अगर शाकाहारी हैं तो अपने आहार में जरूर शामिल करें पत्ता गोभी, हम बता रहे हैं इसके फायदे

अगर आप शाकाहारी हैं और प्रोटीन के लिए केवल छोले, पनीर, सोयाबिन और राजमा पर ही निर्भर हैं, तो आपको पत्ता गोभी के गुण भी जान लेने चाहिए।
पत्ता गोभी है विटामिन सी का बढ़िया स्रोत । चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 30 September 2021, 20:30 pm IST
ऐप खोलें

अकसर लोगों को लगता है कि वेजिटेरियन्स (Vegetarians) के पास बहुत कम फूड च्वॉइस होती हैं। जबकि वास्तविकता यह है कि यहां हर पोषक तत्व के लिए कई सुपरफूड्स मौजूद हैं। ऐसा ही एक सुपरफूड है पत्ता गोभी (Cabbage)। जो न सिर्फ प्रोटीन का पावरहाउस है, बल्कि एंटीऑक्सीडेंट का खजाना भी है।

सबसे अच्छी बात कि आप इसे किसी भी फूड में एडजस्ट कर सकते हैं। सूप से लेकर क्रंची पिज्जा तक, आप पत्ता गोभी (Cabbage benefits) को कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

बहुत खास है पत्ता गोभी (Cabbage Nutrition)

पत्ता गोभी, जो कि लाल, हरे और कभी – कभी सफेद रंग में भी पाया जाता है, पौष्टिक गुणों से भरपूर सब्जी है। यह सिर्फ आपकी सेहत के लिए नहीं, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी लाभदायक है। इसे आप नियमित रुप से अपने आहार में शामिल कर सकती हैं।

इसके बारे में सबसे अच्छी बात यह हैं कि इस सब्जी को इंडियन फूड, वेस्टर्न फूड और चाइनीज़ फूड के रुप में भी बनाया जाता है। इसमें मौजूद विटामिन और लवण आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

आपकी सेहत के लिए क्यों फायदेमंद है पत्ता गोभी

1 एंटी एजिंग है पत्ता गोभी

पत्ता गोभी आपकी सेहत के लिए इसलिए अच्छी है क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट (Anti-Oxidant) और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आपको इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम, पेप्टिक, गैस्ट्रिटिस जैसे विकारों से लड़ने में मदद करते हैं। इसमें फाइबर(Fiber) ज्यादा और कैलोरी (Calorie) कम मात्रा में पाई जाती है। जो कि आपके वजन को कम करने में सहयोग करता है। पत्ता गोभी का नियमित सेवन आपको लंबे समय तक जवां रखता है।

पत्ता गोभी एंटी एजिंग फूड है। चित्र: शटरस्टॉक

बंद गोभी को स्वस्थ आहार का एक जरूरी हिस्सा माना जाता है। इसमें विटामिन(Vitamin), आयरन (Iron) और पोटैशियम (Potassium) भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से ये आपको कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।

2 कैंसर से लड़ने में मददगार

इसमें मौजूद कार्बिनोल, सिनिगिन और इंडोल कैंसर (Cancer) से बचने में आपकी मदद करता है। इसमें सल्फोराफेन पाया जाता है, जो कैंसर कोशिकाओं को विकसित होने से रोकता है।

3 इम्युनिटी बूस्टर है पत्ता गोभी

आपकी पसंदीदा पत्ता गोभी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है, जो आपकी इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने में सहायक है। इसमें मौजूद विटामिन सी उन रेडिकल्स को बाहर निकालता है, जो आपको किसी भी बीमारी का शिकार बना सकते हैं।

4 कब्ज दूर करती है

कब्ज की शिकायत होने पर पत्तागोभी का सेवन बहुत लाभप्रद होता है। यह रेशेदार होती है, जिससे पाचन क्रिया सुचारू होती है और आपको कब्ज से निजात मिलती है।

5 आपकी मांसपेशियों को स्वस्थ रखती है

इस सब्जी में लैक्टिक एसिड काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो मांसपेशियों (Muscles) को चोटिल होने से बचाता है और उसे स्वस्थ रखने में सहायक होता है।

7 अल्सर होने की संभावना कम हो जाएगी

पत्ता गोभी का जूस पीने से अल्सर (Ulcer) होने का खतरा नहीं होता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक वैज्ञानिक शोध के मुताबिक पत्ता गोभी के जूस में एंटीसेप्टिक(Antiseptic) अल्सर गुण होते हैं, जो अल्सर पर प्रभावी रुप से काम करता है।

आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी पत्तागोभी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

8 आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद है

अगर आप नियमित रुप से पत्ता गोभी का सेवन करती हैं, तो आपके शरीर में Beta – Carotene का लेवल बढ़ जाएगा जिससे आपकी आंखें स्वस्थ और साफ रहेंगी। पत्ता गोभी में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों की समस्या दूर करने में आपकी मदद करता है, जिससे बढ़ती उम्र में होने वाला मोतियाबिंद का खतरा नहीं होता है।

पेट में गैस बनती हो, तो ध्यान रखें

गोभी में रैफिनोस नामक तत्व की न पचने वाली चीनी की मात्रा शामिल होती है। यह चीनी जटिल कार्बोहाइड्रेट का एक प्रकार है, जो कि आपकी आंतों से होकर गुजरता है और पेट में समस्या उत्पन्न कर सकता है। गैस या पेट फूलना पत्ता गोभी का सबसे बड़ा साइड इफेक्ट है। इसलिए अगर आप पहले से ही इस समस्या से जूझ रहीं हैं तो इसका सेवन कम करें।

यह भी पढ़ें – विश्व शाकाहार दिवस : मीट और चिकन से भी बेहतर हैं ये 10 सब्जियां, शाकाहारियों के लिए हैं वरदान

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story