Chana dal kabab : वेट लॉस और हार्ट हेल्थ दोनों के लिए फायदेमंद है चना दाल के कबाब, यहां है रेसिपी

चना दाल के स्वास्थ्य लाभों से तो आप सभी परिचित होंगे, परंतु क्या आपको मालूम है यह वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है, हम बता रहे हैं कैसे। साथ ही जानेंगे चना दाल कबाब की स्वादिष्ट रेसिपी।
chana dal kabab recipe
यहां है चना दाल के कबाब की हेल्दी रेसिपी। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 13 Jul 2023, 05:22 pm IST
  • 130

चना दाल लगभग सभी भारतीय घरों में मौजूद होता है। इसका इस्तेमाल तरह-तरह के व्यंजनों को बनाने में किया जाता है। स्वाद में बेहतरीन यह दाल कई पोषक तत्वों का भंडार है। चना दाल न केवल ताकत बढ़ाने वाली दाल है, बल्कि यह वेट लॉस और हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद मानी गई है। तो चलिए इस बेहतरीन दाल को आज एक लज़ीज रेसिपी के साथ ट्राई करते हैं। तो बिना देर किए चलिए तैयार करते हैं मानसून स्पेशल चना दाल (chana dal kabab) के कबाब।

हालांकि, ज्यादातर घरों में चना दाल का प्रयोग केवल खिचड़ी और दाल बनाने के लिए ही किया जाता है। वहीं कुछ लोग इसे चीला बनाने के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। तो हमने सोचा क्यों न आज चना दाल से कुछ नया बनाया जाए, जैसे कि “चना दाल कबाब”। स्वाद और पोषण से भरपूर इस कबाब को बच्चे भी बड़े चाव से खाना पसंद करेंगे। तो आज हेल्थ शॉट्स के साथ चने की दाल से बनाएं स्वादिष्ट और वेट लॉस फ्रेंडली कबाब(chana daal for weight loss)।

पर उससे पहले चना दाल के फायदों के बारे में भी जान लेते हैं। हेल्थ शॉट्स ने इस विषय पर आकाश हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड की क्लीनिकल डाइटिशियन असिस्टेंट मैनेजर (एचओडी) डॉ आशीष रानी से बात की। उन्होंने बताया कि चना दाल आखिर किस तरह वेट लॉस में हमारी मदद कर सकता है।

chana daal hai faydemand.
चना दाल – चना दाल में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है और यह डाइजेशन को नियमित रखने में मदद करता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

पहले जानें वेट लॉस में किस तरह मददगार है चना दाल (Chana dal to lose weight)

डॉ आशीष रानी कहती हैं, “चना दाल में फाइबर की उच्च मात्रा पाई जाती है। वहीं इसका सेवन पाचन क्रिया को संतुलित रहने में मदद करता है। हेल्दी वेट मेंटेन करने के लिए गट हेल्थ का स्वस्थ होना बेहद महत्वपूर्ण है। वहीं यह प्रोटीन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और आयरन का एक अच्छा स्रोत है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर से इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद करते हैं। जो मोटापे का एक बहुत बड़ा फैक्टर है।”

वे आगे कहती हैं, “चना दाल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है, इस प्रकार इसका सेवन ब्लड ग्लूकोस लेवल को बढ़ावा नहीं देता। साथ ही साथ इसमें फाइबर और कॉन्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं, जो फूड क्रेविंग्स और फैट को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसमे मौजूद आयरन हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ते हैं और एनीमिया जैसी समस्यायों में कारगर माने जाते हैं।”

यह भी पढ़ें : वेट लॉस से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद हैं ये 6 रूट वेजिटेबल्स, मानसून डाइट में जरूर करें शामिल

डायबिटीज और हार्ट हेल्थ के लिए भी है उपयोगी

वेट लॉस के अलावा चना दाल विशेष रूप से डायबिटीज और दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि आप कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते स्तर और दिल से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहती हैं, तो ऐसे में चना दाल का सेवन आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसके साथ ही यह इम्युनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है। कैल्शियम युक्त चना दाल हड्डियों की सेहत के लिए भी कारगर होता है।

paalak jawan dikhane me apki madad karta hai
पालक का सेवन स्वास्थ्य को कई लाभ पहुंचाता है। चित्र : शटरस्टॉक

यहां है चना दाल के कबाब की हेल्दी रेसिपी

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

चना दाल – 1 कप
पालक – 2 कप (बारीक कटे हुए)
अदरक – 1 चम्मच (कसा हुआ)
लहसुन – 2 से 3 कलियां (बारीक कटी हुई)
प्याज – 1 छोटा (बारीक कटा हुआ)
हरी धनिया – 1/2 कप (बारीक कटी हुई)
हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी हुई)
चावल का आटा – 1 कप
गरम मसाला – 1/2 चम्मच
काली मिर्च पाउडर – 1/4 चम्मच
हल्दी – 1/4 चम्मच
चाट मसाला – 1 चम्मच
स्वादानुसार नमक
सरसों का तेल

carrot and bathua kabab recipe
जानिए कैसे बनाने हैं हेल्दी कबाब। चित्र अडोबी स्टॉक

इस तरह तैयार करें

सबसे पहले चना दाल को लगभग 1 घंटे के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें।

फिर एक प्रेशर कुकर लें उसमें भिगोए हुए चना दाल, अदरक, लहसुन, हल्दी और एक कप पानी डालकर, इन्हें लगभग 3 से 4 सीटी आने तक अच्छी तरह पकाएं। जब यह पक जाए तो इसे बाहर निकाल लें और थोड़ी देर ठंडा होने दें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

फिर इसे ब्लेंडर में डालें साथ ही इसमें पालक डालकर इसका एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें।

अब इस पेस्ट को बाउल में ट्रांसफर करें और उसमें प्याज, हरी मिर्च, चाट मसाला, गरम मसाला, काली मिर्च पाउडर, धनिया की पत्तियां, स्वादानुसार नमक, थोड़ा सा चावल का आटा डालकर अच्छी तरह मिला लें।

अब एक अलग प्लेट पर चावल का आटा निकाल कर रख लें।

तैयार किए गए मिश्रण से कबाब बनाने के लिए सबसे पहले अपनी दोनों हथेलियों पर तेल लगाएं और फिर लगभग दो चम्मच मिश्रण लेकर इसे चपटा कर लें और कबाब का आकार दें।

गैस पर पैन चढ़ाएं और उसमें तेल डालें। तेल गर्म होने पर कबाब के दोनों ओर चावल का आटा लगाएं और पैन पर कबाब डाल दें।

हल्की आंच पर कबाब को दोनों ओर से हल्का ब्राउन होने तक पकाएं।

ब्राउन होने के बाद प्लेट के ऊपर टिश्यू बिछाएं और उसके ऊपर कबाब को निकाल लें।

आपका स्वादिष्ट और हेल्दी कबाब बनकर तैयार है। इसे अपनी पसंदीदा चटनी के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें :आपके मेटाबॉलिज़्म और गट हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण है सुबह का पहला मील, जानें सुबह खाली पेट क्या खाना है और क्या नहीं

  • 130
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख