आपकी शाम की छोटी – छोटी भूख को दूर करने के लिए ट्राई करें ये हेल्दी चिकन सूप

यदि आप भी किसी खास डाइट को फॉलो कर रही हैं यह चिकन सूप की रेसिपी आपके लिए काफी हेल्दी साबित हो सकती है क्योंकि इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा है। तो चलिये जानते हैं चिकन सूप बनाने का तरीका।

soup recipe
इस हेल्दी रेसिपी को ट्राई करें। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 30 October 2022, 18:30 pm IST
  • 123

क्या आप भी उन्ही लोगों में से एक हैं जो कहीं भी बाहर डिनर करने जाते हैं तो सबसे पहले सूप ऑर्डर करते हैं? वाकई में सूप जितनी कम्फर्टिंग डिश हो ही नहीं सकती है। यह सभी कोई पसंद होते हैं और भूख बढ़ाने का काम करते हैं। मगर यदि आपका रात को डिनर करने का मन नहीं है, तो आप सिर्फ सूप पीकर सो सकती हैं, क्योंकि यह एक लंबे समय तक आपके पेट को भरा रख सकते हैं और आपको ब्लोटिंग भी नहीं होगी।

मौसम बदलने लगा है और सबको इसमें हल्की ठंडक महसूस होने लगी है। ऐसे में आपके फेवरिट सूप का बोल शाम की हल्की भूख के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। इसलिए आज हम सूप की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो बेहद हेल्दी और टेस्टी है और आपका पेट झटपट भर देगा और वो है चिकन सूप (chicken soup)।

जो लोग डाइट को फॉलो कर रहे हैं यह उनके लिए भी काफी अच्छा है क्योंकि इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा है। तो चलिये जानते हैं चिकन सूप की रेसिपी (chicken soup recipe)-

चिकन सूप बनाने के लिए आपको चाहिए

जैतून का तेल 1 बड़ा चम्मच
प्याज 2 बारीक कटे हुये
गाजर 3 माध्यम आकार की कटी हुई
अजवायन की पत्तियां 1 बड़ा चम्मच मोटी कटी हुई
चिकन स्टॉक 1.4 लीटर
भुना चिकन 300 ग्राम श्रेड किया हुआ
मटर 200 ग्राम
ग्रीक योगर्ट 3 बड़े चम्मच
लहसुन की कली, 1 कुचली हुई
नींबू के रस

चिकन सूप बनाने की विधि

एक भारी तले वाले पैन में ऑलिव ऑयल गर्म करें। प्याज, गाजर और अजवायन डालें, फिर धीरे से 15 मिनट तक भूनें।

इसके बाद चिकन स्टॉक डालें और अच्छे से उबाल आने दें। इसके बाद इसमें चिकन डालें। आधे सूप को अलग करके प्यूरी कर लें। बाकी सूप सिर से पैन में डालें। अब इसमें मटर और सभी मसले डालकर 5 मिनट तक उबाल लें।

चिकन आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टोक

पूरा सूप पक जाने के बाद इसमें ग्रीक योगर्ट, लहसुन और नींबू का रस एक साथ मिलाएं। सूप को कटोरे में डालें, योगर्ट से गार्निश करें और परोसें।

आपका गरमागर्म चिकन सूप बनकर तैयार है।

जानिए चिकन सूप के पोषण मूल्य

किलो कैलोरी – 339 | वसा – 13 ग्राम | संतृप्त – 3ग्राम | कार्ब्स – 18 ग्राम | शुगर- 11 ग्राम | फाइबर – 6g | प्रोटीन – 39 ग्राम | नमक – 2 ग्राम

जानिए आपकी हेल्थ के लिए कैसे फायदेमंद है चिकन सूप

मसल हेल्थ के लिए फायदेमंद

यह चिकन सूप प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा कॉम्बिनेशन है। साथ ही, यह आपकी मसल स्ट्रेंथ को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। साथ ही, वज़न भी नहीं बढ़ने देगा। इसलिए यदि आप वेट लॉस जर्नी पर हैं तो इसे ज़रूर ट्राई करें।

पोषक तत्वों से भरपूर

यह सूप बहुत हेल्दी है और पोषक तत्वों से भरपूर है। इसके अलावा यह आपके पाचन तंत्र के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि इसमें गाजर और मटर की अच्छी मात्रा है। साथ ही, इसमें अजवाइन का भी इस्तेमाल किया गया है जो एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है।

इम्युनिटी बढ़ाए

सूप इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं। इस चिकन सूप में नींबू के रस का भी इस्तेमाल किया गया है जो विटामिन C का अच्छा सोर्स है। साथ ही, यह आपको बीमारियों और इंफ्लेमेशन से भी बचा सकता है।

यह भी पढ़ें : जोड़ों में होने लगा है दर्द, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 आहार

  • 123
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory