डियर लेडीज़, इस वीकेंड टकीला की बजाए ट्राई करें ये 7 विटामिन सी शॉट्स

Published on: 22 April 2022, 20:00 pm IST

यदि आपको शॉट्स लेना पसंद है, तो हमारे पास सात विटामिन सी शॉट्स हैं जो टेस्टी और सुपर हेल्दी हैं।

health drinks to boost eyesight
वीकेंड पर कुछ हेल्दी ट्राई करें। चित्र : शटरस्टॉक

त्वचा की समस्याएं, मसूड़ों की सूजन और ब्लीडिंग, बालों का झड़ना, इम्युनिटी कम होना- आपकी जो भी समस्या है उसका समाधान है विटामिन सी (Vitamin C)। विटामिन सी सबसे आवश्यक पोषक तत्वों में से एक है, जिसकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह काफी कम कीमत में और आसानी से उपलब्ध हैं। तो आइए जानते हैं आपकी सेहत के लिए क्या कर सकते हैं विटामिन सी शॉट्स (Vitamin C shots benefits)।

सुबह सबसे पहले विटामिन सी का सप्लीमेंट लेना आपके लिए वरदान साबित हो सकता है क्योंकि यह आपकी पूरी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है। यही कारण है कि मशहूर हस्तियां और यहां तक ​​कि न्यूट्रीशनिस्ट भी विटामिन सी के डेली शॉट की सिफारिश करते हैं।

लेकिन आपके शरीर को विटामिन सी की आवश्यकता क्यों है?

असल में, इसके कई कारण हैं, आइए हम आपके साथ सबसे बुनियादी कारण साझा करते हैं। विटामिन सी हमारे शरीर के ऊतकों की मरम्मत, उनकी ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए जाना जाता है। हमारा शरीर कोलेजन को बेहतर तरीके से ऐब्सॉर्ब करता है, इसलिए आपको चमकदार त्वचा मिलती है।

विटामिन सी घावों के उपचार को बढ़ावा देता है।
यह आपके शरीर के ऊतकों को यंग रखकर इम्यूनिटी को बढ़ाता है। इसलिए आप बार-बार  बीमार नहीं पड़ते।
अंत में, यह आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

शरीर में पर्याप्त विटामिन सी नहीं होने से आपका शरीर विटामिन मिनिरल्स को फ़ूड आयटम से सही तरीके से नहीं निकाल पाता है। यानी विटामिन सी पूरे शरीर के कार्यव्यहार के लिए बहुत जरूरी है।

baalon ke liye bhi faydemand hai vitamin c
बालों के लिए भी ज़रूरी है विटामिन सी। चित्र : शटरस्टॉक

तो अब उन फूड्स के बारे में जानते हैं, जो आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी दे सकते हैं 

1 आंवला शॉट (gooseberry shot):

यदि आपकी त्वचा अन्हेल्दी है और बाल झड़ रहे हैं, तो रोजाना आंवला शॉट लेना कारगर हो सकता है, क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। आप आसानी से यह शॉट बना सकते हैं।

इसके लिए आंवले को कद्दूकस कर लें, थोड़ा पानी डालें, इसे रात भर रहने दें, सुबह इसे छानें और पी लें। अगर आपको लगता है कि यह आपके लिए बहुत तीखा है, तो आप इसमें थोड़ा शहद भी मिला सकती हैं।

2 मौसंबी शॉट (tangerine/ mosambi shot):

अगर आपकी आंत की सेहत खराब हो रही है, तो मौसम्बी शॉट राहत देने वाला हो सकता है।

3 पाइनएप्पल शॉट (pineapple shot):

यदि आप या आपका कोई परिचित गठिया से पीड़ित है, तो अनानास के शॉट्स का सुझाव दिया जाता है। विटामिन सी हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करने के लिए जाना जाता है। इसलिए इस शॉट से गठिया की वजह से होने वाली सूजन और दर्द से छुटकारा पाने में मदद ली जा सकती है।

4 मैंगो शॉट (mango shot) :

गर्मियों में आंखों में इंफेक्शन होना बहुत आम है और अगर आप अपनी दिनचर्या में मैंगो शॉट को शामिल करती हैं तो यह मददगार हो सकता है। आम विटामिन ए और सी के लिए बहुत अच्छा है और ये दोनों विटामिन आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छे हैं। विटामिन सी आपकी आंखों की कोशिकाओं और ऊतकों को एक्टिव करने में मदद करता है और उन्हें किसी भी बुरे प्रभाव से बचाता है।

5 लेमन शॉट (lemon shot):

अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं और चाहती हैं कि आपका शरीर तुरंत डिटॉक्स हो जाए, तो आप लेमन शॉट की मदद ले सकते हैं। एक छोटी सी टिप यह हो सकती है कि बेहतर परिणाम के लिए आप इस शॉट को गुनगुने पानी में लें।

6 कीवी शॉट (Kiwi shot):

अगर आपकी त्वचा की सॉफ्टनेस और फ्लेक्सिबिलिटी कम हो रही है, तो कीवी शॉट आपके लिए सबसे अच्छा हैक हो सकता है। कीवी विटामिन सी से भरा हुआ है और यह सुनिश्चित करता है कि आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए जरूरी कोलेजन आपके शरीर में बनाए।

Kiwi shots peene ke hai dhero swasthyalabh
कीवी शॉट्स पीने के हैं ढ़ेरों स्वास्थ्य लाभ। चित्र : शटरस्टॉक

7 स्ट्रॉबेरी शॉट(strawberry shot):

यदि आप अपने दिल की रक्षा करना चाहती हैं और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते हैं, तो स्ट्रॉबेरी शॉट वास्तव में मददगार होने वाला है।

तो अपनी डाइट में इन शॉट्स को शामिल कर खुद को इस गर्मी के मौसम में हैप्पी और हेल्दी बनाए रखें।

यह भी पढ़ें – बच्चे की फिजिकल-मेंटल ग्रोथ के लिए दूध में मिला रहीं हैं न्यूट्रीशन पाउडर? तो जानिए सेहत पर इनका असर

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें