अनहेल्दी मोमोज को देना है हेल्दी ट्विस्ट, तो नोट कीजिए ये आसान रेसिपी

Published on: 10 February 2022, 09:30 am IST

मोमोज का स्वाद बच्चों को उसकी ओर आकर्षित करता है, मगर मैदा के कारण आप उसे बच्चों से दूर रखना चाहती हैं। अगर आपके घर में भी यही है विवाद का कारण, तो ये रेसिपी आप ही के लिए है।

ata momo ki recipe
टेस्टी के साथ साथ हेल्दी भी हैं आटा मोमो। चित्र : शटरस्टॉक

बीते कुछ सालों में ही भारतीय लोगों के दिलों में मोमोज ने अपना एक अहम स्थान बना लिया है। स्वादिष्ट मोमोज चटपटी चटनी के साथ लाजवाब लगते हैं। और यह बच्चों का मनपसंद फास्ट फूड भी है। मोमोज में सबसे खास बात यह है कि यह पूरी तरह से ऑयल फ्री होता है और स्टीम किया जाता है। मगर इसका एक नुकसानदेह पहलू यह है कि ये मैदे से बने होते हैं। तो आपके लिए हम लाए हैं मोमोज रेसिपी का एक हेल्दी ट्विस्ट। ताकि आप स्वाद के साथ इसका गिल्टफ्री होकर आनंद ले सकें। 

सबसे बड़ा सवाल, मोमोज हेल्दी हैं या अनहेल्दी 

कई लोग अलग-अलग एक्सपेरिमेंट के साथ मोमोज तैयार करते हैं। मोमोज के अंदर सब्जियों की फिलिंग काफी स्वादिष्ट लगती है और पौष्टिक भी होती है। बस मोमोज में एक ही कमी है और वह है मोमोज बनाने की रेसिपी में मुख्य सामग्री मैदा।

इस बात से सभी वाकिफ हैं कि मैदा सेहत के लिए बिल्कुल भी लाभदायक नहीं होता है। भले ही उसे स्टीम के द्वारा पकाया जाता हो, यह बच्चों के स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। सिर्फ इसी कारण हम अपने बच्चों को मोमोज कम से कम परोसते हैं। 

लेकिन अब आपकी यह चिंता हम दूर करने वाले हैं, क्योंकि आपके लिए हम मोमोज में शामिल होने वाले मैदे को आटे से रिप्लेस करने वाले हैं। इसके साथ ही मोमोज की फीलिंग को और हेल्दी बनाने वाले हैं। ताकि आप इसे अपने बच्चों को खिलाने में संकोच न करें और घर पर ही स्वादिष्ट मोमोज तैयार करें। 

baajaaron mein momoj banaane ke lie ejodeekaarbonaamaid, klabenjoyal peroksaid aur any rasaayan milae jaate hain.
बाजारों में मोमोज बनाने के लिए एजोडीकार्बोनामाइड, क्लबेंजॉयल पेरोक्साइड और अन्य रसायन मिलाए जाते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

जानिए क्या हैं मैदा के नुकसान 

मैदा एक एसिडिक खाद्य पदार्थ है, जो हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी को बढ़ा सकता है। इसके साथ ही यह फैट भी काफी तेजी से बढ़ाता है। जिसके चलते मोटापा, डायबिटीज जैसी समस्याएं आम होने लगती हैं। मैदे को सफेद आटा के तौर पर भी जाना जाता है और यह आटा का रिफाइंड रूप है। छोटे बच्चों को एसिडिक डाइट इम्यून सिस्टम को नुकसान पहुंचाती है।

हमारे पास है हेल्दी मोमोज की एक आसान रेसिपी 

पहले नोट कीजिए सामग्री 

  1. अदरक
  2. हरी मिर्च
  3. लहसुन
  4. गेंहू का आटा
  5. प्याज़
  6. शिमला मिर्च
  7. बीन्स
  8. हरी मटर
  9. ऑयल
  10. पत्ता गोभी
  11. गाजर
  12. नमक

सबसे पहले बनाते हैं आटा मोमोज की फीलिंग 

  1. फिलिंग बनाने के लिए सबसे पहले एक कढ़ाही में डेढ़-दो चम्मच तेल गर्म करें। उसमें बारीक कटी हुई हरी मिर्च, लहसुन और अदरक कद्दूकस किया हुआ शामिल करें।
  2. इसके बाद उसमें, पत्ता गोभी, शिमला मिर्च, बीन्स, कद्दूकस किया हुआ गाजर, स्वाद अनुसार नमक, हरी मटर और चाहें तो थोड़ा सा चीज़ (Cheese) शामिल करें। और ढक कर 3-4 मिनट के लिए पकने दें।
  3. ध्यान रहे कि सब्जियां हल्की कच्ची ही रहें। हल्की कच्ची सब्जियां मोमोज के अंदर अच्छा स्वाद देती हैं। सब्जियां तैयार हो जाने के बाद गैस को बंद कर दें और अपनी फीलिंग को बाहर निकाल कर अलग कर लें। आपकी फीलिंग तैयार है।

अब बनाते हैं मोमोज का कवर 

  1. आटा मोमोज का कवर बनाने के लिए गेहूं का एक कप आटा लें। एक कप आटा एक प्लेट मोमोज के लिए पर्याप्त होगा। यदि आप ज्यादा बनाना चाहती हैं, तो आप ज्यादा आटा ले सकती हैं। आटे में स्वादानुसार नमक शामिल करें और गूंद ले। ध्यान रहे कि आटा ज्यादा टाइट ना हो।
  2. जब आटा गुंद जाए तो अपने हाथों में हल्का तेल लगा कर आटे को एक बार फिर से गूंद लें। 10-15 मिनट के लिए आटे को ढककर रख दें। उसके बाद एक बार फिर से आटे को गूंद लें। ताकि आटा सॉफ्ट हो जाए।
  3. आपका मोमोज का कवर और फिलिंग दोनों तैयार हैं। बस अब मोमोज को मनचाहे शेप में बांधकर तैयार करें। 
aata momoj khaane mein jitane svaadisht hain, utane hee sehat ke lie bhee achchhe hain.
आटा मोमोज खाने में जितने स्वादिष्ट हैं, उतने ही सेहत के लिए भी अच्छे हैं। चित्र : शटरस्टॉक

नोट कीजिए मोमोज को पकाने का तरीका 

मोमोज को स्टीम देने के लिए आप मोमोज स्टीमर का इस्तेमाल कर सकती हैं। यदि आपके पास यह उपलब्ध नहीं है, तो आप भगोने और छन्नी का इस्तेमाल कर इसे तैयार कर सकती हैं। इसके लिए एक भगोने या पतीले में पानी गर्म करें और उसके ऊपर छन्नी रख दें। अब सारे मोमोज इस छननी के ऊपर सेट करें। इसके बाद मोमोज को ऐसे ऊपर से किसी थाली या ढक्कन के साथ कवर करें। जिससे भाप बाहर न निकले और मोमोज बेहतर ढंग से पक जाएं।

लीजिए आपके हेल्दी और टेस्टी आटा मोमोज तैयार हैं।

यह भी पढ़े : इस चॉकलेट डे पर बनाएं टेस्टी चॉकलेट पैनकेक्स, हम बता रहे हैं इसकी हेल्दी रेसिपी

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें