके अलावा, यह बहुत स्वस्थ माना जाता है, क्योंकि यह पोषक तत्वों (Nutrients) और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) से भरा हुआ है।

पालक (Spinach) की खासियत यह है कि ये हर उम्र के व्यक्ति के लिए फायदेमंद है। जिसका सेवन आप तरह-तरह से कर सकते हैं।

आपके पूरे परिवार के लिए कैसे फायदेमंद है पालक

1. गर्भावस्था में सहायक है पालक

पालक में फोलेट या विटामिन B9 होता है। यह यौगिक गर्भवती महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है और सामान्य सेलुलर कार्य और ऊतक वृद्धि के लिए आवश्यक है। पालक में आयरन (Iron) होता है, जो हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) बनाने में मदद करता है। यह आपके शरीर के ऊतकों में ऑक्सीजन लाता है और आपके प्रजनन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

प्रेगनेंसी में पालक का सेवन ज़रूर करें चित्र : शटरस्टॉक

2. आपके बेबी के लिए पालक के फायदे

इस हरी पत्तेदार सब्जी में विटामिन B की अच्छी मात्रा होती है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो बच्चे की बढ़ती हुई दृष्टि (Vision) और मांसपेशियों (Muscle) के लिए फायदेमंद है। यदि आप छोटे से ही अपने बेबी के आहार में पालक को शामिल करती हैं, तो बड़े होकर भी वह इसे खाएगा। आप बेबी को पालक का सूप या दाल में पालक डालकर खिला सकती हैं।

3. किशोर उम्र के बच्चों के लिए भी पालक है जरूरी

पालक में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो एनर्जी से भरपूर बढ़ते बच्चे को हाइड्रेट (Hydrated) रखने में मदद करता है। लीवर को विभिन्न संक्रमणों से बचाने के लिए पालक एक स्मार्ट विकल्प है। यह एक सुपरफूड है, जो पेट के कीड़ों को नष्ट करने में मदद करता है।

इसमें मौजूद कैल्शियम और विटामिन हड्डियों के विकास के लिए बहुत अच्छा स्रोत है। यह इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने में भी मदद करता है। जिसकी बढ़ते बच्चों को सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

4. आपके एजिंग पैरेंट्स के लिए पालक के फायदे

ज़्यादातर बड़े – बूढ़ों में ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो जाती है। पालक में उच्च मात्रा में नाइट्रेट (Nitrates) होते हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रित कर हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

एनसीबीआई (NCBI) के अध्ययनों से पता चलता है कि पालक जैसे नाइट्रेट युक्त खाद्य पदार्थ भी दिल के दौरे से बचाने में मदद कर सकते हैं।

अगर आपके एजिंग पेरेंट्स हैं तो पालक खाएं। चित्र-शटरस्टॉक।

5. जब आप 30 की उम्र पार करती हैं, तब भी जरूरी है पालक

इसमें विटामिन K, मैग्नीशियम और कैल्शियम होता है। इन तीनों का संयोजन हड्डियों की कमजोर पड़ती बोन डेंसिटी (Bone Density) को धीमा कर देता है। पालक फास्फोरस का भी स्रोत है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

6. आपके पार्टनर के स्टेमिना के लिए पालक

पालक फोलेट से भरपूर होता है, जो ब्लड फ्लो बूस्टर है। फोलिक एसिड पुरुष यौन क्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। निम्न रक्त फोलिक एसिड के स्तर को इरेक्टाइल डिसफंकशन (Erectile Dysfunction) से जोड़ा गया है। इसके अलावा, पालक एक एनर्जी बूस्टर भी है।

यह भी पढ़ें : मम्मी कहती हैं पूरे परिवार के लिए हेल्दी स्नैक्स हैं भुने हुए चने, हमने साइंस में ढूंढा इसका कारण

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story