शाम के नाश्ते में ट्राई करें हेल्दी फलाफल और हमस की यह शानदार रेसिपी 

शाम के नाश्ते में या स्नैकिंग के लिहाज से अगर आप भी किसी  चटपटी और हेल्दी रेसिपी की तलाश में हैं तो ट्राई कीजिए हेल्थ और प्रोटीन के गुणों से भरपूर यह रेसिपी 

फलाफल हमस की इस स्नैकिंग रेसिपी के साथ लीजिए शाम का मज़ा, चित्र: शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 29 August 2022, 12:01 pm IST
  • 111

शाम के नाश्ते या स्टार्टर के रूप में परोसने के लिए हमस और फलाफल एक परफेक्ट स्नैक है। मिडल ईस्ट की डिश की यह डिश इंडियन टेस्ट बड के लिए परफेक्ट है। फलाफल प्रोटीन से भरपूर काबुली चने से बनते हैं. साधारण शब्दों में ये काबुली  क्रिस्पी कटलेट है। दूसरी ओर हमस एक क्रीमी सॉस है। तो आज हम बनाएंगे हेल्दी फलाफल बेकिंग प्रॉसेस से। इसकी विधि भी बहुत ही आसान है, साथ ही इसे बनाने के लिए ज़रूरी सामग्री भी आपको अपनी रसोई में ही मिल जाएगी।  तो देर किस बात की चलिए आज बनाते हैं फलाफल और हमस की यह क्रिस्पी हेल्दी स्नैकिंग डिश।

हमस और फलाफल के लिए आपको इन सामग्रियों की ज़रूरत होगी Ingredients for Hummus Falafel:

हमस के लिए For Hummus 

काबुली चना – (Kabuli Chana- chickpeas) -1 Cup-200 gms 

सफेद तिल – Sesame Seeds – ¼ Cup

नमक – Salt – 3/4 tsp

नींबू – Lemon – 1 small

जैतून तेल – Olive Oil – 3 tbsp

दही – Curd – 1 

फलाफेल के लिए  For Falafel

 हरा धनिया – Coriander – ½ कप

लौंग – Cloves – 3

काली मिर्च – Black Pepper – 6

जीरा – Cumin Seeds – 1/2 tsp

धनिया पाउडर – Coriander Powder – 1 tsp 

अदरक – Ginger – 1/2 inch baton

हरी मिर्च -Green Chilli – 2

लाल मिर्च – Red Chilli – 1/4 tsp, coarsely ground

नमक – Salt – 1/4 tsp

 हमस बनाने की विधि Process of making Hummus

 रात भर भिगोए हुए 1 कप चने फूल कर 3 कप की मात्रा में हो गए होंगे।  इनका पानी निकाल कर इसमें से 1 कप चने लेकर कुकर में डालिए, साथ ही इसमें एक कप पानी डालिए।  अब एक सीटी आने तक इसे तेज़ फ्लेम पर उबालिए।  सीटी आने के बाद फ्लेम को धीमा करके मीडियम फ्लेम पर इसे 6-7 मिनट तक पकाएं।

 चने पकने पर  कुकर को साईड में रख कर एक पैन में ¼ कप सफ़ेद तिल डाल कर रंग बदलने तक भूनिए।  भुन जाने पर इन्हें प्लेट में निकाल लीजिए।अब कुकर से चने निकाल कर इनका पानी अलग कर दीजिये।  

हमस  बनाने का तरीका (Process of making Falafel) 

मिक्सर जार में उबले हुए चने, भुने हुए सफ़ेद तिल, ¾ छोटी चम्मच नमक, 1 निम्बू का रस और 2 बड़े चम्मच जैतून (ऑलिव ऑयल) का तेल डाल पीसिए। चुकी हमने अभी इसमें पानी ऐड नहीं किया हैइसलिए इसे सही कंसिसटेंसी पर लाने के लिए इसमें 1 बड़े चम्मच जैतून का तेल और 2 बड़े चम्मच गाढ़ा दही डाल कर वापस पीसें, हमस बनकर तैयार हो जाएगा। 

फलाफल का आटा (dough) तैयार करने का तरीका विधि (Process of making dough for Falafel)

मिक्सर जार में बचे हुए काबुली चने, 2 हरी मिर्च, ½ इंच अदरक, ½ छोटी चम्मच लाल मिर्च, 1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर, 1 छोटी चम्मच जीरा, 8-10 काली मिर्च (अगर पाउडर हो तो ¼ छोटी चम्मच लीजिये), 1 छोटी चम्मच नमक और ½ कप कटा हुआ हरा धनिया डालिए। आप यहां धनिया पत्ती की जगह पार्सले का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।  अब बिना पानी डाले इन्हें हल्का दरदरा पीसें।  इन्हें पीसने में वक्त लग सकता है क्योंकि इन्हें हमें सूखा ही  पीसना है तो आराम से रुक-रुक कर मिक्सचर को ऊपर नीचे करते हुए पीसें।

 अब इसे  एक बाउल में निकाल कर इसमें 2 बड़े चम्मच बेसन (बेसन से इसमे अच्छी बाइंडिंग आ जाती है) और ¼ छोटी चम्मच बेकिंग सोडा (इसे हटा भी सकते हैं) डालिए।  पूरे मिश्रन को अच्छे से मिलाएं, फलाफल के लिए  डो बनकर तैयार है। 

ओवन को 110C/90C /गैस  पर गरम करें या मीडियम फ्लेम पर एक बड़ा, नॉन-स्टिक फ्राइंग पैन गरम करें और उसमें थोड़ा सा तेल डालें। मिश्रण को पैटी की शेप देने के लिए अपने हाथों का प्रयोग करें। इसके बाद इसे हर तरफ 2 मिनट के लिए कुरकुरा होने तक भूनें। बचे हुए मिश्रण को शैलो फ्राय या बेक करने से पहले पैन या अवन को प्री हीटेड ज़रूर रखें, प्रत्येक बैच के साथ पैन में थोड़ा सा तेल डालना न भूलें।

तो बस फलाफल और हमस परोसने के लिए तैयार हैं।  हमस को परोसने के लिए इसे एक प्लेट में डाल कर ऊपर से 1 छोटे चम्मच ऑलिव ऑयल और हल्की सी लाल मिर्च या चिली फ्लेक्स डालें।  फिर फलाफल के साथ इसके स्वाद का आनंद लीजिए।

ध्यान रहे

हमस के लिए चनों को अच्छी तरह से उबाल लीजिये और एकदम बारीक और क्रीमी टेक्शर आने तक पीस लीजिए। फलाफल के लिये चने हल्के दरदरे पीसें और तलते समय फ्लेम मीडियम-हाई होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: डेस्क जाॅब बन रही है पीठ के लिए मुसीबत, तो स्टैंडिंग डेस्क हो सकते हैं आपके लिए फायदेमंद 

  • 111
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory