ट्राई करें मूली के पत्तों की ये सुपर इफेक्टिव ड्रिंक, जो देगी आपको ये 4 अद्भुत लाभ

Published on: 23 November 2021, 08:00 am IST

इस बार जब मूली के परांठे बना रहीं हों, तो मूली के पत्तों को फेंके नहीं, क्योंकि हमारे पास आपके लिए एक सुपर इफेक्टिव ड्रिंक रेसिपी है।

यह ड्रिंक भूख शांत करने में मदद करती है, जिससे आप बेवक्त कुछ भी खाने से बचते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

सर्दियों का मौसम कई पोषक तत्वों की सौगात लेकर आता है। सर्दियों में आने वाली सब्जियों में कई ऐसे नाम शामिल हैं, जो हमारी सेहत के लिए अत्यंत लाभदायक हैं। इसी में 1 नाम मूली का भी है। लेकिन लोग अक्सर मूली का सेवन कर मूली के पत्तों को फेंक देते हैं। असल में मूली के पत्तों के भी कई औषधीय गुण होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं। 

मूली के पत्तों की कई लोग सब्जियां बनाना पसंद करते हैं, लेकिन हम आपको मूली के पत्तों से बनी एक ऐसी सुपर ड्रिंक के बारे में बताएंगे, जो आपकी सेहत के साथ-साथ आपके स्वाद को भी बूस्ट कर देगी। 

मूली का रस आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

पहले जान लेते हैं मूली के पत्तों के कुछ खास पोषक तत्व

मूली के पत्तों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, क्लोरीन, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी भी मौजूद होते हैं। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं। 

यहां हैं मूली के पत्तों से बनी सुपर ड्रिंक 

  1.  मूली के पत्ते की सुपर ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले मूली के पत्तों को अच्छी तरह धो लें। ध्यान रहे कि मूली के पत्ते खराब न हों। कई बार पत्तों को कीड़े खा जाते हैं, क्योंकि यह जमीन में उगने वाली एक सब्जी है।
  2.  पत्तों को धोने के बाद इसे बारिक टुकड़े में काट लें और पानी में उबाल लें।
  3. अब पानी को एक अलग बर्तन में रखें और पत्तों को अलग कर लें। इसे मिक्सी में पीस लें।
  4. अब इसमें स्वादानुसार सेंधा नमक, थोड़ी कुटी हुई काली मिर्च और स्वाद अनुसार नींबू का रस मिलाएं। सुबह-सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से कई कष्ट दूर हो सकते हैं, जिनके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे।

किन समस्याओं का समाधान हैं मूली की ये सुपर इफेक्टिव ड्रिंक

1 वजन कम करने में सहायक 

अपने वजन पर नियंत्रण पाने के लिए कई लोग डाइटिंग करते हैं, लेकिन डाइटिंग करते वक्त भूख बर्दाश्त नहीं होती। ऐसे में मूली के पत्ते से बनी सुपर ड्रिंक बेहद काम आ सकती है। दरअसल यह ड्रिंक भूख शांत करने में मदद करती है, जिससे आप बेवक्त कुछ भी खाने से बचते हैं। इसको पीने के बाद पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है।

2 लो ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए अमृत है ये रस 

मूली के पत्तों में सोडियम अच्छी मात्रा में होता है, जो शरीर में नमक की कमी को पूरा करता। इस कारण लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए यह बहुत ही फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंथेकाइनिन दिल के लिए फायदेमंद होता है।

3 कब्ज को रखे दूर 

रोजाना सुबह खाली पेट मूली के पत्ते की इस ड्रिंक को पीने से आप कब्ज की समस्या से जल्दी छुटकारा पा सकती हैं। मूली के पत्तों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है, जो पेट के लिए काफी अच्छा है।

मूली के पत्तों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। चित्र: शटरस्टॉक

4 कैंसर से बचा सकती है ये ड्रिंक

मूली के पत्तों में विटामिन C उच्च मात्रा में होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स और एन्थोसायनिन कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही शरीर को कोलन, पेट, गुर्दा और आंतों जैसे घातक कैंसर से बचाते हैं। 

यह भी पढ़े : वेट लॉस के लिए एक लो-कैलोरी स्नैक की तलाश में हैं, तो पापड़ बन सकता है आपका फेवरिट स्नैक

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें