Republic Day 2023 : सेहत के तीन रंगों के साथ गणतंत्र दिवस पर बनाएं हार्ट हेल्थ फ्रेंडली ये 3 रेसिपी

रंग आपके भोजन को आकर्षक और स्वादिष्ट दोनों बनाते हैं। ये तीनों शरीर को संपूर्ण पोषण देकर वेट लॉस में मदद करते हैं। यहां हैं केसरिया गाजर, हरी मटर और सफेद मूली की हेल्दी रेसिपी।

green peas radish carrot healthy recipe sampoorn swasthya pradan karta hai
गाजर, मटर और मूली इन दिनों खूब मिल रहे हैं, तो फिर क्यों न इनकी हेल्दी और स्वादिष्ट रेसिपी को ट्राई किया जाये। चित्र : पिक्साबे
स्मिता सिंह Published on: 25 January 2023, 09:30 am IST
  • 125
इस खबर को सुनें

सर्दियों में एक से बढ़कर एक खाने को सब्जियां मिलती हैं। इनके खूबसूरत रंग भी खाने के लिए प्रेरित करते हैं। एक्सपर्ट और शोध भी बताते हैं कि यदि डाइट में अलग-अलग रंग की सब्जियों को शामिल किया जाये तो शरीर को भरपूर पोषण मिलता है। कई तरह के रोगों से बचाव होता है और वजन भी कंट्रोल होता है। इन दिनों गुलाबी, हरा और सफ़ेद रंगों का विशेष महत्व है। जाड़े में ये तीनों रंग मन को भी खुशी से भर देते हैं। गाजर, मटर और मूली इन दिनों सुपर मार्केट में भी खूब मिल रहे हैं, तो फिर क्यों न इनकी हेल्दी और स्वादिष्ट रेसिपी को ट्राई किया जाये। आइये जानते हैं इन तीनों से तैयार होने वाली रेसिपी (Carrot Green Peas Radish healthy recipes) और इसके फायदों को।

यहां है हेल्थ को फायदा पहुंचाने वाले गाजर, मटर और मूली की रेसिपी(Carrot Green Peas Radish healthy recipes) 

1 गाजर, मटर, मूली की सब्जी

सामग्री : 2 गाजर, 1 स्माल बाउल मटर, 1 मूली, 1 छोटा प्याज, 1 टमाटर, धनिया पत्ती, 2 हरी मिर्च, 3 कली लहसुन, स्वादानुसार नमक

इस तरह तैयार करें गाजर, मटर, मूली की सब्जी

सभी सब्जियों को छोटे-छोटे पीस में काट लें। पैन में 1 स्पून सरसों तेल डाल दें। तेल गर्म होने पर राई, हरी मिर्च और हींग डाल दें।
बारीक कटे प्याज, टमाटर, मटर, मूली, गाजर डाल दें।
थोड़ी देर चलाने के बाद हल्दी-नमक डाल दें। यदि सब्जी चिपक रही है, तो पानी की कुछ बूंदें स्प्रिन्क्ल कर दें।
जब सब्जी पकने लगे, तो लहसुन घिसकर डाल दें।
थोड़ी देर चलाने के बाद धनिया पत्ती डाल दें।
गर्म-गर्म खाएं।

2 गाजर, मटर, मूली का सलाद

सामग्री : एक गाजर, एक मूली, एक मुट्ठी मुलायम मटर के दाने, 1 हरी मिर्च, काला नमक, एक स्पून नींबू रस, 1 पिंच काली मिर्च पाउडर,

इस तरह तैयार करें गाजर, मटर, मूली की सलाद 

सबसे पहले गाजर और मूली को ग्रेट कर लें। इनमें एक मुट्ठी मुलायम मटर के दाने मिला लें। इसमें हरी मिर्च, नींबू रस, नमक और काली मिर्च पाउडर मिक्स कर लें। गुलाबी, हरा और सफेद रंग होने के कारण सलाद आकर्षक और स्वादिष्ट भी होगा।

3  गाजर, मटर, मूली के परांठे

सामग्री : एक गाजर, एक मूली, एक बाउल मटर के दाने, नमक, आजवाइन, कलौंजी, 1 टेबल स्पून नींबू रस, 1 टेबल स्पून दही, बारीक कटी हरी मिर्च, नमक

इस तरह बनाएं गाजर, मटर, मूली के परांठे

1 बाउल मटर के दानों को हल्का स्टीम कर लें। इन्हें मिक्सी में पीस लें। 1 गाजर और एक मूली को ग्रेट कर लें।
इसमें 1 टेबल स्पून नींबू रस डाल दें। नमक, हरी मिर्च, आजवाइन और कलौंजी की सही मात्र मिलाकर इस मिश्रण में एक बड़ा बाउल गेहूं का आटा मिक्स कर लें।
1 टेबल स्पून दही भी डाल दें।
आंटा गूंद कर कुछ देर के लिए छोड़ दें।
हलके घी के साथ नर्म और मुलायम परांठा तैयार करें।

यहां हैं गाजर, मटर और मूली के फायदे (Health Benefits) 

गाजर हार्ट हेल्थ के लिए बढ़िया

गाजर में ढेर सारे फाइबर होते हैं। बीटा कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के1, बायोटिन, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, विटामिन बी6, ल्यूटिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है।

गाजर गट हेल्थ के लिए भी बढ़िया है। चित्र : शटर स्टॉक

यह एंटीऑक्सीडेंट का यह बढ़िया स्रोत है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है। कैरोटीनॉयड आंखों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। यह वजन घटाने में मदद करता है।यह कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है। यह गट हेल्थ के लिए भी बढ़िया है।

साउंड स्लीप के लिए हरी मटर के फायदे

प्लांट बेस्ड फ़ूड (Plant Based Food) का सबसे बढ़िया स्रोत है हरी मटर । यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है। इसे खाने से भूख कम लगती है और प्रोटीन मसल्स को मजबूत बनाते हैं। यह विटामिन सी और विटामिन ई, ज़िंक और एंटीऑक्सिडेंट का बढ़िया स्रोत है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। विटामिन ए, विटामिन बी सूजन को कम करते हैं।

raw peas pixabay
मस्तिष्क में हार्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन करने में मदद करता है। चित्र : शटर स्टॉक

इससे मधुमेह, हृदय रोग और गठिया जैसी क्रोनिक रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

मटर की पैंटोथेनिक एसिड सामग्री आपके मस्तिष्क को लाभ पहुंचाती है। यह एसिट्लोक्लिन के उत्पादन में सहायता करता है। यह एक न्यूरोट्रांसमीटर है, जो मस्तिष्क में हार्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन करने में मदद करता है। यह नींद और जागने के चक्र को नियंत्रित करता है।

वेट लॉस में मदद करती है मूली (Radish for Weight Loss) 

एंटीऑक्सिडेंट गुणों वाली मूली कैल्शियम और पोटैशियम जैसे खनिजों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, नियासिन, थायमिन, विटामिन बी 6, फोलेट भी होते हैं।

Saag ke fayde
वसा नहीं होने और लो कैलोरी होने के कारण मूली वजन घटाने में मदद भी कर सकती है। चित्र : शटर स्टॉक

मूली उच्च रक्तचाप को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करती है। मूली प्राकृतिक नाइट्रेट्स का भी एक अच्छा स्रोत है, जो ब्लड फ्लो में सुधार करता है। वसा नहीं होने और लो कैलोरी होने के कारण मूली वजन घटाने में मदद भी कर सकती है। यह गट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें :-ईजी और टेस्टी रेसिपी है मटर पुलाव, एक मील में मिलते हैं इतने सारे लाभ

  • 125
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें