वेट लॉस की गारंटी हैं ये 5 हेल्दी फूड कॉम्बिनेशन, आज ही से करें ट्राई

सही मात्रा में पोषण की प्राप्ति और वेटलॉस जर्नी को बेहतर बनाने के लिए सही फूड कॉम्बिनेशन को खाना आवश्यक है। कुछ हेल्दी फूड कॉम्बीनेशन पाचन संबधी समस्या हल करने के साथ साथ वेटलॉस में भी मददगार साबित होते हैं
Nimbu aur green tea ke fayde
ग्रीन टी में लेमन मिलाकर पीने से शरीर को एंटीऑक्सीडेंटस की प्राप्ति होती है। चित्र : शटरस्‍टॉक
ज्योति सोही Published: 19 Jun 2024, 11:30 am IST
  • 140

बढ़ता वज़न दिनों दिन लोगों के चेहरे पर चिंता की लकीरों को बढ़ा रहा है। इसके चलते एक्सरसाइज़ से लेकर डाईटिंग तक लोग हर चीज़ की मदद लेते हैं। मगर स्मस्या ज्यों की त्यों बनी रहती है। ऐसे में लोग तरह तरह के डाईट प्लान फॉलो करने लगते हैं और डिटॉक्स पेय पदार्थों की भी मदद लेते हैं। मगर कुछ हेल्दी फूड कॉम्बिनेशन पाचन संबधी समस्या हल करने के साथ साथ वेटलॉस में भी मददगार साबित होते हैं।

फूड कॉम्बिनेशन किस प्रकार से है फायदेमंद

गर्मी के मौसम में लोग मिर्च मसालों से दूर कुछ हल्का और हेल्दी खाने का विकल्प खोजने लगते हैं। ऐसे में घर पर तैयार खाना शरीर को पोषण प्रदान करता है। मगर उसे सही प्रकार से खाने से पोषण में वृद्धि भी की जा सकती है और वेटलॉस में भी मदद मिलती है। इस बारे में न्यूट्रीशनिस्ट डॉ शिखा सिंह बताती हैं कि सही मात्रा में पोषण की प्राप्ति और वेटलॉस जर्नी को बेहतर बनाने के लिए सही फूड कॉम्बिनेशन को खाना आवश्यक है। इससे पोषक तत्वों के बेहतर एब्जॉर्बशन में मदद मिलती है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। इससे वेटगेन की समस्या हल हो जाती है।

Calorie intake par dhyaan dein
कुछ भी खाने से पहले कैलोरी इनटेक पर ध्यान दें। इसके लिए प्रोसेस्ड व जंक फूड से दूरी बनाकर रखें। चित्र : एडॉबीस्टॉक

इन फूड कॉम्बिनेशन की मदद से करें वज़न कम

1. ग्रीन टी और लेमन

ग्रीन टी में लेमन मिलाकर पीने से शरीर को एंटीऑक्सीडेंटस की प्राप्ति हेती है। नींबू में मौजूद विटामिन सी की मात्रा इसे शरीर में अच्छी तरह से एब्जॉर्ब करने में मदद करती है। इसके नियमित सेवन से शरीर में जमा अतिरिक्त कैलोरीज़ को बर्न करने में मदद मिलती है। इसके अलावा डायबिटीज़ और हृदय रोग संबधी खतरे से बचा जा सकता है। ग्रीन टी में लेमन मिलाकर पीने से शरीर में बढ़ने वाले संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है।

2. दाल के साथ नींबू और हरी मिर्च

दाल अपने आप में संपूर्ण आहार है। इसे खाने से शरीर को प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम की प्राप्ति होती है। मगर वेटलॉस के लिए दाल के साथ नींबू का रस और हरी मिर्ची खाना फायदेमंद साबित होता है। दरअसल, दाल में मौजूद आयरन की मात्रा विटामिन सी से मिलने के बाद शरीर में आयरन के एब्जॉर्बशन को बढ़ा देती है। इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने लगता है और वज़न का बढ़ना कम होने लगता है।

3. दाल और चावल

दाल और चावल को पोषक तत्वों का पावर हाउस कहा जाता है। जहां दाल के सेवन से शरीर का आयरन, फोलेट और फाइबर की प्राप्ति होती है। वहीं चावल से शरीर को कार्ब्स, विटामिन, मिनरल और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में मिलता है। एक्सपर्ट के अनुसार दाल और बॉइल राइज़ को मिलाकर खाने से शरीर को नौ एसेंशियल अमीनो एसिड की प्राप्ति होती है। इससे ये कंप्लीट प्रोटीन का सोर्स बन जाता है। इसके नियमित सेवन से शरीर में प्रोटीन का स्तर उचित बना रहता है।

Jaantein hain healthy food combinations
दाल अपने आप में संपूर्ण आहार है। इसे खाने से शरीर को प्रोटीन, फाइबर और कैल्शियम की प्राप्ति होती है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

4. हल्दी के पानी में काली मिर्च

एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी को पानी में मिलाकर पीने से चयापचय बढने लगता है। इसके अलावा शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। वहीं हल्दी के पानी में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पीने से कैलोरीज़ को बर्न करने में मदद मिलती है।

दरअसल, काली मिर्च में मौजूद पेपरिन कंपाउड हल्दी में पाए जाने वाले करक्यूमिन तत्व को बेहतर तरीके से एब्जॉर्ब करने में मददगार साबित होता है। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ने लगता है और वेट रिडक्शन में मदद मिलती है।

5. एवोकाडो और हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में कैलोरी की लो मात्रा पाई जाती है। मगर इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। वही एवोकाडो से भी फाइबर की प्राप्ति होती है। इन्हें मिलाकर खाने से शरीर को पोषण की प्राप्ति होती है और वेट मैनेजमेंट में मदद मिलने लगती है। इसके सेवन से एपिटाइट को भी नियंत्रित कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- वेट लॉस फ्रेंडली फ्रूट है कीवी, इन 7 तरह से आपके लिए वजन घटाना हो जाता है आसान

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख