आपकी प्रोटीन की जरुरतों को पूरा कर सकती है मसूर दाल चीले की यह हेल्दी रेसिपी

दालों का सेवन करने से भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलने के साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी मिलते है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि दालों से बनने वाली ऐसी कई रेसिपी हैं, जो वेट लॉस करने में भी आपकी मदद कर सकती हैं।

quinoa chila
जानिए कैसे तैयार करें क्विनोआ चीला। चित्र : शटरकॉक
ईशा गुप्ता Published on: 16 September 2022, 19:30 pm IST
  • 148

दालें प्रोटीन का एक बहुत अच्छा सोर्स मानी जाती है, इनमें ऐसे कई पोषण तत्व होते हैं जो हमें अंदर से मजबूत बनाने में मदद करते हैं। आहार विशेषज्ञों के मुताबिक अपनी डाइट में दालें शामिल करने से आपका हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है। यह आपके खराब कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है। अक्सर आपने दालों का सेवन कई प्रकार से किया होगा जैसे कि तड़का दाल, दाल का हलवा, दाल की खिचड़ी, दाल के पकौड़े आदि। लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं मसूर दाल चीले की रेसिपी (masoor dal chilla recipe)। जो वेट लॉस करने के साथ आपको कई स्वास्थ्य लाभ देगी।

इस चीले की रेसिपी को बताने से पहले हम आपको बताएंगे कि मसूर दाल आपके लिए कैसे लाभदायक है। तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं कि मसूर दाल हमारें लिए कैसे लाभदायक है –

masoor dal aapke liye faydemand hai
मसूर दाल आपके लिए फायदेमंद हैं। चित्र- शटरस्टॉक।

आयुर्वेद के अनुसार मसूर की दाल हमारी सेहत के लिए एक बेहतर जड़ी-बूटी की तरह काम करती है। कब्ज की समस्या से लेकर पाचन क्रिया दुरुस्त बनाने तक मसूर दाल बेहद फायदेमंद है। शरीर में कमजोरी की समस्या से लेकर ब्लड प्रेशर, शुगर और कोलेस्ट्राल की समस्या तक मसूर दाल का सेवन करने से इन समस्याओं में राहत मिल सकती है। इसके अलावा चेहरे की रंगत बढ़ाने से लेकर झुर्रियों की समस्या तक मसूर की दाल हमारी त्वचा के लिए बेहद लाभदायक है।

तो चलिए बिना देरी करें ट्राई करें मसूर दाल की हेल्दी रेसिपी –

इसके लिए आपको चाहिए

मसूर दाल – 2 कप
हरी मिर्च – 2 से 3
प्याज – मध्यम आकार
बेसन – 2 बड़े चम्मच
काला नमक – स्वादानुसार
हरा धनिया – एक मुट्ठी

इस तरह तैयार करें मसूर दाल का चीला

    • सबसे पहले मसूर दाल को धोकर दो घंटे के लिए भिगोए रखें, जिससे यह फूलकर थोड़ी सॉफ्ट हो जाए।
    • जब दाल अच्छे से फूल जाए, तो इसे दो बार धोकर मिक्सी में पीस लें और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। पीसने के लिए दाल में थोड़ा पानी भी डाले जिससे सही पेस्ट बनकर तैयार हो।
    • चीले का बेटर तैयार करने के लिए एक बड़े बाउल में मसूर दाल का पेस्ट डालें और इसमें बेसन मिलाकर इसे अच्छे से मिक्स करती रहें, जिससे इसमें गाथे नहीं पड़े।
    • अगले स्टेप में प्याज को बारीक काटकर इसमें मिलाएं और साथ ही बारीक कटा हुआ हरा धनिया, हरी मिर्च और स्वादानुसार काला नमक मिलाएं। लेकिन इस दौरान बेटर को अच्छे से मिलाते रहिए।
    • अब एक नॉन स्टिक पैन गर्म करें और इसमें बड़े चम्मच की मदद से बेटर डालकर चीले बनाना शुरु करें। चीला हल्का ब्राउन होने पर हल्का सा देसी घी लगाकर दोनों तरफ से अच्छे से सेकें।
    • चीलो को दोनों तरफ से सेकते हुए इसी प्रकार सभी चीले तैयार कर लें और अपनी मनपसंद चटनी के साथ एंजॉय करें।
paachan tantr ke liye faydemmand hai kulahhad ki chai.
यह पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है। चित्र ; शटरस्टॉक

जानिए आपको अपनी डाइट में क्याें करना चाहिए इसे शामिल

मसूर दाल चीले में घी की मात्रा बेहद कम होती है, जिससे यह आपके वेट लॉस के लिए हेल्दी रेसीपी हो सकता है। इसके साथ ही इसमें काला नमक का प्रयाग किया गया है, जिससे यह पाचन क्रिया और एसिडिटी में फायदेमंद है। बेसन का इस्तेमाल करने से यह शरीर में कमजोरी के लिए भी लाभदायक है।

यह भी पढ़े – वज़न, ब्लड प्रेशर, शुगर और कोलेस्ट्रॉल चारों को कंट्रोल रखती है सूजी, जानिए कैसे करना है आहार में शामिल

  • 148
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory