वैलनेस
स्टोर

इस अध्ययन के अनुसार वजन कम करने के लिए वीगन डाइट है सबसे बेहतर, जानिए ऐसा क्यों है

Published on:10 February 2021, 14:18pm IST
इस बात पर बहुत बहस हुई है कि वजन कम करने के लिए कौन सा आहार फायदेमंद है: वीगन या एक मेडिटेरेनियन डाइट। हम यहां आपको इसके बारे में सब कुछ बता रहे हैं, अधिक जानने के लिए आगे पढ़ते रहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 83 Likes
मिलिट्री डाइट, वजन कम करने का बेहतर विकल्प है। चित्र-शटरस्टॉक।

अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रीशन के जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन से पता चलता है कि एक शाकाहारी आहार एक मेडिटेरेनियन आहार की तुलना में वजन घटाने के लिए अधिक फायदेमंद है। निष्कर्ष एक प्रयोग पर आधारित थे, जिसमें एक शाकाहारी आहार लेने वाले प्रतिभागियों ने औसतन छह किलोग्राम वजन कम किया, जबकि अन्य जो एक मेडिटेरेनियन आहार ले रहे थे, उनमें ऐसा कोई बदलाव नहीं देखा गया।

अमेरिका में एक गैर-लाभकारी संगठन, फिजिशियंस कमेटी फॉर रिस्पॉन्सिबल मेडिसिन के शोधकर्ता हाना कहलेवा कहते हैं “पिछले अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि दोनों मेडिटेरेनियन और शाकाहारी आहार शरीर के वजन और कार्डियोमेटाबोलिक जोखिम कारकों में सुधार करते हैं।  लेकिन अब तक, उनकी सापेक्ष प्रभावकारिता की तुलना यादृच्छिक परीक्षण में नहीं की गई थी।”

मेडिटरेनीयन और शाकाहारी दोनों आहारों के लिए, इस अध्ययन में उन प्रतिभागियों को शामिल किया गया था, जिनका वजन अधिक था और उनका कोई डायबिटिक इतिहास नहीं था। अध्ययन 16 सप्ताह की अवधि के लिए आयोजित किया गया था, जिसमें आधे प्रतिभागियों ने कम वसा वाले शाकाहारी आहार का सेवन किया था, जबकि अन्य ने एक मेडिटेरियन आहार का फॉलो किया था।

शाकाहारी और मेडिटेरियन आहार के बीच क्या अंतर है?

शाकाहारी आहार  फल, सब्जियों, साबुत अनाज और फलियों के सेवन को प्रोत्साहित करता है। दूसरी ओर, मेडिटेरियन आहार लाल मांस और संतृप्त वसा के सीमित उपभोग के साथ फल, सब्जियां, फलियां, मछली, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद और अतिरिक्त वर्जिन जैतून के तेल पर केंद्रित है।

ये डाइट प्‍लान खासतौर पर वीगन के लिए बनाया गया है। चित्र: शटरस्‍टॉक
वीगन डाइट वजन कम करने में मदद करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अध्ययन के निष्कर्षों के आधार पर, यह पता चला है कि जिन लोगों ने शाकाहारी आहार का पालन किया था, उनके कुल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (LDL cholesterol) के स्तर में क्रमशः 18.7 mg/dL और 15.3 mg/dL की कमी आई। जबकि मेडिटेरेनियन आहार का पालन करने वाले लोगों में कोलेस्ट्रॉल में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं थे। सिर्फ इतना ही नहीं, दोनों आहारों में ब्लड प्रेशर में कमी देखी गई थी, लेकिन मेडिटेरेनियन आहार में यह अधिक देखा गया।

यह भी पढ़ें: संतुलित आहार और बेहतर पोषण चाहिए तो पत्‍ता गोभी को न करें नजरंदाज, यहां हैं इसके 5 फायदे

क्या वजन कम करने के लिए शाकाहार वास्तव में अच्छा है?

यह दिखाने के लिए पहले भी कई शोध किए गए हैं कि जो लोग शाकाहारी आहार का पालन करते हैं उनका बॉडी मास इंडेक्स (BMI) कम होता है। इसके अलावा, अतीत में कुछ अन्य अध्ययन किए गए हैं जिन्होंने शाकाहारी आहार औरवजन घटाने के बीच एक मजबूत संबंध को दर्शाया है।

एक अध्ययन जो 2016 में आयोजित किया गया था जिसमें छह महीने की अवधि के लिए शाकाहारी, अर्ध-शाकाहारी और सर्वाहारी आहार लेने वाले प्रतिभागी थे। अध्ययन के अंत में, यह पता चला कि जो लोग शाकाहारी आहार लेते थे, उन्होंने अन्य समूहों की तुलना में अधिक वजन कम किया।

2016 में एक अन्य अध्ययन भी हुआ था, जिसमें निष्कर्ष निकाला गया था कि प्लांट-आधारित आहार वजन घटाने के लिए सर्वाहारी आहार की तुलना में अधिक प्रभावी थे। वास्तव में, प्रतिभागियों ने अन्य सुधार भी दिखाए, जिनमें कम कोलेस्ट्रॉल और कैंसर का कम जोखिम शामिल है।

वीगन डाइट के साथ व्यायाम करने से, तेजी से वजन कम होता है। चित्र-शटरस्टॉक।

क्या शाकाहार स्वस्थ है?

जैसा कि हम पहले से ही जानते हैं, शाकाहारी भोजन में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेटिड फैट वाले खाद्य पदार्थों को समाप्त करके स्वस्थ भोजन को बढ़ावा देने की कोशिश की जाती है। इसके अलावा, उनमें किसी भी तरह से पशु-आधारित खाद्य पदार्थों को शामिल नहीं किया जाता है। यही कारण है कि आप विभिन्न प्रकार के प्री-पैकेज्ड खाद्य पदार्थों को छोड़ देते हैं जिनमें पशु उत्पाद होते हैं। इसके अलावा, एक शाकाहारी आहार ताजा और पूरे भोजन की खपत पर केंद्रित है।

शाकाहारी आहार को कई लाभों के लिए जाना जाता है, जिसमें कैंसर का जोखिम कम होना, सूजन कम होना, ब्लड शुगर कम होना, डायबिटीज का जोखिम कम होना और मोतियाबिंद का जोखिम कम होना शामिल है।

हालांकि, एक शाकाहारी लोगों के लिए एक चुनौती यह भी है कि वे कुछ पोषण संबंधी कमियों से पीड़ित हो सकते हैं। विशेष रूप से विटामिन-बी12, जो पशु उत्पादों में मौजूद होता है। शाकाहारी के रूप में, आप फोर्टिफाइड सिरील्स (fortified cereals), फोर्टिफाइड प्लांट के दूध, कुछ मांस के विकल्प और पूरक आहार से इस विटामिन की दैनिक आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।

यहां कुछ अन्य खाद्य पदार्थ हैं जो अन्य पोषण संबंधी कमियों को रोकने में मदद करेंगे:

  • सोया, क्विनोआ, और टेम्पेह, प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत हैं।
  • सोया और बादाम का दूध, विटामिन डी से भरपूर होते हैं।
  • नट्स और बीज, ओमेगा -3 फैटी एसिड में उच्च हैं।
मिक्स ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करें, यह आपको सेहत भी देगा और स्वाद भी। चित्र- शटरस्टॉक
मिक्स ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करें, यह आपको सेहत भी देगा और स्वाद भी। चित्र- शटरस्टॉक

एक शाकाहारी आहार पर वजन घटाने में तेजी लाने के लिए कुछ सुझाव

  • बहुत ज्यादा तेल में अपनी सब्जियां न पकाने को लेकर सावधान रहें।
  • जितना संभव हो ताजा, पूरे खाद्य पदार्थ खाएं
  • एवोकाडो जैसे स्वस्थ वसा वाले शाकाहारी भोजन खाएं
  • शारीरिक गतिविधिओं को बढ़ाएं
  • बागवानी या खाना पकाने जैसा एक सक्रिय शौक चुनें
  • भोजन के एक बड़े हिस्से का सेवन करने के बजाय, दिन के दौरान छोटी-छोटी मील लें।

यह भी पढ़ें: विटामिन डी डेफि‍शिएंसी दूर करने के साथ ही वेट लॉस में भी मददगार है दूध, हम बता रहे हैं कैसे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।