टमाटर के सूप से हो गए है बोर तो ट्राई करें टमाटर के जैम की ये मजेदार रेसिपी

बच्चे हो या बड़े जैम सभी को पसंद होती है। लेकिन बाजार की अनहेल्दी जैम सभी की हेल्थ के लिए खराब है इसलिए घर पर आसानी से टमाटर की जैम बनाने की ये रेसिपी नोट करें।
Tamatar Sauce ke nuksaan
टमाटर में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखते है। चित्र : शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 13 May 2024, 12:33 pm IST
  • 123
Preparation Time
Preparation Time 10 mins
Cook Time
Cook Time 20 mins
Total Time
Total Time 30 mins
Serves
Serves 05

जैम हमे हमारे बचपन की याद दिलाता है। हमेशा जैम को लंच बॉक्स में ले जाना हम सभी को काफी पसंद होता था। बचपन में तो मिक्स फ्रूट जैम सभी की पसंदीदा हुआ करती थी। लेकिन अब कई लोगों ने जैम को केवल इसलिए छोड़ दिया होगा क्योंकि बाजार में बिकने वाली जैम में शुगर, नकली फ्लेवर, और बहुत अधिक कैमिकल होता है। जिसके कारण ये कई तरह की स्वास्थ्य समय पैद कर सकते है। लेकिन अगर आपको जैम बहुत अधिक पसंद है तो आपको इसे छोड़ने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको घर पर ही टमाटर की जैन बनाना सिखाने जा रहें है जिससे आपकी हेल्थ की भी नुकसान नहीं होगा और आप आराम से जैम का आनंद भी ले पाएंगे।

अगर आप भी उन लोगों में से है जिन्हें घर पर सब्जियां उगाने का शौक है तो आपने टमाटर भी जरूर ही उगाए होंगे। तो ये सही मौसम है जब आपके गार्डन में लाल लाल टमाटर उगे होंगे। अगर घर पर टमाटर नही उगाते है तो बाजार से ला सकते है।

Tomato ketchup
टमाटर में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो आपके शरीर में हाइड्रेशन को बनाए रखने में मदद करता है। चित्र : शटरस्टॉक

टमाटर की जैम के फायदे (Benefits of tomato)

हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा है

टमाटर में लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को खत्म करने में मदद कर सकता हैं। लाइकोपीन को हृदय रोग और कैंसर सहित कुछ पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए भा जाना जाता है।

टमाटर में मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखते है। इसके अतिरिक्त, टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

त्वचा को चमकदार बनाता है

टमाटर में मौजूद विटामिन सी कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक है, जो त्वचा को मजबूत और युवा बनाए रखने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, लाइकोपीन स्किन को सूरज के डैमज से बचाने में मदद करता है और त्वचा की बनावट में सुधार कर सकता है।

हाइड्रेशन में मदद करता है

टमाटर में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो आपके शरीर में हाइड्रेशन को बनाए रखने में मदद करता है। खासकर गर्म मौसम या तीव्र शारीरिक गतिविधि के दौरान। जैम खाने में भी स्वादिष्ट होता है और इससे आपके शरीर में भी हाइड्रेशन बनाए रखने में मदद मिलती है।

रक्त शर्करा को संतुलित करने में मददगार

टमाटर डायबिटीज वाले लोगों में रक्त शर्करा को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। उनकी फाइबर सामग्री रक्त शर्करा और मल त्याग को नियंत्रित करने में मदद करती है। इसमें ग्लाइसेमिक भी कम होता है, इसलिए यह रक्त शर्करा में वृद्धि से बतने के लिए ये एक बेहतरीन विकल्प है।

घर पर कैस बनाएं टमाटर की जैम (How to make tomato jam at home)

टमाटर का जैम बनाने के लिए आपको चाहिए

टमाटर, पका हुआ 1 किलो
गुड़ 3/4 किलो
नमक, एक चुटकी
नींबू का रस 2 बड़े चम्मच
2 स्टिक दालचीनी का पाउडर बना लें
6 लौंग

tomato chutney ki recipe
जानिए हेल्दी और टेस्टी टोमेटो चटनी तैयार करने की विधि। चित्र : एडॉबीस्टॉक

ऐसे बनाएं टमाटर का जैम

टमाटर जैम रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटरों को धो लें और इसमें क्रॉस में एक कट लगा लें।

पानी को अच्छे से उबाल लें, गैस बंद कर दें और टमाटरों को गर्म पानी में डाल दें। इसे करीब 5 से 10 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. इससे टमाटर का छिलका आसानी से उतरने में मदद मिलेगी।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

इन्हें पानी से निकालें, ठंडा होने दें। त्वचा छीलें । इसमें से रस और बीज निचोड़ लें।

टमाटर को बहुत बारीक टुकड़ों में काट लें या कुछ सेकंड के लिए प्रोसेसर में ब्लेंड कर लें।

एक बड़ी कढ़ाई लें, इसमें टमाटर डालें। गाढ़ा होने के लिए मध्यम तेज आंच पर लगभग 15 मिनट तक उबालें।

गुड़, दालचीनी और लौंग पाउडर डालें। अच्छी तरह मिला लें और गैस मध्यम आंच पर होने दे। बीच-बीच में हिलाते हुए मिश्रण को पूरी तरह उबाल लें।

जैसे ही यह गाढ़ा हो जाए, इसे लगातार चलाते रहें और आंच धीमी कर दें।

जब जैम गाढ़ी सॉस जैसी हो जाए, तो नींबू का रस मिलाएं। गैस बंद करके लगभग 10 मिनट तक ठंडा करें और साफ कांच की बोतलों में डालें।

एक बार जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाए, तो ढक्कन बंद कर दें और ठंडी सूखी जगह पर फ्रिज में रख दें।

ये भी पढ़े- वेजिटेरियन या वीगन हैं, तो प्रोटीन की इनटेक के लिए आहार में शामिल करें ये 7 सब्जियां

  • 123
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख