वैलनेस
स्टोर

कोविड -19 के बाद अपनी गंध और स्वाद की भावना को फिर से हासिल करने के लिए आजमाएं 6 घरेलू उपचार

Published on:17 July 2021, 10:30am IST
स्वाद और गंध का कम होना कोविड-19 का सबसे आम लक्षण था! यदि आपको भी अभी तक सूंघने और स्वाद लेने में दिक्कत है, तो इन घरेलू उपचारों को आजमाएं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
स्वाद और गंध का कम होना कोविड-19 का सबसे आम लक्षण है. चित्र : शटरस्टॉक

अधिकांश लोग जिन्हें कोविड -19 था, उन्होंने स्वाद और गंध की कमी का अनुभव किया। कुछ लोगों के ठीक होने के बाद वापस ये लक्षण चले गए लेकिन कुछ लोगों की अभी भी ये दो इन्द्रियां ठीक नहीं हुई हैं। वास्तव में, कुछ लोग शिकायत करते हैं कि बीमारी से उबरने के महीनों बाद भी उनकी स्वाद और गंध की भावना सामान्य नहीं हुई है।

अच्छी खबर यह है कि आप अपनी गंध और स्वाद को वापस पटरी पर लाने के लिए कुछ घरेलू उपचारों की मदद ले सकते हैं!

यह सुनिश्चित करने के लिए यहां 6 घरेलू उपचार दिए गए हैं

1. अरंडी का तेल

बिरला आयुर्वेद की आयुर्वेदिक विशेषज्ञ डॉ अंकिता गुप्ता कहती हैं “प्रत्येक नथुने में गर्म अरंडी के तेल की एक बूंद डालें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे दिन में दो बार करना आवश्यक है। यह अभ्यास सूजन को दूर करने में फायदेमंद है।”

कैस्‍टर ऑयल आपके सूंघने की क्षमता को वापस ला सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. लहसुन

एक कप पानी में 2 से 3 कटी हुई लहसुन की कली डालें। सामग्री को एक सॉस पैन में उबाल लें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए, तो इसे पूरी तरह से छान कर पी लें। लहसुन के यौगिकों के एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण भरी हुई नाक के इलाज में मदद कर सकते हैं।

3. नींबू

एक गिलास पानी में नींबू और शहद मिलाएं। आप इस मिश्रण को तुरंत पी सकते हैं। इस पेय में एक मजबूत साइट्रस गंध है। इन दो अवयवों के गुण स्वाद और गंध की इन्द्रियों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं।

4. अदरक

डॉ गुप्ता की सलाह है “छिले हुए अदरक का एक टुकड़ा लें और इसे धीरे-धीरे चबाएं। अदरक के टुकड़े को नियमित अंतराल पर चबाना शुरू करें। अगर आप सीधे अदरक के टुकड़े को चबा नहीं सकते हैं, तो अदरक की चाय का सेवन करें। ऐसा हर दिन करें। अदरक की सुगंध मजबूत होती है और यह आपकी गंध और स्वाद की भावना को बढ़ा सकती है।”

अदरक का सेवन एक बेहतरीन घरेलू उपचार है। चित्र: शटरस्टॉक

5. पुदीना

दस पुदीने के पत्ते लें और उन्हें एक कप पानी में डाल दें। सामग्री को एक सॉस पैन में उबाल लें। ठंडा होने पर घोल को छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। इसे तुरंत पी लें। पुदीने की पत्तियों का मुख्य घटक मेन्थॉल है। यह प्रकृति में एंटीइन्फ्लेमेटरी और रोगाणुरोधी है जो आपकी गंध और स्वाद की भावना को बदल सकता है।

6. पर्याप्त पानी पिएं

खूब पानी पीने से खांसी को दूर करने में मदद मिलती है। पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है। यह गंध और स्वाद की समस्याओं से बचने में मदद कर सकता है।

डॉ गुप्ता बताते हैं “गर्म भाप की मदद से नाक की रुकावट ठीक हो जाएगी। यह आपकी बंद नाक को ठीक करेगा।”

खुद को हायड्रेटेड रखें. चित्र : शटरस्टॉक

अंत में :

डॉ गुप्ता का सुझाव है “आप अपना स्वाद और गंध वापस पाने के लिए इनमें से कोई भी घरेलू उपचार चुन सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसका हर दिन अभ्यास करें। इन घरेलू उपचारों का अभ्यास करने का सबसे अच्छा समय सुबह है।”

स्वाभाविक रूप से, गंध और स्वाद की भावना को पुनः प्राप्त करना आवश्यक है। हालांकि कोरोनावायरस से ठीक होने के बाद ऐसा करने के लिए कोई अचूक उपाय नहीं है, फिर भी आप अपने आहार में बदलाव कर घरेलू उपचार पर भरोसा कर सकते हैं जो आपको जल्दी ठीक होने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : वेट लॉस और हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं साबुत अनाज, जानिए इन्हें आहार में शामिल करने का तरीका

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।