आपके मन-मस्तिष्क दोनों को दुरुस्त रखता है विटामिन के, जानिए इसे आहार में शामिल करने का तरीका

अगर आपकी विटामिन की खोज सिर्फ ए से शुरू होकर डी पर खत्म हो जाती है, तो आप एक बहुत जरूरी विटामिन की अनदेखी कर रहीं हैं। और ये विटामिन है Vitamin K, यह आपके मन, मस्तिष्क और ब्लड क्लॉटिंग के लिए काम करता है।

Vitamin k apki overall health ke liye zaruri hai
विटामिन के आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 8 August 2022, 12:54 pm IST
  • 110

स्वस्थ शरीर के लिए जितना जरूरी कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और खनिज हैं, उतने ही जरूरी हैं अलग-अलग विटामिन। पर विटामिन चार्ट में हम ए,बी,सी और डी से आगे नहीं बढ़ पाते। जबकि सबसे उपेक्षित विटामिन, यानी विटामिन के (Vitamin K) भी उतना ही महत्वपूर्ण है। यह न सिर्फ ज्यादा ब्लीडिंग को रोकता है, बल्कि आपके मन-मस्तिष्क को भी दुरूस्त रखता है। आइए जानते हैं इस जरूरी विटामिन के स्वास्थ्य लाभ (Vitamin K health benefits) और इसे प्राप्त करने के खाद्य स्रोत (Vitamin K food sources)।  

विटामिन के (Vitamin K) के फायदों के बारे में जानने से पहले इसके कॉम्पोनेन्ट को पहचानें

यह जरूरी विटामिन प्रोथ्रोम्बिन नाम का प्रोटीन बनाने में सहायक है, जो ब्लड क्लॉट करने के लिए ज़रूरी कॉम्पोनेन्ट है। कई अन्य विटामिनों के विपरीत, विटामिन K के सप्लीमेंट्स नहीं लिए जाते हैं। विटामिन K दो कॉम्पोनेन्ट, विटामिन K1 और विटामिन K2 के कम्पोज़ीशन से बना है । 

विटामिन K1 जिसे फाइलोक्विनोन (phylloquinone) कहा जाता है। यह पौधों में पाया जाता है, खास तौर पर हरी पत्तीदार सब्जियां जैसे पालक और केला। विटामिन K2 जो मेनाक्विनोन (menaquinone) होता है, स्वाभाविक रूप से आंतों के मार्ग में बनता है और विटामिन K1 के समान ही शरीर के लिए ज़रूरी है।

ye food boost kar sakte hai aapki memory

मेमोरी बूस्टर भी है विटामिन K। चित्र : शटरस्टॉक

ये संकेत बताते हैं कि आप में है विटामिन के की कमी 

  1. थोड़ी चोट लगने पर ज्यादा खून बहना।
  2. मल त्याग में कष्ट और साथ में खून निकलना। जोड़ों में दर्द।
  3. मांसपेशियों में अचानक ऐंठन।
  4. घाव भरने में अधिक समय लगना।
  5. मासिक धर्म के दौरान बहुत अधिक दर्द होना।
  6. मसूड़ों या दांतों से अक्सर खून निकलना।

प्रसव के समय गर्भवती महिलाओं में इसकी कमी जानलेवा भी हो सकती है। इसके अलावा, कई और स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। किसी भी समस्या से बचने के लिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखें और विटामिन K की कमी से बचने की कोशिश करें।

आपके लिए क्यों जरूरी है विटामिन के (Vitamin K health benefits)

1 अत्याधिक रक्तस्त्राव को रोकता है 

विटामिन K से जुड़ी एनसीबीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार इसका निम्न स्तर अनियंत्रित रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ा सकता है। आमतौर पर वयस्कों में विटामिन K की कमी नहीं होती है, पर नवजात शिशुओं में इसकी कमी होना आम बात है। नवजात शिशुओं के लिए विटामिन K का इंजेक्शन दिया जाता है। इसका उपयोग रक्त को पतला करने वाले  Coumadin की अधिक मात्रा को संतुलित  करने के लिए भी किया जाता है। 

2 मेमोरी बूस्टर 

रक्त के थक्के जमने में इस विटामिन की बड़ी भूमिका है। यह वृद्ध व वयस्कों में एपिसोडिक मेमोरी में सुधार करता है। एपिसोडिक मेमोरी बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह लंबे समय तक रहने वाली मेमोरी पावर को बूस्ट करता है।

3 दिल का रखता है ख्याल 

स्वस्थ हृदय को बनाए रखने में विटामिन K की भूमिका पर अध्ययन किए गए ताकि यह साबित हो सके कि यह पोषक तत्व खनिजकरण को रोकने में मदद करता है, यानी धमनियों में खनिजों के निर्माण होने से यह बचाव करता है

आपके दिल का रखता है खास ध्यान, चित्र:शटरस्टॉक

यह शरीर में रक्तचाप को संतुलित  बनाए रखने में मदद करता है, जिससे हृदय शरीर में रक्त को स्वतंत्र रूप से पंप करने में सक्षम हो पाता है। विटामिन ‘के’ मैट्रिक्स ग्लै प्रोटीन (एमजीपी) के उत्पादन में शामिल है, जो हृदय रोग के लिए ज़िम्मेदार हृदय धमनियों के कैल्सीफिकेशन या सख्त होने से रोकने में मदद करता है।

जानिए आप इसे कैसे आहार में शामिल कर सकती हैं 

विटामिन K1 पत्तेदार साग और फर्मेंटेड सोयाबीन और कुछ अन्य सब्जियों से प्राप्त होता है। विटामिन K2 मुख्य रूप से मीट, चीज और अंडे से मिलता है। शोध बताते हैं कि ऑस्टियोपोरोसिस और स्टेरॉयड के कारण हड्डियों को होने वाले नुकसान के इलाज के लिए विटामिन K2 का इस्तेमाल फायदेमंद है।

पनी डेली डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केला, ब्रोकली, मूली, चुकंदर, अंकुरित अनाज ,गेहूं, जौ, अंडे, मछली, दूध और डेयरी प्रोडक्ट जैसे पनीर, दही, तेल में जैतून का तेल (olive oil), कैनोला ऑयल (canola oil) और सोयबीन ऑयल (soybean oil) को शामिल कर आप इसकी कमी से बच सकती हैं।

विटामिन K की कमी ज़्यादा खतरनाक है अगर:

  1. आपको ऐसी बीमारी है जो पाचन तंत्र को प्रभावित करती है
  2. ऐसी दवाएं ले रही हैं, जिससे आपके शरीर को खाद्य पदार्थों के माध्यम से  विटामिन K न मिल सके
  3.  गंभीर रूप से कुपोषण की शिकार हैं
  4. शराब का अत्याधिक सेवन करती हैं

यह भी पढ़ें: क्या सच में शेविंग करने से स्किन पड़ जाती है काली? चलिए जानें क्या है सच्चाई

  • 110
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory