शरद पूर्णिमा के लिए यहां है एक सुपर हेल्दी खीर रेसिपी, जानिए क्यों है यह खास

अगर आप सही सामग्री चुनती हैं, तो फेस्टिव फूड भी आपके लिए हेल्दी हो सकता है। अगर आप भी शरद पूर्णिमा के लिए हर बार खीर बनाती हैं, तो इस बार ये रेसिपी ट्राई कीजिए।

Healthy moong dal payasam recipe
इस दिवाली ट्राय करें ये सुपर हेल्दी पायसम। चित्र : शटरस्टॉक
  • 135

शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) के दिन लोग चांदनी से ऊर्जा पाने के लिए उपवास रखते हैं। इसके लिए रात भर चांदनी में खीर रखी जाती है और अगले दिन सुबह उसका सेवन किया जाता है। यकीनन प्रकृति का हमारी सेहत से अटूट संबंध है। जब आप प्रकृति से सही मात्रा में सही सामग्री चुनती हैं, तो वह आपकी सेहत के लिए दोगुने लाभ देती है। इसलिए इस बार शरण पूर्णिमा पर हम आपके लिए लाए हैं एक ऐसी खीर रेसिपी जिसकी मिठास अमृत के समान है। तो फिर नोट कीजिए गन्ने के रस से तैयार हेल्दी खीर रेसिपी।

शरद पूर्णिमा और खीर

जब भी मौसम बदलता (Changing weather) है तो उसका स्वागत एक त्योहार और कुछ खास व्यंजन करते हैं। शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) के साथ ही हल्की ठंड (Winter season) की शुरूआत होने लगती है। इसका स्वागत करती है शरण पूर्णिमा या कोजागरी पूर्णिमा (Kojagiri Purnima) पर बनाई जाने वाली खीर।

यह खीर रात भर आकाश के नीचे चांदनी में रखी जाती है। और उसके अगले दिन खाया जाता है। आयुर्वेद में इस खीर को अमृत समान कहा गया है, क्योंकि यह सेहत के लिए लाभदायक है। इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण यह है कि दूध, जब कुछ समय के लिए छोड़ दिया जाता है, तो लैक्टिक एसिड को पुनर्स्थापित करता है। जो अच्छे बैक्टीरिया के उत्पादन में सहायता करता है। चंद्रमा की किरणें, दूध के गुण को बढ़ाकर उसे स्वस्थ बनाती हैं।

ब्राउन राइस खीर है चीट मील का हेल्दी आप्शन. चित्र : शटरस्टॉक
ब्राउन राइस खीर है चीट मील का हेल्दी आप्शन. चित्र : शटरस्टॉक

हेल्दी खीर को बनाएं सुपर हेल्दी

इस अवसर पर हम आपकी चावल की खीर को एक सुपर हेल्दी ट्विस्ट देना चाहते हैं। जिससे आपके समग्र स्वास्थ्य में वृद्धि हो सके। इसलिए हम आपके लिए लाए हैं खास खीर की रेसिपी। जिसमें ब्राउन राइस का इस्तेमाल किया गया है। इसमें मिठास के लिए चीनी की बजाए हम गन्ने का रस इस्तेमाल करने वाले हैं। जो मिठास का एक प्राकृतिक विकल्प है।

तो देर किस बात की चलिये जानते हैं, इस टेस्टी और हेल्दी खीर की रेसिपी –

इसके लिए आपको चाहिए

2 बड़े कप ताजा गन्ने का रस
1 बड़ा चम्मच घी
1 कप ब्राउन राइस, भिगोया हुआ
½ छोटा चम्मच इलायची पाउडर
एक चुटकी दालचीनी पाउडर
2 कप दूध
¼ कप मिक्स ड्राई फ्रूट्स (बादाम, काजू आदि)

अब तैयार करते हैं शरण पूर्णिमा की सुपर हेल्दी खीर

1. एक गहरे नॉन-स्टिक पैन में घी गरम करें और सभी ड्राई फ्रूट्स को हल्का ब्राउन होने तक भूनें। भुने हुए मेवे निकाल कर एक तरफ रख दें।
2. उसी घी में ब्राउन राइस डालकर एक मिनट तक भूनें। अब इसमें गन्ने का रस डालें और उबाल आने दें। चावल गलने तक इसे पकने दें।
3. दालचीनी और इलायची पाउडर छिड़कें, दूध डालें और 5 मिनट तक पकाएं। आंच से हटाकर एक सर्विंग बाउल में निकाल लें।
4. भुने हुए मेवों से खीर को सजाएं। लीजिए तैयार है आपकी शरद पूर्णिमा की सुपर हेल्दी खीर।

healthy kheer recipe
सेहत के लिए फायदेमंद है ये ब्राउन राइस खीर। चित्र- शटरस्टॉक।

क्या है जो इसे सुपर हेल्दी बनाता है

1. चावल की खीर में स्टार्च होता है, जो कई स्वास्थ्य लाभ देता है। खीर गट हेल्थ में सुधार करती है, सूजन को कम करती है और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है।

2. जो लोग वज़न घटाने की कोशिश कर रहे हैं, यह खीर उनके लिए भी फायदेमंद है। क्योंकि न तो इसमें किसी तरह की आर्टीफिशियल शुगर है और न ही इसमें बैड कोलेस्ट्रॉल है।

3. ब्राउन राइस और दूध होने के कारण, यह हाई फाइबर, प्रोटीन और कैल्सियम से भरपूर है। यह हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए फायदेमंद है।

चंद्रमा की किरणों के कारण इस खीर में शीतल प्रभाव भी घुल जाएंगे, जो आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं।

यह भी पढ़ें : डिटॉक्स करने से लेकर पीरियड क्रैंप्स दूर करने तक आपके लिए फायदेमंद है गेंदे के फूल की चाय

  • 135
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory