स्वस्थ और लंबे बच्चों के लिए जरूरी हैं ये 4 पोषक तत्व, यहां जानिए उनके शाकाहारी स्रोत

Published on: 22 January 2022, 08:00 am IST

बच्चा कितना भी स्वस्थ हो, अगर उसका कद कम है, तो यह संकेत है कि उसमें कुछ पोषक तत्वों की कमी है। यहां जानिए उन पोषक तत्वों के बारे में, जो बच्चों का कद बढ़ाने में योगदान करते हैं।

aapke bacche ki height ke liye diet
आपके बच्चो की अच्छी हाइट के ज़रूरी हैं यह फूड्स। चित्र : शटरस्टॉक

बच्चों के शारीरिक विकास के लिए क्या चाहिए? हां, स्वस्थ खानपान! लेकिन बच्चों को किस प्रकार का स्वस्थ खानपान चाहिए होता है, जिससे उनके शरीर का विकास हो और उनकी लंबाई बढ़े? यह एक बड़ा सवाल है। बच्चों की कम हाइट का अर्थ है उम्र के साथ-साथ कद का न बढ़ना। जंक फूड के इस दौर में यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ती जा रही है।

हालांकि यदि सही समय पर ध्यान दिया जाए, तो शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी दूर कर बच्चों की हाइट बढ़ाने में हम बच्चों की मदद कर सकते हैं। यह जरूरी नहीं है कि बच्चों को जरूरी मिनरल्स दवाइयों के माध्यम से ही दिए जाएं। ऐसे कई सुपरफूड्स हैं जो हमें बच्चों की हाइट बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं।

baccho ki km height
जानिए क्‍यों छोटा रह जाता है भारतीय बच्‍चों का कद। चित्र- शटरस्टॉक।

यह बात हम हवा में नहीं कह रहे हैं, बल्कि इसके तथ्य मौजूद हैं। द अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, बच्चे के आहार और उसकी हाइट के बीच सीधा कनेक्शन होता है। इतना ही नहीं, पब्लिक हेल्थ न्यूट्रिशन में प्रकाशित किए गए एक अन्य अध्ययन के अनुसार पता चलता है कि दूध, चिकन और अन्य पशु-आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन आपके बच्चों को लंबा बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।

कुछ बच्चों में क्यों नहीं बढ़ती है हाइट ? 

आप सभी ने “Balanced Diet” के बारे में सुना और पढ़ा होगा। आज की बदलती जीवन शैली हमारी इस बैलेंस डाइट को खराब कर रही है। बच्चों में हाइट की कमी होना शुरू से उनके शरीर में आवश्यक पोषक तत्व की कमी दर्शाता है। 

जिस प्रकार एक पौधे को बढ़ने के लिए धूप और पानी की आवश्यकता होती है, उसी प्रकार शरीर को भी कई ऐसे पौष्टिक तत्व चाहिए होते हैं जो शरीर का विकास कर सकें। बचपन से बच्चों को संतुलित आहार का सेवन कराने से हम अपने बच्चों की इस समस्या को दूर कर सकते हैं। उन्हें नियमित अंतराल में खिलाएं, क्योंकि बच्चे वयस्कों की तुलना में अधिक सक्रिय होते हैं। 

कद बढ़ाने के जिए आपको बच्चों के आहार में शामिल करने होंगे ये 4 न्यूट्रिएंट्स

  1.  खनिज पदार्थ (Minerals)
  2. विटामिन (Vitamins)
  3. प्रोटीन (Protein)
  4. कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates)

चलिए जानते हैं यह सभी पोषक तत्व आपको किन सुपरफूड्स से मिल सकते हैं

1.सोया ( soy) 

सोयाबीन या सोया चंक्स प्रोटीन का एक अच्छा माध्यम है। अगर प्रोटीन के शाकाहारी स्रोतों की बात की जाए, तो सबसे पहले नंबर पर सोया ही आता है। बाकी खाद्य पदार्थों के मुकाबले इसमें सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है। 

प्रोटीन के लिए अच्छा जरिया है सोया। चित्र : शटरस्टॉक

खास बात यह है कि आपको इसे अपने बच्चों के सामने परोसने में समस्या भी नहीं होगी, क्योंकि यह टेस्ट में काफी अच्छे होते हैं और आप इनसे अलग-अलग प्रकार की डिश भी तैयार कर सकते हैं। यह फाइबर और विटामिन सी का भी एक अच्छा जरिया है। 

  1. दूध (Milk) 

दूध की विशेषताओं के बारे में तो आप सभी वाकिफ होंगी। क्योंकि बचपन से हमें भी सुबह और रात में दूध पीने की सलाह दी जाती थी। हां यह बात अलग है कि बच्चों को दूध पिलाना काफी मशक्कत का काम है। जब पोषक तत्वों की बात आती है, तो दूध इस कमी को पूरा कर सकता है। यदि आप चाहे तो दूध में टेस्ट चेंज के लिए कोई एनर्जी पाउडर यह चॉकलेट पाउडर भी शामिल कर सकती हैं, जिसे बच्चे खूब पसंद करते हैं।

  1. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green vegetables)

बच्चों के शारीरिक विकास के लिए हरी सब्जियां बहुत फायदेमंद है, क्योंकि हरी सब्जियों में विटामिन-सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन-के काफी अच्छी मात्रा में होते हैं। यह हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और लंबाई को तेजी से बढ़ाने का काम करते हैं। दिन के भोजन में हरी पत्तियों का एक मील जरूर होना चाहिए।

  1. ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

badam baccho ke height ke liye zaroori
बादाम को एक रात भिगो कर रखें। चित्र : शटरस्टॉक

जब बच्चों की लंबाई बढ़ाने की बात हो तो शरीर को पोषण के साथ-साथ ऊर्जा की भी बहुत आवश्यकता होती है। इसमें ड्राई फ्रूट्स काफी मदद कर सकते हैं, खासकर बादाम। यदि गर्मी का मौसम है, तो रात के भीगे हुए बादाम और यदि सर्दियों का मौसम है, तो सादे बादाम ग्रोथ में काफी मदद करते हैं। सूखे मेवे और बीज खनिजों, स्वस्थ वसा और अमीनो एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं।

  1. फ्रूटस (Fruits)

फल प्रकृति की देन हैं, जो कई मिनरल्स हम तक पहुंचाने का काम करते हैं। सब्जियों का सेवन जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी हमारी डाइट में फलों का होना भी होता है। जब बच्चों की हाइट बढ़ाने की बात आती है, तो फल एक अच्छा माध्यम हैं। जिनके जरिए हम उनमें जरूरी पोषक तत्व पहुंचा सकते हैं। यह मीठे होते हैं और बच्चों को काफी पसंद आते हैं। आप बच्चों को फ्रूट चाट के तौर पर भी फलों का सेवन करवा सकतीं हैं। 

इस बात का रखें विशेष ध्यान : 

बच्चों में हाइट की कमी होने का मुख्य कारण पोषक तत्वों की कमी होती है। हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है कि केवल इसी वजह से उनकी हाइट न बढ़ रही हो। यह सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है कि बच्चे ढंग से अपनी नींद पूरी कर रहे हो। इसके साथ ही उनकी दिनचर्या में एक्सरसाइज और स्ट्रेचिंग जरूर शामिल होनी चाहिए। कई तत्व हमें अपने आसपास की चीजों से मिलते हैं- जैसे धूप से मिलता है विटामिन डी। यह भी बच्चों की ग्रोथ के लिए काफी जरूरी है। 

कोशिश करें कि बच्चों को बाहर का अस्वस्थ खाना कम से कम खाने दें। और सबसे अहम बात एक डॉक्टर से संपर्क करें। क्योंकि संभावनाएं हो सकती है कि उन्हें किसी और प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा हो, जिसके कारण उनकी लंबाई नहीं बढ़ पा रही।

यह भी पढ़े : तिल-गुड़ के लड्डू या तिल-खोया लड्डू, जानिए आपकी सेहत के लिए कौन से हैं ज्यादा बेहतर

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें