और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आटा मोमोज़ की ये हेल्दी ट्रीट है बच्चों के लिए खास, नोट कीजिए ईजी टू कुक रेसिपी

Updated on: 13 November 2021, 17:14pm IST
चिल्ड्रन्स डे पर कुछ स्पेशल करना चाहती हैं, तो ये आसान रेसिपी ट्राई करें और अपने बच्चों को घर पर ही हेल्दी ट्रीट दें।
अक्षांश कुलश्रेष्ठ
  • 104 Likes
aata momoj khaane mein jitane svaadisht hain, utane hee sehat ke lie bhee achchhe hain.
आटा मोमोज खाने में जितने स्वादिष्ट हैं, उतने ही सेहत के लिए भी अच्छे हैं। चित्र : शटरस्टॉक

14 नवंबर खास बच्चों का दिन है। हमें अपने बचपन का बाल दिवस याद है। जब स्कूल में कैंडी मिला करती थी और बाल मेला (Kids Fare) लगता था। उन दिनों में वापस तो नहीं लौटा जा सकता पर स्मृतियों को ताज़ा करने का सबसे बढ़िया तरीका है इसे अपने बच्चों के साथ सेलिब्रेट करना। तो इस बाल दिवस (Children’s Day 2021) के लिए हम लाए हैं एक ऐसी रेसिपी, जो हेल्दी भी है और बच्चों को खूब पसंद भी आने वाली है। तो नोट कीजिए ईजी टू कुक आटा मोमोज़ रेसिपी (Atta momos recipe)।  

आजकल बच्चों को बाहर का खाना ज्यादा पसंद आता है, जिसमें फास्ट फूड उनकी पहली पसंद बन गई है। इनमें भी मोमोज़ का तो हर बच्चा दीवाना है। स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए, तो मोमोज काफी नुकसानदायक होते हैं। इन्हें बनाने के लिए मैदे का प्रयोग किया जाता है,जो गट हेल्थ के लिए खतरनाक है। 

Bachcho ke liye healthy diet
बच्चों में हेल्दी डाइट की आदत डालें। चित्र:शटरस्टॉक

इसलिए हम आपके लिए आटा मोमोज की इजी टू कुक रेसिपी लेकर आए हैं। आटा मोमोज खाने में जितने स्वादिष्ट हैं, उतने ही सेहत के लिए भी अच्छे हैं। तो देर किस बात की आइए जानते हैं आटा मोमोज बनाने का तरीका।

आटा मोमोज बनाने के लिए आपको चाहिए 

2 कप का आटा ( गेहूं )

2 टी स्पून तेल ( रिफाइंड ऑयल)

नमक

पानी (आटा गूंथने के लिए)

2 बारीक कटे हुए लहसुन

1बारीक कटा हुआ प्याज

2 कप बंद गोभी

एक गाजर कद्दूकस की हुई

1 टेबल स्पून सिरका (व्हाइट वेनेगर )

1/2 टी स्पून कुटी हुई काली मिर्च

1 टेबल स्पून सोया सॉस

एक टेबल स्पून चिली सॉस

ऐसे बनाएं स्वादिष्ट आटा मोमोज

आटा मोमोज बनाने के लिए सबसे पहले आटा हल्का टाइट गूंथकर सूती कपड़े से 30 मिनट तक ढक कर रख दें। अगर आप चाहें, तो रात को भी मोमोज के लिए आटा तैयार कर के रख सकतीं है

अब एक कड़ाही में सोयाबीन या आपका पसंदीदय रिफाइंड ऑयल डाल कर गरम करें। उसमें लहसून और प्याज अच्छे से पका लें। ध्यान रहे कि प्याज ज्यादा न पके, हल्की कच्ची प्याज मोमोज की फीलिंग में अच्छा स्वाद देती है।

baajaaron mein momoj banaane ke lie ejodeekaarbonaamaid, klabenjoyal peroksaid aur any rasaayan milae jaate hain.
बाजारों में मोमोज बनाने के लिए एजोडीकार्बोनामाइड, क्लबेंजॉयल पेरोक्साइड और अन्य रसायन मिलाए जाते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

अब सिरका, सोया सॉस, चिली सॉस, काली मिर्च (कुटी हुई ) सभी सब्जियां और नमक स्वाद अनुसार कड़ाही में डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लें। आपकी मोमोज की स्टफिंग बनकर तैयार है।

अब गुंथे हुए आटे को एक मिनट के लिए दोबारा मल लें। यह करते समय हाथ में थोड़ा तेल लगा लें। इससे आपके मोमोज सॉफ्ट रहेंगे। अब मोमोज का बाहरी कवर बनाने के लिए आटे का छोटा सा टुकड़ा लेकर उसे पतला गोल बेल लें।

इसकी गोलाई 4 से 5 इंच की होनी चाहिए। अब पहले से तैयार फिलिंग्स को इसके बीच में रखकर बंद कर दें। आटे को बंद करते हुए उसे मोमोज की शेप दें।

अब करीब 10-12 मिनट तक आटे के मोमोज को भाप पर पकाएं। इसके लिए मोमोज स्टीमर बाजार में आसानी  से उपलब्ध है। लेकिन अगर यह आपके पास उपलब्ध नहीं है, तो भी आप भगोने से भी ढक कर स्टीम दे सकते हैं। पकने पर आटे के मोमोज को गर्मागरम रेड चिली सॉस के साथ सर्व करें।

क्यों बाजार के मोमोज़ से बेहतर हैं होममेड आटा मोमोज़

बाजारों में बिकने वाले मोमोज में मैदे का इस्तेमाल किया जाता है, मैदा भी उच्च क्वालिटी का नहीं होता है। बाजारों में मोमोज बनाने के लिए एजोडीकार्बोनामाइड, क्लबेंजॉयल पेरोक्साइड और अन्य रसायन मिलाए जाते हैं। 

इन सभी केमिकल्स की मदद से मोमोज का स्वाद बढ़ जाता है, लेकिन ये हमारे पैन्क्रियाज को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। जबकि घर पर बनाए हुए आटा मोमोज फाइबर का बेहतरीन स्रोत हैं। ये पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। आयुर्वेद में मैदा को शरीर के लिए हानिकारक खाद्य पदार्थों की श्रेणी में रखा गया है। 

इसलिए बाज़ार के मैदा वाले मोमोज़ खरीदने से बेहतर है कि अपने बच्चों को ये हेल्दी ट्रीट दें।

यह भी पढ़े : जानिए क्यों आपके लिए जरूरी है सप्ताह में एक बार बॉडी डिटॉक्स करना, यहां हैं 3 प्रभावशाली डिटॉक्स ड्रिंक

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में