वेट लॉस जर्नी में टेस्टी चीजों को देखकर मचल जाता है मन, तो जानिए इसे कैसे कंट्रोल करना है

Published on: 6 March 2022, 11:00 am IST

यदि आप अपनी फूड कार्विंग को काबू में कर जल्द से जल्द अपना वजन कम करना चाहती हैं तो यह लेख आपके बेहद काम आएगा।

Junk food se bnaye doori
जंक फूड से बनाए दूरी। चित्र : शटरस्टॉक

जो कोई भी डाइट पर है, उसके लिए सबसे बुरा सपना भोजन की लालसा है।  ये विशिष्ट भोजन के लिए मजबूत, अप्रतिरोध्य लालसा हैं जो सामान्य भूख से अधिक तीव्र हैं, और उनके वजन घटाने की यात्रा को कम कर सकते हैं।  लोगों की खाने की प्राथमिकताएं बहुत भिन्न होती हैं, हालांकि वे अक्सर संसाधित जंक फूड होते हैं जो चीनी पर भारी होते हैं।  इसे प्रबंधित करने की कुंजी यह जानना है कि घर पर रहते हुए खाने की लालसा से कैसे बचा जाए।

हां, हम जानते हैं कि खाने की लालसा आकर्षक हो सकती है।  और खासकर चूंकि पूरा दिन घर पर बिताने या देर रात तक काम करने का मतलब है कि आपको कई बार प्रलोभनों का सामना करना पड़ेगा।  फिर भी, इन खाद्य पदार्थों से बचना संभव है।  इसके लिए केवल धैर्य और कुछ युक्तियों की आवश्यकता होती है!

घर पर खाने की लालसा से कैसे बचें?

  1. माइंडफुल ईटिंग

बहुत से लोग अपने भोजन को गंभीरता से नहीं लेते हैं, यही कारण है कि वे मन लगाकर नहीं खाते हैं।  मेरा मतलब दो चीजों से है जब मैं कहता हूं ईट माइंडफुली । सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, अपने भोजन पर ध्यान केंद्रित करें।  हम बहुत से ऐसे लोगों को देखते हैं जो टीवी देखते हैं, किताबें पढ़ते हैं, या अन्य काम करते हुए खाना खाते हैं।

आपका पूरा ध्यान अपने खान-पान पर होना चाहिए।  यदि आप होशपूर्वक खाते हैं, तो आप पहले ही कौर से संतुष्ट महसूस करेंगे।  माइंडफुल ईटिंग का मतलब यह भी है कि आप अनुपात को ध्यान में रखते हुए अपना भोजन ध्यान से करें।  अपनी प्लेट को सभी आवश्यक खनिजों और विटामिनों से ढकने की आदत डालें।

  1. पानी आपके स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है

प्यास को अक्सर भूख या भोजन की लालसा के रूप में गलत समझा जाता है।  अगर आपको अचानक से बर्गर खाने की इच्छा हो रही है, तो थोड़ा पानी पीने की कोशिश करें और फिर कुछ देर रुकें।  चूंकि आप निर्जलित थे, इसलिए संभावना है कि इच्छा दूर हो जाएगी।  ढेर सारा पानी पीने से आपको खाने की लालसा से बचने में मदद करने के अलावा कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं।

pani peene ka tareeka
सही तरीके से पानी पीना भी सेहत के लिए ज़रूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

खाने से पहले पानी पीने से आपकी भूख को कम करके वजन कम करने में मदद मिल सकती है।  यह ऊर्जा व्यय और शरीर के चयापचय को भी बढ़ाता है, जो वजन प्रबंधन में सहायता करता है।

  1. न कहने की अपनी क्षमता को मजबूत करें

आपके सामने ऐसे खाद्य पदार्थ आएंगे जो निश्चित रूप से आपको लुभाएंगे।  आप हमेशा उनसे बच नहीं पाएंगे।  इसके बजाय, ना कहने की अपनी क्षमता में अपने आत्म-आश्वासन को बढ़ाएं। इसे प्राप्त करने का एक तरीका अभ्यास करना है, क्योंकि एक बिंदु के बाद ना कहना आसान हो जाता है।

ना कहने की अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए किसी भी किराने की दुकान पर जंक फूड के गलियारों में उतरें।  आइटम को देखें और जब आप कुरकुरा या ब्राउनी का अपना पसंदीदा पैकेट देखें तो “नहीं” कहें।  इसके बाद, अपने आप को पीठ पर थपथपाओ।  जब आप अपना पसंदीदा व्यंजन देखते हैं, तो आप उचित प्रतिक्रिया का पूर्वाभ्यास कर रहे हैं, जो मूर्खतापूर्ण लग सकता है।  इस रणनीति को लागू करने के लिए समय चाहिए।  हालाँकि, जितना अधिक आप इसे करेंगे, उतना ही बेहतर होगा।

  1. प्रोटीन का सेवन आवश्यक है

 प्रोटीन एक और भोजन है जो आपको पूर्ण रखता है, और आपको उन प्रलोभनों तक पहुंचने से रोकता है।  अधिक प्रोटीन खाने से आपको अपनी भूख को नियंत्रित करने और अधिक खाने से बचने में मदद मिल सकती है।  यह भूख को भी कम करता है और आपको लंबे समय तक तृप्त रखता है।  खपत प्रोटीन की गुणवत्ता या प्रकार भूख दमन को प्रभावित करता है।

protein diet ke fayade
आपकी डाइट प्रोटीन में है ज़रूरी । चित्र:शटरस्टॉक
  1. विविधीकरण

 हर हफ्ते कई तरह के व्यंजन तैयार करना थका देने वाला हो सकता है।  कभी-कभी, एक ही चीज़ को एक बार में एक सप्ताह से अधिक समय तक बनाना आसान होता है, क्योंकि इसमें इच्छाशक्ति कम होती है।

उदाहरण के लिए, आप सप्ताह दर सप्ताह आसानी से सलाद बना सकती हैं, लेकिन हर बार घटकों को अलग-अलग करने का प्रयास करें।  रोमेन, एंडिव, केल, पालक, शतावरी और अरुगुला साग के लिए अच्छे विकल्प हैं।  टॉपिंग में कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, मिर्च, टमाटर, बीन स्प्राउट्स, जामुन और नट्स शामिल हो सकते हैं। 

अतुलनीय भोजन बनाने के लिए सामग्री को बदलकर आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों से सभी पोषक तत्व प्राप्त होते हैं।

यह भी पढ़े : आपको फिट रखेगा या फैट बना देगा घी? एक्सपर्ट बता रहे हैं देसी घी के फायदे और नुकसान

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें