मिलेट ईयर को सेलिब्रेट करने के लिए नोट करें बाजरा डोसा की ये हेल्दी रेसिपी

कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, सोडियम, फोलेट और अन्य पोषक तत्वों का भंडार बाजरा वेट लॉस से लेकर डायबिटीज तक के मैनेजमेंट में भी फायदेमंद है।

Bajra dosa recipe
कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, सोडियम, फोलेट और अन्य पोषक तत्वों का भंडार है बाजरा। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 1 September 2022, 10:00 am IST
  • 145

वर्ष 2023 को भारत में मिलेट ईयर अर्थात बाजरा वर्ष घोषित किया गया है। बाजरे में मौजूद पोषक तत्व आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। वहीं अपने एंटी डायबिटिक गुणों के कारण यह तेजी से लोगों के बीच लोकप्रिय हो रहा है। बाजरा फाइबर का एक अच्छा स्रोत है और यह आपकी पाचन क्रिया को संतुलित रखने में मदद करता है। इसके साथ ही यह एनर्जी लेवल को भी मेंटेन रखता है। तो क्यों न इस हेल्दी अनाज को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए एक हेल्दी रेसिपी के बारे में जानें। आपके लिए हम यहां लाए हैं बाजरा डोसा की रेसिपी (Bajra dosa recipe)।

बाजरे के आटे से बनी रोटी के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा, परंतु आज हम बनाएंगे बाजरे से बना हेल्दी एंड टेस्टी डोसा। पोषक तत्वों से भरपूर बाजरा डोसा को आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकती हैं। साथ ही यह बच्चों को भी बहुत पसंद आएगा। तो चलिए इस रेसिपी को फटाफट से नोट करें। पर उससे पहले जान लेते हैं बाजरा के स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

जानिए बाजरा में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में. चित्र शटरस्टॉक।

जानिए बाजरा में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में

रिसर्चगेट द्वारा बाजरा को लेकर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार बाजरा में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, सोडियम, फोलेट, आयरन और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके साथ ही बाजरा थायमीन, नियासिन, फास्फोरस, जिंक, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी 6 का भी एक अच्छा स्रोत है।

अब जानें सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है बाजरा

1. वेट लॉस में मदद करे

यदि आप वेट लॉस प्लान कर रही हैं, तो लो कैलोरी और फाइबर से युक्त बाजरे को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार लो कैलरी फूड आपको लंबे समय तक संतुष्ट रखते हैं। जिस वजह से आप ओवरईट नहीं करती।

2. डायबिटीज में फायदेमंद

मधुमेह से ग्रसित मरीज बाजरा का सेवन कर सकते हैं। पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार बाजरे में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो कि डायबिटीज जैसी समस्या को नियंत्रित रखने में आपकी मदद करता है। अन्य रिफाइंड ग्रेंस जैसे कि वाइट राइस की तुलना में मिलेट का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसलिए यह डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए एक हेल्दी खाद्य स्रोत हो सकता है।

glowing-skin-woman
बाजरा त्वचा के लिए बेहद लाभदायक है।चित्र : शटरकॉक

3. स्किन, नेल्स और हेयर के लिए फायदेमंद

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक डेटा के मुताबिक बाजरे में प्रोटीन, विटामिन बी, नायसिन, फोलेट, आयरन और जिंक जैसे आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह सभी पोषक तत्व बाल, त्वचा और नाखून की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

अब नोट कीजिए बाजरे से बने डोसे की हेल्दी रेसिपी

इसे तैयार करने के लिए आपको चाहिए

बाजरा

चावल

हरी मिर्च

उड़द दाल

नमक (स्वादानुसार)

घी

dal dosa recipe
बाजरे का डोसा है नाश्ते के लिए हेल्दी ऑप्शन, जानिए इसकी रेसिपी. चित्र : शटरस्टॉक

जानिए इसे कैसे तैयार करना है

बाजरा, चावल और उड़द दाल को पानी में भिगोकर फूलने के लिए रख दें।

जब यह फूल जाए तो इन सभी को मिक्सर में डालें, फिर हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह पीस लें और एक स्मूद पेस्ट तैयार करें।

इस पेस्ट में स्वादानुसार नमक मिलाएं। पेस्ट की कन्सिस्टेंसी न ज्यादा गाढ़ी हो, न ज्यादा पतली, बल्कि सामान्य रखने की कोशिश करें। तैयार किए गए बैटर को 4 से 5 घंटे तक फर्मेंट होने के लिए छोड़ दें।

पैन को मध्यम आंच पर चढ़ाएं और पूरी तरह गर्म होने दें। जब यह गरम हो जाए तो इस पर हल्का सा घी लगाएं और फिर किस सूती कपड़े से पैन को पोछ लें। अब इस पर पानी स्प्रिंकल करें और फिर से इसे कपड़े से पोछें।

अब पैन पर बैटर डालें और इसे पैन के चारों ओर फैला दें। जब यह एक ओर से लाल हो जाए, तो उसे दूसरी ओर से भी थोड़ी देर पकाकर निकाल लें।

आपका टेस्टी और हेल्दी डोसा बनकर तैयार है, इसे अपनी मनपसंदीदा चटनी के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें : वेट लॉस के लिए भूलकर भी न आजमाएं ये 7 डाइट प्लान, लाभ कम खतरे हैं ज्यादा

  • 145
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory