उदासी से लेकर पैरों में दर्द तक, ये लक्षण बताते हैं कि आप कम ले रहीं हैं विटामिन सी

Published on: 9 March 2022, 20:00 pm IST

विटामिन C की कमी, आपके मूड पर असर डाल सकती है। मनुष्य अपने शरीर के भीतर से विटामिन सी को संश्लेषित करने में असमर्थ है। इसलिए यह आपके आहार में शामिल होना चाहिए।

विटामिन सी की कमी के लक्षण और संकेत. चित्र : शटरस्टॉक

विटामिन सी (Vitamin C) विभिन्न खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला विटामिन है और इसे आहार सप्लीमेंट के रूप में बेचा जाता है। यह मानव शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और विटामिन सी की कमी से स्कर्वी रोग हो जाता है। हालांकि इन दिनों स्कर्वी दुर्लभ है। इसके बावजूद यह नहीं कहा जा सकता कि लोगों को विटामिन सी डेफिशिएंसी नहीं है। क्योंकि और बहुत सारे लक्षण हैं जो बताते हैं कि आप विटामिन सी की कमी से जूझ रहीं हैं।

एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में इसके कार्य और प्रतिरक्षा समारोह में इसकी भूमिका के कारण, विटामिन सी को कई स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने और उनका इलाज करने में मदद करने के साधन के रूप में भी सुझाया गया है।

एनएचएस (NHS) का कहना है कि स्कर्वी आपके आहार में कम से कम तीन महीने तक पर्याप्त विटामिन सी नहीं होने के कारण होती है। इस बारे में स्वास्थ्य निकाय की राय महत्वपूर्ण है। जिसके अनुसार विटामिन सी की कमी का कारण केवल अनहेल्दी डाइट ही नहीं है।

बहरहाल, ऐसे कई कारक हैं जो आपको अधिक जोखिम में डाल सकते हैं। इनमें कुछ समय के लिए अपने आहार में ताजे फल या सब्जियां नहीं होना, एनोरेक्सिया होना, ड्रग्स या अल्कोहल पर लंबे समय तक निर्भरता होना शामिल है। जो आपके आहार को प्रभावित करता है।

यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो इस समय आपके शरीर को अधिक विटामिन सी की आवश्यकता होती है।

धूम्रपान करने वालों को भी है स्कर्वी का खतरा

एनएचएस यह भी चेतावनी देता है कि धूम्रपान करने वालों को इसका खतरा अधिक हो सकता है। क्योंकि धूम्रपान आपके शरीर को भोजन से मिलने वाले विटामिन सी की मात्रा को कम कर देता है। सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आने से भी विटामिन सी का स्तर कम हो सकता है।

अगर विटामिन सी का सेवन कई हफ्तों तक रोजाना लगभग 10 मिलीग्राम से कम हो जाए, तो ही इसकी कमी के लक्षण प्रकट होते हैं।

smoking karne aapko scurvy ho sakti h
धूम्रपान करने से आपको स्कर्वी हो सकती है. चित्र : शटरस्टॉक

स्कर्वी के कई लक्षण हैं जिन पर ध्यान देना चाहिए

1. एनएचएस का कहना है कि सूजन, मसूड़ों से खून आना विटामिन सी की कमी का संकेत हो सकता है।

2. इसके अलावा, आपको अपनी त्वचा में होने वाले परिवर्तनों के प्रति सचेत रहना चाहिए। यदि आप त्वचा पर लाल या नीले धब्बे विकसित करते हैं, आमतौर पर आपकी पिंडलियों पर, या त्वचा पर आसानी से चोट लग जाती है, तो ये स्कर्वी के लक्षण हो सकते हैं।

3. एनएचएस कई अन्य संकेतों को भी सूचीबद्ध करता है जैसे यदि हर समय बहुत थका हुआ और कमजोर महसूस करना या चिड़चिड़ा और उदास महसूस करना।

4. विटामिन सी की कमी के लक्षणों में कमजोरी और लो मूड भी शामिल है। यदि आप इस प्रकार के लक्षणों का अनुभव कर रहीं हैं, तो डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है।

5. अंत में, यदि आपको जोड़ों या पैरों में गंभीर दर्द है, तो सलाह के लिए अपने चिकित्सक से मिलें।

 vitamin C zaroori h
विटामिन सी है जरूरी। चित्र:शटरस्टॉक

शरीर में विटामिन C की कमी को कैसे पूरा करें

अपने आहार में विटामिन सी युक्त फूड जैसे ताजे फल और सब्जियां शामिल करके या विटामिन सी की खुराक लेने से स्कर्वी का आसानी से इलाज किया जा सकता है।

फल, विशेष रूप से खट्टे फल, फलों के रस और कई सब्जियां विटामिन सी के उत्कृष्ट स्रोत हैं। कुछ अनाज भी विटामिन सी से भरपूर होते हैं।

NHS का कहना है कि स्कर्वी के लिए इलाज किए गए अधिकांश लोग 48 घंटों के भीतर बेहतर महसूस करते हैं और दो सप्ताह के भीतर पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं।

यह भी ध्यान रखें

विटामिन सी की खुराक में अन्य दवाओं के साथ रिएक्ट करने की क्षमता होती है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, विटामिन सी में कम विषाक्तता होती है। यानी इसके उच्च सेवन से सेहत पर कोई गंभीर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है।

इसकी ओवरडोज होने पर सबसे आम शिकायतें दस्त, मतली, पेट में ऐंठन, और जठरांत्र संबंधी मार्ग में समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें : – नियमित जांच बचा सकती है आपके एजिंग पेरेंट्स की दुनिया में अंधेरा होने से

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें