इम्युनिटी की ए,बी,सी,डी के सोर्स हैं ये 5 फूड्स, जरूर करें आहार में शामिल 

विटामिन ए, बी, सी और विटामिन डी की भरपूर मात्रा वाले फूड्स बनाते हैं इम्यून सिस्टम को मजबूत। इसके लिए आपको कुछ खास फूड्स अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए। 
विटामिन से भरपूर फूड होते हैं इम्यूनिटी बूस्टर। चित्र: शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Updated on: 2 August 2022, 10:49 am IST
ऐप खोलें

ऑर्गन, सेल्स, टिश्यूज और प्रोटीन मिलकर इम्यून सिस्टम बनाते हैं। ये शारीरिक प्रक्रियाओं को अंजाम देते हैं जो रोग या संक्रमण पैदा करने वाले वायरस, बैक्टीरिया और विदेशी बॉडीज से लड़ते हैं। जब इम्यून सिस्टम किसी जीवाणु के संपर्क में आता है, तो यह इम्यून रेस्पॉन्स को ट्रिगर करता है। इम्यून सिस्टम एंटीबॉडी को जारी करती है, जो पैथोजन के एंटीजेन से जुड़ जाता है और उन्हें मार देता है। इम्यून सिस्टम काो बूस्ट करते हैं विटामिन। पर ये कौन से विटामिन हैं और क्या है इनका फूड सोर्स आइए जानने की कोशिश करते हैं। यह जानने के लिए हमने बात की बंगलुरू के जिंदल नेचरकेयर इंस्टीट्यूट के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ. एच.पी. भारथी से।

समझिए इम्युनिटी की एबीसीडी 

इम्युनिटी बढ़ाने में सबसे आगे है विटामिन सी (Vitamin C)। यह खट्टे फलों से लेकर हरी सब्जियों में भी शामिल होता है। विटामिन ए हमें संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। यह डेयरी प्रोडक्ट्स, रंगीन सब्जियों, पीले फलों में मौजूद होता है।  इम्युनिटी को मजबूत करता है विटामिन डी (Vitamin D)। सूर्य की रोशनी के अलावा, आहार में विटामिन डी के उच्च स्रोतों वाले विशिष्ट खाद्य पदार्थों को शामिल करने से व्यक्ति का इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है। 

विटामिन डी फ्रूट्स, पाॅश्चराइज्ड मिल्क, पनीर, अंडा, मशरूम में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करता है। 

यहां हम उन फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं 

1 ब्लूबेरी (Blueberry)

डॉ. एच.पी. भारथी कहते हैं, “यदि आप एक कप ब्लूबेरी खाती हैं, तो यह विटामिन सी के रोज की जरूरत का 24 प्रतिशत की आपूर्ति करता है। विटामिन सी इम्यून सिस्टम को सबसे अधिक मजबूती देता है।” 

अमेरिका की नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन पबमेड सेंट्रल द्वारा वर्ष 2016 में हुई स्टडी के अनुसार, फ्लैविनॉयड्स रेसपिरेटरी ट्रैक्ट के इम्यून डिफेंस सिस्टम में अहम भूमिका निभाते हैं। ब्लैकबेरी में फ्लैविनॉयड्स मौजूद होता है, जो किसी भी व्यक्ति में होने वाले इंफेक्शन, कॉमन कोल्ड को रोकता है।

2 हल्दी (Turmeric)

हल्दी में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, पोटैशियम, कैल्शियम और प्रोटीन मौजूद होते हैं। मसाले के रूप में इस्तेमाल की जाने वाली हल्दी को इम्यून बूस्टर कहा जाता है। 

इसमें करक्यूमिन कंपाउंड पाया जाता है, जो जीवाणुओं को खत्म कर देता है और इम्यून बूस्ट करता है। करक्यूमिन में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लामेटरी गुण भी होते हैं।

3 ब्रोकली ( Broccoli)

ब्रोकली में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं। विटामिन सी के कारण इसमें रोगों से लड़ने की क्षमता मौजूद होती है। इसमें कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन पाया जाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट सल्फोराफेन मौजूद होते हैं। 

यह रोगों से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने का गुण है। इसलिए इम्यून सिस्टम हेल्थ को सपोर्ट करने के लिए ब्रोकली को नियमित तौर पर खाया जाता है।

ब्रोकली में विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

4 लहसुन (Garlic)

विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी एवं सल्फ्यूरिक एसिड से भरपूर होता है लहसुन। होम रेमेडीज के तौर पर सर्दी, कफ, खांसी से बचाव के लिए लहसुन का हमेशा से प्रयोग होता आया है। पबमेड की स्टडी के अनुसार, लहसुन में एलिसिन होता है, जिसकी खुराक लेने से सर्दी होने का खतरा कम हो जाता है।

5 सूर्यमुखी फूल के बीज (Sunflower seeds)

यदि सैलेड में सूर्यमुखी बीज को डाला जाता है, तो यह स्वाद बढ़ा देता है। साथ ही यह पौष्टिक भी होता है। आप चाहें, तो ब्रेकफास्ट के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। 

सूरजमुखी के बीज विटामिन ई (Vitamin E) और विटामिन सी (Vitamin C) के बढ़िया स्रोत हैं।चित्र: शटरस्टॉक

यह विटामिन ई (Vitamin E) और विटामिन सी (Vitamin C) का बढ़िया स्रोत है। एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई इम्यून सिस्टम को मजबूत बना देते हैं। यह सेल डैमेज करने वाले फ्री रेडिकल्स की रोकथाम में मदद करता है।

यह भी पढ़ें:-Hypervitaminosis D : जानिए क्या है ये दुर्लभ स्थिति जो आपको हरदम थका हुआ महसूस करवाती है  

लेखक के बारे में
स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story