छोलिये के बिना अधूरी है होली, हम यहां लाए हैं हरे चने की सब्जी की रेसिपी

Published on: 10 March 2022, 18:01 pm IST

आपने काबुली चने और छोले तो कई बार खाये होंगे! मगर क्या आपने कभी हरे चने की सब्जी, जिन्हें छोलिये कहा जाता है, खाई है? यदि नहीं... तो आज ही ट्राई करें ये हेल्दी रेसिपी।

holi par khaen hare chane kii sabzi
जानिए हरा चना सब्जी रेसिपी हिंदी में। चित्र : शटरस्टॉक

जैसे-जैसे गर्मियां नजदीक आ रही हैं, वैसे-वैसे सब्जियों की भरमार हो गई है। हरा चना या छोलिया उनमें से एक है। यह उन पौष्टिक सब्जियों में से एक है, जिन्हें प्रोटीन का खजाना कहा जा सकता है। कुछ लोग इन चनों को कच्चा भी खाना पसंद करते हैं। जबकि कुछ इन्हें आग में भूनकर स्नैक्स के तौर पर लेते हैं।

मगर, पकाए जाने पर यह एक स्वादिष्ट व्यंजन बनाता है, जिसका आनंद चपाती और पराठे दोनों के साथ लिया जा सकता है। कुछ लोग छोलिया का इस्तेमाल पुलाव बनाने के लिए भी करते हैं। हम आपको बता दें कि इसका स्वाद लाजवाब होता है। यह किसी भी अन्य सब्जी की तरह ही पकाया जाता है और पोषण का पावरहाउस है।

जानिए आपके लिए कैसे फायदेमंद है हरे चने की सब्जी

1 वजन घटाने में मदद करता है

हरा चना फाइबर का भंडार है। उच्च फाइबर सामग्री वाले खाद्य पदार्थ खाने से पेट जल्दी भर जाता है। यह प्रभाव लंबे समय तक रहता है क्योंकि फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को आंतों की प्रणाली में पचने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। हरे चने के उच्च फाइबर और प्रोटीन सामग्री का यह प्रभाव वजन घटाने में मदद कर सकता है।

2 प्रोटीन से भरपूर

हरे चने प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो एक तृप्त करने वाला मैक्रोन्यूट्रिएंट है। यह मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही, आपको कभी कमजोरी महसूस नहीं होने देंगे।

3 हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

हरे चने में मौजूद उच्च खनिज सामग्री जैसे मैग्नीशियम और पोटेशियम – हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करती हैं और उच्च रक्तचाप को रोकती है। एनसीबीआई के अनुसार इसमें साइटोस्टेरॉल नामक एक प्लांट स्टेरोल भी होता है जो शरीर के कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण में हस्तक्षेप करता है और इस तरह ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

हरे चने के बिना अधूरी है होली

होली के दौरान हरे चने की पूजा भी की जाती है और यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है! यह एक सात्विक रेसिपी है, जिसमें सेंधा नमक का इस्तेमाल किया गया है और बिना प्याज-लहसुन के बनाया है।

हालांकि, इसे कई अवसरों पर प्याज और लहसुन के साथ बनाया जा सकता है। जिससे इस सब्जी का स्वाद और बढ़ जाएगा। तो हरे चने की इस टेस्टी रेसिपी को ज़रूर ट्राई करें।

पोषण का खजाना हैं हरे चने. चित्र : शटरस्टॉक

पोषण का खजाना हैं हरे चने. चित्र : शटरस्टॉक

हरे चने की सब्जी बनाने के लिए आपको चाहिए

हरे चने 1 कप
टमाटर 1 बारीक कटा
हरी मिर्च 2
धनिया पाउडर 1 छोटा चम्मच
जीरा 1 छोटा चम्मच
अदरक 1 इंच
आवश्यकतानुसार सेंधा नमक
हल्दी 1 छोटा चम्मच
घी 2 बड़े चम्मच
कटा हरा धनिया 1 बड़ा चम्मच

जानिए कैसे तैयार करनी है हरे चने या छोलिये की सब्जी

बिहारी व्यंजनों में लोकप्रिय इस लाजवाब डिश को बनाने के लिए सबसे पहले हरे चने को अच्छी तरह से धोकर एक तरफ रख दें।

इस बीच, एक पैन में घी गर्म करें और उसमें जीरा, कद्दूकस किया हुआ अदरक और कटी हुई हरी मिर्च डालें। बीजों को फूटने दें। इसके बाद बारीक कटा हुआ टमाटर डालें और धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकाएं।

पके हुए टमाटर में हल्दी और धनिया पाउडर और सेंधा नमक डाल कर मिला दीजिये। अब पैन में हरा चना डालकर अच्छी तरह चलाएं और पैन को ढक दें। इसे 5 मिनट तक पकाएं।

अब पैन में थोड़ा पानी डालकर धीमी आंच पर 10 मिनट तक पकाएं। धनिया पत्ती छिड़कें और गरमागरम आनंद लें।

यह भी पढ़ें : रुजुता दिवेकर ने बताए वे तीन ट्रेडिशनल सुपरफूड, जो हॉट फ्लशेज से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें