हेल्थ के लिए पॉवर पैक है उबली हुई मूंगफली का सलाद, नोट कीजिए रेसिपी

वीगन्स के लिए मूंगफली प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है। इसके अलावा ये मैग्नीशियम, फाइबर और हार्ट हेल्दी ऑयल्स का भी कॉम्बिनेशन है। तो आइए आज मूंगफली की एक हेल्दी रेसिपी का आनंद लेते हैं।

mungali ka sevan seht ke liye acha hai
मूंगफली का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद है। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 16 November 2022, 20:00 pm IST
  • 148

सर्दियों के मौसम में मूंगफली खाना सभी को पसंद आता है। आपने भुनी, तली और सादा मूंगफली का सेवन तो बहुत बार किया ही होगा लेकिन क्या आपने कभी उबली हुई मूंगफली का सेवन किया है या इसके फायदों के बारे में सुना है। यदि नहीं तो आज हम आपको इसके फायदों के बारे में बताने के साथ-साथ छटपट तैयार होने वाली एक रेसिपी (Boiled peanut salad recipe) बताने जा रहे हैं। जिसका स्वाद चखने और लाभ जानने के बाद आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करेंगे।

अमेरिकन केमिकल सोसायटी के शोध के अनुसार, मूंगफली में शामिल पोषक तत्व उबलने के बाद 4 गुना बढ़ जाते हैं। इसलिए इसे भूनकर या तलकर खाने की जगह उबालकर खाना ज्यादा फायदेमंद है।

momfali ke fayade
मूंगफली में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होती है। चित्र : शटरस्टॉक

पहले जानते हैं हेल्थ के लिए क्यों अच्छी है मूंगफली

मूंगफली को हेल्थ के लिए पॉवर पैक के रूप में देखा जाता है क्योंकि इसमें फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पायी जाती है। इसके साथ ही इसमें फैट (मोनोसैचुरेटेड फैट), रेस्वेट्राल और फाइटोस्ट्राल जैसे न्यूट्रिएंट्स भी शामिल होते हैं। मूंगफली का इस्तेमाल, डायबिटिज, हृदय रोग, कैंसर और अल्जाइमर के जोखिम को कम कर सकता है।

डायबिटीज के लिए सुपरफूड

अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन ने मूंगफली को डायबिटीज के लिए एक सुपर-फूड का दर्जा दिया है, क्योंकि इसमें फाइबर, मैग्नीशियम और हार्ट हेल्दी ऑयल्स शामिल होते हैं। ये ब्लड ग्लूकोज को ज्यादा प्रभावित नहीं करते हैं। डायबिटीज पेशेंट्स को मूंगफली को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

एनर्जी का पैक

मूंगफली का थोड़ी मात्रा में सेवन करने से भी आपको पर्याप्त एनर्जी मिल जाती है। इसलिए इसे पॉवर पैक कहा जाता है। मूंगफली में करीब 50 फीसदी हेल्दी फैट शामिल होता है जो बॉडी को एनर्जी देता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

मूंगफली में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में शामिल होते हैं, जो रोगों से राहत दिलाने के साथ उम्र बढ़ाने में भी सहायक होते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट खनिज (कॉपर, सेलेनियम, मैंगनीज) और फ्लेवोनोइड्स मौजूद होते हैं। इसके साथ ही इसमें विटामिन ई, क्लोरोजेनिक एसिड, कैफिक एसिड, कौमारिक एसिड और फेरुलिक एसिड होते हैं, जो अच्छे एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह कार्य करते हैं।

यह भी पढ़े- डियर मॉम्स, ज्यादा कुकीज खाना आपके बच्चों को दे सकता है डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी, जानिए इसके जोखिम

स्किन रहे हेल्दी

मूंगफली का सेवन स्किन को भी कुछ हद तक हेल्दी रख सकता है। मूंगफली में अर्जिनाइन नामक एमिनो एसिड मौजूद होता है, जो स्किन को हेल्दी रखने में सहायक हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यह शरीर में अमोनिया और अन्य विषाक्त पदार्थों के प्रभावों को बेअसर करके, लिवर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है।

skin care
त्वचा को बार बार हाथों से न छुएं। चित्र शटरस्टॉक।

वजन रखे नियंत्रित

वर्तमान समय में लोग बढ़ते वजन की समस्या से परेशान है। यदि आप भी वजन घटना चाहते है तो मूंगफली आपकी मदद कर सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मूंगफली एक तरह का नट है जिसमें हेल्दी फैट्स शामिल होता है, इसलिए इसे हेल्दी डायट का हिस्सा बनाकर वजन को नियंत्रित रखा जा सकता है।

अब जानते हैं उबली हुई मूंगफली का सलाद बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • मूंगफली (उबली हुई)- एक कप
  • कॉर्न (उबला हुआ)- आधा कप
  • गाजर(कटी हुई)- आधा कप
  • शिमला मिर्च (कटी हुई)- आधा कप
  • टमाटर (कटे हुए)- आधा कप
  • अंकुरित मूंग- एक कप
  • धनिया पत्ती- आधा कप
  • आधा नींबू का रस- 1 बड़ा चम्मच
  • नमक- स्वादानुसार

उबली हुई मूंगफली का सलाद बनाने का तरीका

  • एक बाउल में इन मूंगफली और कॉर्न को डालें।
  • फिर इसमें सभी सब्जियों को अच्छे से मिक्स करें।
  • फिर नींबू और नमक डालें और मिलाएं।
  • धनिया पत्ती डालकर गार्निश करें और हेल्दी सलाद का आनंद उठाएं।

यह भी पढ़े- हार्ट और ब्रेन दोनों के लिए फायदेमंद है झींगा मछली, ट्राई करें गार्लिक प्रॉन की स्वादिष्ट रेसिपी

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory