बढ़ती गर्मी से राहत पानी है तो इस तरह तैयार करें खसखस का शरबत 

Published on: 24 May 2022, 08:00 am IST

गर्मी बढ़ने पर जब हीट स्ट्रोक या लू का खतरा अधिक होता है, तब खस का शर्बत शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। यहां जानें खस के शर्बत के कई और फायदे और इसकी रेसिपी।

Khus Sharbat Recipe
गर्मी में खस का शर्बत पीने से कई स्वास्थ्य समस्याओं में लाभ मिलता है। चित्र: शटरस्टॉक

खस या खसखस एक तरह की सुगंधित घास (Vetiver Grass) है, जो राजस्थान, उत्तर प्रदेश तथा बिहार में नदी, पोखर या झील, तालाब आदि के किनारे उगती है या उपजाई जाती है। गांवों और कस्बों में आज भी खस से तैयार पर्दे, टाट आदि का प्रयोग सूर्य की तेज गर्मी से बचाव करने के लिए किया जाता है। सॉयल कंजर्वेशन, वाॅटर कंजर्वेशन के साथ-साथ यह पानी को साफ करने का भी काम करता है। तो इतने सारे फायदों के लिए आइए ट्राई करते हैं हेल्दी खस शरबत रेसिपी (Khus Sharbat Recipe)। 

बहुत खास है खसखस

यदि जाड़े में खस के बीज के लडडू खाना स्वास्थ्यप्रद है, तो गर्मी में खस शर्बत के सेवन के कई फायदे हैं। खस के जड़ से एसेंस निकालकर शर्बत तैयार किया जाता है। खस की तासीर ठंडी होती है। इसलिए यह बॉडी को हाइड्रेटेड कर अंदर से ठंडा रखता है। खस के शर्बत के फायदे (Khas Benefits and Khus Sharbat Recipe) जानने के लिए हमने बात की पतंजलि आयुर्वेदाचार्य केशव चौहान से।

यहां हैं खस के शर्बत के फायदे

 1 हीट स्ट्रोक से बचाता है

टेम्प्रेचर बढ़ने पर जब हीट स्ट्रोक या लू की सबसे अधिक आशंका होती है, तब नियमित तौर पर खस के शर्बत का सेवन राहत दिलाता है।

2 नहीं होने देता पानी की कमी 

गर्मी अधिक होने पर शरीर से पसीना बहुत अधिक निकलता है। जिससे शरीर में पानी की कमी होने लगती है। खस के शर्बत के सेवन से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। 

3 बेहतर होता है ब्लड सर्कुलेशन 

खस में आयरन, मैंगनीज, जिंक और विटामिन बी 6 पाया जाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।

4 बुखार से राहत दिलाता है 

गर्मी में धूल-धुएं के कारण आंखों में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। यह आंखों की जलन, रेडनेस आदि से राहत दिला सकता है। यह इंफेक्शन के कारण हुए बुखार को भी ठीक करता है।

5 एंटी एजिंग भी है 

खस में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। इससे न सिर्फ इम्‍यूनिटी बढ़ती है, बल्कि शरीर को बीमार और बूढ़ा करने वाले सिंगल सेल फ्री रेडिकल्स से भी यह टिशू को बचाता है।

6 स्किन के लिए भी है फायदेमंद 

यह ब्लड को साफ करता है। इसलिए चेहरे पर किसी तरह के दाग-धब्बे या पिंपल्स हैं, तो गर्मी में रोजाना खस का शर्बत पिएं। यह त्वचा के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

7 महिलाओं के लिए भी फायदेमंद 

खस मांसपेशियों के दर्द, कमर दर्द, सिर दर्द, यूरिनरी इंफेक्शन से भी राहत दिलाने में सक्षम है। खासतौर से महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैम्प से राहत दिलाने में भी यह मददगार है। 

Khus ke fayde
खस के शर्बत में कुछ बूंदें नींबू के रस को मिलाने पर बनती है मजेदार ड्रिंक । चित्र: शटरस्टॉक

तो आइए जानते हैं कि कैसे तैयार किया जाता है खस का शर्बत 

खस का शर्बत बनाना काफी आसान है। इन दिनों न सिर्फ स्वयं, बल्कि घर आए मेहमानों को भी सर्व कर सकती हैं।

खस एसेंस-1 टी स्पून

चीनी- 3 टी स्पून

पानी- 2 गिलास 

ग्रीन कलर – 2 बूंद(स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से आप इसे स्किप भी कर सकती हैं।)

एक पैन में चीनी और पानी डालकर धीमी आंच पर चाशनी तैयार करें। ठंडा होने पर इसमें खस एसेंस, हरा रंग और पानी मिलाकर खस शर्बत को तैयार किया जा सकता है। यदि चाहें, तो चीनी, पानी और बाजार में मिलने वाले खस एसेंस को एक साथ मिलाकर भी शर्बत तैयार कर सकती हैं। मिल्कशेक या फ्रूट क्रीम पर भी खस एसेंस डाला जा सकता है। खस एसेंस युक्त आइसक्रीम भी जमा सकती हैं। 2-3 बूंद खस एसेंस और एक टीस्पून नींबू रस मिलाकर बने शर्बत का स्वाद भी जबरस्त होगा।

यहां पढ़ें :- वजन कम करना है, तो सोने से पहले पिएं इन 5 में से कोई भी एक चाय

स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें