ये 5 संकेत बताते हैं कि आपकी गट हेल्थ है खतरे में, जानिए इसे ठीक करने के उपाय

आपका पेट सिर्फ दिल तक पहुंचने का रास्ता ही नहीं है, बल्कि यहां से एक रास्ता आपके दिमाग तक भी जाता है। अगर यह स्वस्थ नहीं है, तो आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
सही पाचन के लिए वर्कआउट को अपने रुटीन का हिस्सा बनाएं। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 30 October 2021, 14:00 pm IST
ऐप खोलें

खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए गट हेल्थ (Gut Health) का खयाल रखना बेहद ज़रूरी है। हालांकि, अनियमित खान-पान और गतिहीन जीवन शैली के कारण, हम अपनी गट हेल्थ को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। आजकल ज्यादातर लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं होती हैं।

आपकी गट हेल्थ न सिर्फ आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करती है, बल्कि यह आपकी इम्युनिटी (Immunity) पर भी कहर बरपा सकती है। जब आपका पेट स्वस्थ होता है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ होती है। वास्तव में, लगभग 70% प्रतिरक्षा प्रणाली आपके पेट में रहती है!

इस बात को हम अच्छी तरह जानते हैं कि एक अच्छी इम्युनिटी हमें कई बीमारियों के जोखिम से बचाती है।

ये 5 संकेत बताते हैं कि आपकी गट हेल्थ है खतरे में। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए क्या हैं बिगड़ती हुई गट हेल्थ के संकेत

1. सूजन और गैस (Gas and Bloating)

जब गट बहुत ज़्यादा मात्रा में खराब बैक्टीरिया से भर जाती है, तो हमारे खाये हुए खाद्य पदार्थ न तो टूटते हैं और न ही पचते हैं, जिससे गट में गैस और एसिड में वृद्धि होती है। पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने के अलावा, अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाना पाचन की समग्र प्रक्रिया में मदद करता है।

2. ध्यान केन्द्रित करने में कमी (Lack Of Concentration)

आपका गट न्यूरोट्रांसमीटर पैदा करता है जो सीधे हमारे मूड, विचारों और अन्य संज्ञानात्मक क्षमताओं का समर्थन करता है, जैसे एकाग्रता और ध्यान। कई अध्ययनों से पता चलता है कि बिगड़ी हुई गट हेल्थ स्मृति को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है।

3. मूड स्विंग्स (Mood Swings)

आपने यह कहावत तो ज़रूर सुनी होगी कि, जैसे खाएं अन्न वैसा बने मन। मगर क्या आप जानते हैं कि गट हेल्थ और मूड स्विंग या डिप्रेशन के बीच एक गहरा संबंध है? जी हां… यह सच है क्योंकि आपने कई बार देखा होगा कि मूड स्विंग होने पर आप कम्फर्ट फूड खाना पसंद करती हैं। इसलिए अगर आपके पेट में समस्या है, तो आपका मूड भी बिगड़ सकता है।

मूड स्विंग होना खराब गट हेल्थ का लक्षण हो सकता है । चित्र: शटरस्‍टॉक

4. त्वचा की समस्या (Skin Problem)

हमारी गट हेल्थ के साथ अगर कुछ भी सही नहीं है तो, सबसे पहले इसका असर हमारी त्वचा पर नज़र आयेगा। त्वचा हमारे शरीर का सबसे बड़ा अंग है जो बहुत जल्दी डेड दिख सकती है। स्वस्थ आहार और एक स्वस्थ जीवन शैली निश्चित रूप से स्वस्थ चमकती त्वचा का परिणाम होती है।

5. ज़्यादा थकान और नींद (Sleep and Tiredness)

शोध से पता चला है कि थके हुए लोगों में अक्सर कुछ प्रकार के गट बैक्टीरिया के असामान्य स्तर होते हैं। एक अस्वास्थ्यकर गट आपके प्राकृतिक सर्कैडियन लय को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। यह नींद को बाधित कर सकता है और आपको दिन के दौरान ज़्यादा थकान महसूस हो सकती है।

तो, इन संकेतों को पहचानें और अपने बिगड़ते हुये पाचन स्वास्थ्य की देखभाल के लिए डॉक्टर से परामर्श लें।

यह भी पढ़ें : बदलते मौसम में बीमारियों से बचना है तो जरूर खाएं हल्दी के लड्डू, जानिए इसकी रेसिपी

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story