इस रक्षाबंधन पर बनाएं सेहत और स्वाद से भरपूर मूंगदाल की बर्फी, ये रही आसान रेसिपी

त्योहारों पर यदि मिठाइयों और व्यंजनों की बात न हो तो त्योहार अधूरे हैं। ऐसे में बाज़ार की मिलावटी मिठाइयां खाने से अच्छा है कि आप घर पर ही बनाएं मूंगदाल की बर्फी।
स्वाद और सेहत से भरपूर मूंगदाल बर्फी रेसिपी. चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 8 August 2022, 19:54 pm IST
ऐप खोलें

भारतीय त्योहार मिठाइयों के बिना अधूरे हैं। कोई भी शुभ कार्य में हमें मीठा पहले याद आता है। मगर बाहर की बनी हुई मिठाइयां खाना हमारे लिए काफी अनहेल्दी हो सकता है। क्योंकि हमें पता नहीं रहता है कि ये कब और किस तरह बनाई गईं हैं। वाकई में इनमें बहुत ज़्यादा घी और चीनी का इस्तेमाल किया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है।

ऐसे में क्या आपने कभी घर पर मिठाई बनाने के बारे में सोचा है? शायद नहीं! क्योंकि हम सभी का यह मानना है कि मिठाई बनाने में काफी समय लगता है और इन्हें बनाना आसान नहीं होता है। मगर ऐसा नहीं है, घर पर आप बड़ी आसानी से मिठाई बना सकती हैं।

तो इस रक्षाबंधन के उपलक्षय पर आप भी घर पर बनाएं मूंग दाल की बर्फी (Moong dal barfi recipe)। इसे बना सबसे आसान है। यह जल्दी बन जाती है और मॉडरेशन में स्वास्थ्य के लिए हेल्दी भी है। तो चलिये फटाफट जान लेते हैं इसकी रेसिपी।

मूंग दाल की बर्फी बनाने के लिए आपको चाहिए

धुली मूंग की दाल 1 कप – 5-6 घंटे के लिए पानी में भिगोई हुई
घी 1 कप
1 कप चीनी
पानी 1 कप
50 ग्राम खोया
घी लगी थाली में बर्फी लगाने के लिये
1/4 छोटा चम्मच पिसी हुई हरी इलायची
2 बड़े चम्मच कतरे हुए और भुने हुए बादाम
2 चांदी का वर्क (ऑप्शनल)

मूंग दाल की बर्फी बनाने की विधि

दाल को छान कर मिक्सी में दरदरा पीस लें।

एक भारी कड़ाही में, घी और दाल को मिलाकर धीमी आंच पर रखें। फिर इसे ब्राउन होने तक भूनें। जब इससे घी अलग न हो जाए।

मूंग दाल को कढ़ाई से निकालें और उसी कढ़ाई में खोया डालें और तब तक भूनें जब तक कि यह एक चिकनी स्थिरता और हल्के गुलाबी रंग का न हो जाए।

फिर इसमें दाल, इलाइची और खोया को मिलाकर ठंडा होने के लिए रख दें।

तब तक एक दूसरे पैन में चीनी और पानी को धीमी आंच पर चीनी के घुलने तक चलाएं, इस बात का ख्याल रखें कि चीनी घुलने से पहले इसमें उबाल न आने दें।

चीनी के घुलने के बाद, आंच को बढ़ा दें और एक उबाल आने दें और चाशनी को गाढ़ा होने तक पकने दें। फिर पैन को आंच से उतार लें और तुरंत ही ठंडी दाल के मिश्रण में अच्छी तरह मिला लें।

मूंग दाल को घी लगी प्लेट में निकालिये, समतल कीजिये, बादाम से सजाइये और ठंडा होने के लिये रख दीजिये।

एक बार ठंडा होने के बाद, चाकू से मनचाहे आकार के टुकड़ों में काट लें।

जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है मूंग दाल बर्फी

पोषक तत्वों से भरपूर

मूंग दाल पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक जैसे खनिजों से समृद्ध है। इसके अलावा इसमें फोलेट, फाइबर और विटामिन बी6 भी होता है। बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन से भरपूर, यह पीली दाल कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में तोड़ने में मदद करती है और आपके शरीर के लिए ऊर्जा का उत्पादन करती है। इसमें मौजूद फोलिक एसिड स्वस्थ मस्तिष्क कार्य को बनाए रखने में मदद करता है।

वजन घटाने में मदद करता है

मूंग दाल कोलेसीस्टोकिनिन हार्मोन के कामकाज को बढ़ाने में मदद करती है। नतीजतन, यह आपको खाने के बाद भरा हुआ महसूस कराता है और चयापचय दर में सुधार करता है। इस प्रकार, यह आपको अधिक खाने से रोककर वजन को नियंत्रित करने में योगदान देता है।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है

यह दाल पोटैशियम और आयरन से भरपूर होती है। यह रक्तचाप को कम करने में मदद करती है और मांसपेशियों में ऐंठन से बचाती है। यह अनियमित दिल की धड़कन को भी नियंत्रित करती है। मूंग दाल की हल्की और पचने में आसान प्रकृति इसे उच्च रक्तचाप या हृदय रोगों से पीड़ित लोगों के लिए एक उत्कृष्ट भोजन बनाती है।

यह भी पढ़ें ; कॉफी का हर कप बढ़ा सकता है आपके दांतों पर धब्बे, यहां जानिए इससे बचने के 8 प्रभावी उपाय

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
Next Story