दक्षिण भारत में खूब लोकप्रिय है तिल की स्मूदी, जानिए कैसे करना है इस कूलिंग ड्रिंक को तैयार

Published on: 27 May 2022, 20:15 pm IST

तिल के इस्तेमाल कर तैयार किया गया इल्लू जूस इन दिनों समुद्र किनारे बसे कर्नाटक के मैंगलोर, उडुप्पी और आसपास के इलाकों में काफी मशहूर है। तो अगर आप भी इसका आनंद लेना चाहती हैं, तो नोट कीजिए ये रेसिपी।

ellu smoothie benefits
जानिए कैसे तैयार की जा सकती है तिल की हेल्दी स्मूदी। चित्र : शटरस्टॉक

गर्मी का मौसम, ऊपर से गर्म लू ने सबका हाल बेहाल कर रखा है। ऐसे मौसम में खुद को कूल रखने के लिए हम में ज्यादातर लोग हर दिन कई लीटर पानी पी रहे हैं। साथ ही हमेशा हाइड्रेटेड बने रहने के लिए कुछ न कुछ पेय भी आजमा रहे हैं। ऐसे में अगर आप कोइ्र तरोताजा कर देने वाले हेल्दी पेय को ढूंढ रहीं हैं, तो इल्लु जूस एक बेहतर विकल्प हो सकता है। आइए जानते हैं इल्लू जूस यानी तिल की स्मूदी की ईजी और हेल्दी रेसिपी (Sesame seeds smoothie recipe)।

गर्मी के मौसम में ये इल्लु जूस कर्नाटक के मैंगलोर, उडुप्पी और उसके आसपास के इलाकों में खूब इस्तेमाल की जाती है। तिल के बीज और पीसे हुए ताजे नारियल (freshly-grated coconut prepared by using grinding machine) का इस्तेमाल कर इस इल्लु जूस को आसानी से बनाया जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें दक्षिण कर्नाटक के उडुप्पी और आसपास बसे लोगों की आम बोलचाल की द्रावीड़ियन भाषा में तिल को इल्लु कहा जाता है। इसी के नाम पर इसे इल्लु जूस कहा जाता है। यदि आपको नारियल के टुकड़ों का फ्लेवर पसंद है, तो आप इसे तिल के साथ मिलाकर ले सकती हैं। इसके आलावा आप चाहे तो मिठास के लिए गुड़ (jaggery) का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट मुनमुन गणेरीवाल ने काफी प्रचलित सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर वीडियो साझा कर इल्लु जूस बनाने का तरीका बताया है। साथ ही उन्होंने इस रेसिपीज में मिलाई गई सामग्री से मिलने वाले फायदों के बारे में जानकारी भी दी है। वह कहती हैं कि रेसिपीज में मिलाए गए तिल के बीज से निकलने वाली गर्मी को नारियल की ठंडक बेअसर कर देती है। यही कारण है कि इस रेसिपी को पीने के बाद हमें गर्मी से राहत मिलती है।

इतना ही नहीं, आगे वीडियों में न्यूट्रीशनिस्ट गणेरीवाल इस शानदार मैंगलोरियन इल्लु जूस यानी तिल की स्मूदीज बनाने के सभी प्रक्रियाओं को स्टेप-बाई स्टेप दिखा भी रहीं हैं।

1 रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले एक कप पीसा हुआ नारियल और आधा कप तिल के बीज ले लेते हैं। फिर दोनों को एक जार में रखकर अच्छे से मिला लें।

2 अब उस जार में तीन से चार इलाइची और जरुरत अनुसार पानी मिलाकर पीस लें।

3 पीसे हुए गाढ़े लिक्विड को एक कप दूध में फिल्टर करें और बचे हुए फिल्टरेट में दोबारा पानी डालकर ग्राइडिंग मशीन से इसे लगातार पीसें।

4 इस जूस की मिठास को बढ़ाने के लिए स्वादानुसार गुड़ मिला लें।

5 अब ताजा-ताजा तैयार, ठंडा जूस पिया जा सकता है।

आपको भी एक बार इसे ज़रूर आज़माना चाहिए, क्योंकि यह शानदार रेसिपी तिल के बीज से तैयार की गई है। आपको ये पता होना चाहिए की तिल में प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा होती है। रही बात नारियल की तो इसके टुकड़ों और बुरादे को कई व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए मिलाया जाता है। जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने, इनफेक्शन को रोकने और डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : वॉटरमेलन कुल्फी के साथ गर्मियों की परेशानियों को कहें बाय – बाय, नोट कीजिये हेल्दी रेसिपी

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें