वैलनेस
स्टोर

हमारे पास हैं सर्दियों में हर रोज अंडे खाने के 5 बेहतरीन कारण, आप भी जानिए 

Published on:26 December 2020, 10:00am IST
अंडे का सेवन कई मायनों में हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है, हम आपको सर्दियों में अंडे का सेवन करने के लिए 5 बेहतरीन कारण बता रहे हैं।
विनीत
  • 88 Likes
अंडे आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ा सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

अंडे स्वास्थ्यप्रद फूड्स में से एक है। यह पोषक तत्वों और कई लाभकारी यौगिकों से भरपूर होते हैं, जो कि हमारे स्वास्थ्य को अनेक लाभ प्रदान करते हैं। सर्दी एक ऐसा समय है जब हम बीमार पड़ने के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं, क्योंकि अधिकांश संक्रामक रोगाणु ठंडी और सूखने की स्थिति में आसानी से पनप सकते हैं। जिससे कि सर्दियों में हमारे संक्रमित होने का जोखिम बहुत अधिक हो जाता है।

लेकिन अंडे में मौजूद पोषक तत्व सर्दियों में न सिर्फ आपके शरीर को गर्म रखने का काम करते हैं, बल्कि यह आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करके सर्दियों के दौरान होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करने में भी मदद करते हैं। साथ ही यह हमारे शरीर को पोषण प्रदान करने में भी मदद करते हैं।

आप सोच रही होगी कि कैसे? चलिए हम आपको बतातें हैं सर्दियों के मौसम में अंडे का सेवन आपके लिए कैसे फायदेमंद है।

वेट लॉस करना चाहती हैं तो प्रोटीन को डाइट में जरूर शामिल करें। चित्र: शटरस्टॉक
  1. इनमें प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है

ज्यादातर लोग जानते हैं कि अंडे में प्रोटीन की उच्च मात्रा होती है। एक मध्यम आकार के अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है। प्रोटीन का उपयोग शरीर द्वारा एंटीबॉडी बनाने के लिए किया जाता है जो फॉरेन बॉडीज (foreign bodies) से लड़ने और संक्रमण को रोकने का काम करते हैं।

2018 में, एक शोध में निष्कर्ष निकाला गया कि अंडे में उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है और अंडे खाने से हृदय रोग होने की संभावना नहीं होती।

यह भी पढ़ें: रोटी बना रहीं हैं, तो आटे में गूंथ लें मेथी के पत्‍ते, मेथी की रोटियां देंगी आपकी सेहत को ये 7 लाभ 

  1. फैट मौजूद होता है

अंडे में फैट की अच्छी मात्रा होती है। चिंता मत कीजिए, वास्तव में यह फैट आपको फैटी नहीं बनाएगा। बल्कि सर्दियों में इस फैट का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि अंडे में मौजूद फैट कोशिकाओं की वृद्धि में सहायक है, साथ ही यह आपके अंगों की रक्षा करता है। इसके अलावा यह आपको सर्दियों में गर्म रखने का काम भी करता है।

इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको विटामिन डी की भी जरूरत होती है। चित्र : शटरस्टॉक
  1. विटामिन-डी का अच्छा स्रोत है

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों में विटामिन-डी की कमी देखने को मिलती है। इन दिनों केवल आहार के जरिए विटामिन-डी की कमी को पूरा करना थोड़ा कठिन है। सूरज शरीर को विटामिन-डी प्रदान करने का एक बेहतरीन स्रोत है। चूंकि सर्दियों के मौसम में घर से बाहर जाकर धूप लेना काफी कम हो पाता है, तो ऐसे में अंडे का सेवन करना आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है। अंडे में विटामिन-डी की उच्च मात्रा होती है। सिर्फ एक अंडे में आपके शरीर की दैनिक विटामिन-डी की जरूरत का लगभग 10 प्रतिशत होता है।

  1. जिंक भी होता है मौजूद

अंडे में जिंक होता है, जो कि शरीर के लिए एक आवश्यक मिनरल है। जिसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो सर्दियों की सामान्य सामास्याओं जैसे सर्दी-खांसी, फ्लू जैसी बीमारियों से राहत पाने में मदद करता है। सर्दियों की इन समस्याओं का इलाज करने के लिए जिन दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है उनमें भी जिंक मौजूद होता है।

यह भी पढ़ें: उम्र के साथ कमजोर हो रही है याद्दाश्‍त, तो इन 5 फूड्स को करें अपनी डाइट में शामिल

  1. इम्युनिटी को मजबूत बनाता है

अंडे पोषक तत्वों का पावरहाउस है, यह विटामिन-बी6 और बी12 का एक अच्छा स्रोत हैं, दोनों ही इम्‍यून सिस्टम को मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं, इस प्रकार शरीर को हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद मिलती है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।