बहुत महंगा नहीं है वीगन लाइफस्टाइल, यहां हैं कुछ पॉकेट फ्रेंडली टिप्स

Published on: 30 January 2022, 14:00 pm IST

अगर आप वीगन बनना चाहते हैं, तो आप कम पैसा खर्च करके भी कर सकते हैं। जी हां, बजट में वीगन डाइट का अभ्यास करना संभव है।

Vegan banna utna bhi costly nahi hai
वीगन बनना उतना भी महंगा नहीं है। चित्र:शटरस्टॉक

आपने कई लोगों के बारे में हाल ही में वीगन बनने के बारे में सुना होगा। तो क्या यह सिर्फ एक और सनक है या यह हमेशा का बदलाव है? या यह सिर्फ हाई सोसायटी के लोगों का चलन हैं? अक्सर माना जाता है कि वीगन डाइट (Vegan Diet) का पालन करने के लिए मोटी रकम खर्च करनी पड़ती है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि आप एक बजट में वीगन हो सकते हैं। आपको बस यह जानने की जरूरत है कि इस अभ्यास का सही तरीके से पालन कैसे किया जाए।

लेकिन इससे पहले कि हम इसमें गहराई से उतरें, जानिए कि वास्तव में वीगन क्या है। सरल शब्दों में, यह जानवरों से प्राप्त खाद्य पदार्थों या उत्पादों से दूर रहने के बारे में है। इसका मतलब है कि आपको अपने आहार से डेयरी या मांसाहारी भोजन को पूरी तरह खत्म करना होगा।

अब जब बजट के अंदर वीगन हों की बात आती है, तो हम उसका उपाय लाएं हैं। हमारे पास विशेषज्ञ पारुल मल्होत्रा ​​​​बहल हैं, जो पोषण विशेषज्ञ और डाइट एक्सप्रेशन के संस्थापक हैं। उनकी सलाह लेने से बेहतर विकल्प और कोई नहीं है। इनके पास हमारे लिए कुछ बेहतरीन टिप्स हैं।

Vegan diet follow karna ab aasan aur budget friendly hai
वीगन डाइट का पालन करना अब आसान और बजट फ़्रेंडली है। चित्र:शटरस्टॉक

इस संदर्भ में पारुल बहल हेल्थशॉट्स को बताती हैं, “वीगन को अक्सर एक स्पेशल डाइट और महंगी जीवन शैली के रूप में देखा जाता है। लेकिन मै आपको अलग तरीके के बारे में बताऊंगी। यदि आप एक साधारण, किफ़ायती शाकाहारी भारतीय भोजन पर ध्यान दें तो आपको रोटी/चावल, दाल, सब्जी और/या दही दिखाई देगा। दही को हटाने से ही भोजन शाकाहारी हो जाता है। क्या यह आपको महंगा लगता है ? व्यावहारिक रूप से, शाकाहार का पालन करना बहुत सस्ता है।”

वह आगे कहती हैं कि कट्टर मांसाहारी भोजन करनेवालों की तुलना में शाकाहारी के लिए वीगन डाइट का अभ्यास करना निश्चित रूप से आसान है। लेकिन अगर ठान लिया जाए तो वे भी कोई रास्ता निकाल सकते हैं।

इसे आसान बनाने के लिए, यहां बजट के अंदर वीगन बनने के 5 तरीके बताए गए हैं

1. विकल्पों को प्लान करें

एक बार जब आप शाकाहारी बनने का फैसला कर लेते हैं, तो शाकाहारी विकल्पों का स्टॉक करना शुरू कर दें। लेकिन अपने बजट की अनुमति के आधार पर इसे चरण-दर-चरण करें। उदाहरण के लिए, दही, मक्खन, घी आदि के लिए शाकाहारी विकल्पों पर जाने से पहले दूध बदलें। इससे आपका ज्यादा खर्च नहीं होगा और आप एक हेल्दी डाइट का भी पालन करेंगे।

Apne options ko plan kare
अपने विकल्पों को प्लान करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. पूर्व-योजना बनाएं और थोक में खरीदें

“पूर्व नियोजन किसी भी प्रकार की भोजन योजना के बजट की कुंजी है जिसका आप पालन करना चाहते हैं। एक बार जब आप पहले से जान जाते हैं कि आपको क्या चाहिए, तो थोक में सामग्री खरीदें, विशेष रूप से सूखी जिनकी शेल्फ लाइफ लंबी होती है, और आपके भोजन की तैयारी में अक्सर उपयोग की जाएगी। थोक खरीदारी हमेशा अधिक लागत प्रभावी होती है, ”बहल कहते हैं।

3. घर पर बनाएं शाकाहारी विकल्प

जब आप किसी स्टोर से खरीदते हैं तो बादाम, सोया और जई का दूध जैसे शाकाहारी दूध के विकल्प काफी महंगे होते हैं।

पारुल कहती हैं,“इन्हें घर पर बनाना बहुत आसान और सस्ता है। गुणवत्ता और बनाने की गति दोनों के मामले में कोई भी इन व्यंजनों में आसानी से उत्कृष्टता प्राप्त कर सकता है।”

4. प्रिजर्व्ड खाद्य पदार्थों से दूर रहें

पारुल बताती हैं, “प्रिजर्व्ड वीगन खाद्य पदार्थ हमेशा महंगे होंगे और अंत में आपके बजट से अधिक खपत करेंगे। ऐसी रेसिपी चुनें जो महंगी सामग्री पर सस्ती वीगन सामग्री का उपयोग करें। बड़े पैमाने पर, प्रिजर्व्ड या फ्रोज़न फल और सब्जियों के बजाय ताजे फल और सब्जियों के विकल्प का उपयोग करें।”

Vegan diet ka aapke health par positive effect padta hai
वेगन डाइट को फॉलो करने पर आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. अपना खुद का साग उगाने की कोशिश करें या मौसमी खरीदें और स्टोर करें

जगह की कमी होने पर भी, छोटे बर्तनों का उपयोग करें और अपने शाकाहारी भोजन के लिए जो भी साग (सलाद, पालक, अजवाइन आदि) और जड़ी-बूटियां जरूरी हैं, उन्हे उगायें।

इसके अलावा, यदि यह संभव नहीं है, तो स्थानीय बाजारों से मौसमी फल और सब्जियां खरीदें और बाद में उपयोग किए जाने वाले अतिरिक्त को फ्रीज करें, खासकर ऑफ सीजन में।

तो लेडीज, वीगन बनना उतना कठिन नहीं है जितना आप सोचती हैं और वह भी, एक बजट के अंदर।

यह भी पढ़ें: अपच से लेकर वजन बढ़ने तक, ज्यादा गुड़ खाने से आपको उठाने पड़ सकते हैं ये 5 स्वास्थ्य जोखिम

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें