Karwa Chauth : सरगी में शामिल करें गुड़-खसखस की पंजीरी, दिन भर रहेगी एनर्जी

यदि इस करवा चौथ ट्राई करना चाहती हैं कोई नई रेसिपी, तो आपके लिए खसखस और गुड़ से तैयार पंजीरी है बेहतरीन विकल्प। ये आपको दिन भर पेट भरे होने का अहसास देगी।

gud-khas-khas-panjeeri
चलिए बनाते हैं खसखस और गुड़ की स्वादिष्ट पंजीरी। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 10 October 2022, 08:00 am IST
  • 149

इस बार करवा चौथ गुरुवार 13 (Karwa Chauth date) अक्टूबर को है। महिलाएं जोर-शोर से करवा चौथ की तैयारियों में लगी हैं। इनमें भी सबसे खास होती है सरगी। करवा चौथ की सरगी (Karwa chauth sargi) में कुछ ऐसा शामिल करना चाहिए, जो पचने में आसान हो और दिन भर आपकी एनर्जी बनाए रखे। तो अगर आप इसके लिए कोई मीठा व्यंजन (Healthy recipe for karwa chauth) ढूंढ रहीं हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं गुड़ और खसखस की पंजीरी। न केवल बनने में आसान है, बल्कि आपके लिए हेल्दी भी है। तो बस नोट कीजिए गुड़-खसखस पंजीरी (khas khas panjiri recipe) रेसिपी ।

खसखस का इस्तेमाल न केवल खाद्य पदार्थों को बनाने में बल्कि कॉस्मेटिक से संबंधित प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है। यदि आप दाल, चावल, दूध, दही से हटकर कुछ अन्य पोषक तत्वों से युक्त खाद्य पदार्थ की तलाश कर रही हैं, तो खसखस आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प रहेगा। महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर खसखस के बीज स्वादिष्ट होने के साथ ही आपकी समग्र सेहत के लिए कमाल कर सकते हैं।

हेल्दी डेज़र्ट है ये खसखस गुड़ की पंजीरी 

अक्सर लोग डेजर्ट के नाम पर शुगर से भरपूर अनहेल्दी फूड्स खा लेते हैं और बाद में पछताते हैं। इसलिए आज हम लेकर आए हैं, स्वाद और पोषक तत्वों से भरपूर खसखस पंजीरी की स्वादिष्ट रेसिपी।

इसे बनाने में इस्तेमाल हुई सभी सामग्री जैसे कि गुड, खसखस, तिल, ड्राई फ्रूट इत्यादि पोषक तत्वों से भरपूर हैं और आपके टेस्टबड्स को शांत करने में भी प्रभावी रूप से काम करते हैं। आप इसे बेफिक्र होकर डेज़र्ट के तौर पर ले सकती हैं। तो चलिए जानते हैं खसखस गुड़ की पंजीरी (Khaskhas gud panjiri recipe in Hindi) को तैयार करने के कुछ आसान स्टेप्स।

Khaskhas ke beej healthy hai
खसखस के बीज आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

पहले जान लेते हैं क्यों इतनी खास है खसखस 

फ़ूड डाटा सेंट्रल द्वारा खसखस की न्यूट्रिशन वैल्यू को लेकर प्रकाशित डेटा के मुताबिक इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। जो आपकी पाचन क्रिया तथा पेट संबंधी समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके साथ ही यह कॉपर, फास्फोरस, मैग्निशियम, कैलशियम, आयरन, जिंक, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, थायमीन और मैंगनीज का एक अच्छा स्रोत माना जाता है।

ये सभी पोषक तत्व आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए दाल, चावल और सब्जियों के साथ खसखस को भी अपने आहार में शामिल करें।

अब जानते हैं कैसे खास है गुड़

गुड़ में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की एक सीमित मात्रा मौजूद होती हैं। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस भी मौजूद होते हैं। वहीं यह आयरन का एक अच्छा स्रोत है। शरीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन होना जरूरी है यह खून की कमी को पूरा करता है और आपके शरीर में पर्याप्त हीमोग्लोबिन को बनाये रखता है।

जबकि इसमें कैलोरी और शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। इसलिए इसे एक सीमित मात्रा में ही अपनी डाइट में शामिल करें।

til aapke swaasthy ke liye faydemand hain
तिल आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद हैं। चित्र: शटरस्टॉक

सेहत के लिए तिल भी कुछ कम फायदेमंद नहीं है

तिल में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। वहीं इसमें मौजूद फाइटोस्ट्रोल कंपाउंड कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन रखते हैं। ये कुछ प्रकार के कैंसर की संभावना को भी कम कर देते हैं।

इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी सेल्स को डैमेज होने से रोकती है और कई प्रकार के इंफेक्शन से भी लड़ने में मदद करती है। इसलिए इनका इस्तेमाल कॉस्मेटिक्स प्रोडक्ट्स को बनाने में भी किया जाता है। इतना ही नहीं यह ओरल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद है। तिल का तेल बैक्टीरिया और जर्म्स का सफाया करके आपकी ओरल हाइजीन बनाए रखता है।

चलिए बनाते हैं खसखस और गुड़ की स्वादिष्ट पंजीरी (Khas khas gud ki panjiri)

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

सफेद तिल – 1.5 कप
खसखस के बीज – 1.5 कप
गुड़ 1 कप
आटा 2 कप
बादाम – 1 कप
काजू – 1 कप
किशमिश – 1 कप
घी – 250 ग्राम
छोटी इलायची का पाउडर – 2 चम्मच

jaggery lungs ki sehat ko badhawa deta hai
गुड़ के कई स्वास्थ्य लाभ है। चित्र-शटरस्टॉक.

इन स्टेप्स के साथ तैयार करें खसखस और गुड़ की पंजीरी

स्टेप 1

अब सबसे पहले एक पैन लें और उसे मध्यम आंच पर चढ़ा दें। उसमें सफेद तिल डालकर लाल होने तक भूनें।

स्टेप 2

जब तिल भुन जाएं तो उसे निकालकर उसी पैन में खसखस के बीज को डालकर अच्छी तरह भून लें।

स्टेप 3

अब खसखस के बीज को निकालकर साइड में रख लें। फिर पैन में थोड़ा घी डालें और आटे को ब्राउन होने तक अच्छी तरह भूनें।

स्टेप 4 

काजू, किशमिश और बादाम को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। यदि आप चाहें तो इसमें अपने पसंदीदा अन्य ड्राई फ्रूट्स भी ऐड कर सकती हैं।

स्टेप 5 

फिर पैन या कड़ाही में बचा हुआ पूरा घी डाल दें। जब घी गर्म हो जाए, तो उसमें सभी ड्राई फ्रूट्स डालकर 1 मिनट तक भूनें। अब उसमें इलायची पाउडर, भुना हुआ आटा, तिल और खसखस डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इन्हें साथ में कम से कम 2 से 3 मिनट तक भूनें।

स्टेप 6 

अब इनमें गुड़ डाल दें और फिर इसे एक साथ अच्छे से मिलाएं। फिर गैस बंद करें और इन्हें वापस एक बार फिर अच्छी तरह मिलाएं।

स्टेप 7

इन्हें किसी प्लेट में निकाल लें और कुछ ड्राई फ्रूट्स के टुकड़ों से इसकी गार्निशिंग करें। आपकी स्वादिष्ट एवं हेल्दी पंजीरी बनकर तैयार है।

यह भी पढ़ें :  नेचुरल से लेकर कॉस्मैटिक तक, यहां हैं स्किन एजिंग को कंट्रोल करने वाले उपाय

  • 149
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें