और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

सर्दियों में खुद को तंदुरुस्त रखना चाहती हैं, तो गुड़ को इन 5 सुपरफूड्स के साथ मिलाकर खाएं

Published on:3 January 2021, 14:00pm IST
सर्दियों के मौसम में हमें अपने स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देने की जरूरत होती है। इस समय कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है। पर चिंता न करें आपकी रसोई में मौजूद सुपरफूड्स आपकी मदद करने को तैयार हैं।
विनीत
  • 88 Likes
गुड़ के साथ अन्य सुपरफूड्स को मिलाने से यह अधिक प्रभावकारी साबित होता है।

गुड़ सर्दियों का एक शक्तिशाली सुपरफूड है। यह न सिर्फ आपको प्राकृतिक मिठास प्रदान करता है। बल्कि इसके स्वास्थ्य संबंधी अनेक लाभ हैं। इसमें आयरन, विटामिन-सी, प्रोटीन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जसै सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए बेहद लाभकारी है, जिससे आपको मौसमी संक्रमणों की चपेट में आने का जोखिम बेहद कम हो जाता है। साथ ही यह श्वसन संबंधी विकार, गले की समस्याओं और पाचन संबंधी समस्याओं के लिए भी बेहद लाभकारी है।

लेकिन क्या आपने कभी गुड़ का सेवन किसी अन्य खाद्य पदार्थ के साथ किया है? हम में से अधिकांश लोग यह नहीं जानते हैं कि जब गुड़ को अन्य सुपरफूड्स के साथ मिलाया तो यह अधिक प्रभावशाली साबित हो सकता है।

विशेषज्ञ बताते हैं कि गुड़ अन्य फूड्स की प्रभावकारिता में सुधार करने के लिए अपनी शक्तियों का उपयोग करता है। इसलिए हम आपको 5 ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें गुड़ के साथ मिलाने पर यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अधिक प्रभावी साबित हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: ग्‍लोइंग स्किन से लेकर हेल्‍दी हार्ट तक, ग्रीन जूस देता है आपको ये 5 फायदे, जानिए आसान रेसिपी

ये हैं वो 5 सुपरफूड्स जिन्हें गुड़ के साथ मिलाकर खाया जा सकता है

  1. गुड़ और मूंगफली

मूंगफली और गुड़  की चिक्की सर्दियों का एक प्रसिद्ध स्नैक है। मूंगफली बायोटिन, कॉपर, नियासिन, फोलेट, मैंगनीज, विटामिन ई, थायमिन, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम का एक स्रोत है। सर्दियों में मूंगफली और गुड़ की चिक्की खाने से आपकी भूख को मजबूत करने और नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। यह अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की लालसा को भी कम कर सकता है।

मूंगफली और गुड़ की चिक्की सर्दियों में खाया जाने वाला बहुत आम स्नैक है। चित्र-शटरस्टॉक
  1. गुड़ और तिल के बीज 

तिल के बीज कैल्शियम, मै्नीशियम, मैंगनीज, जिंक का समृद्ध स्रोत है। ये बीज ऊर्जा का एक पावरहाउस हैं। जब इसे गुड़ के साथ मिलाया जाता है, तो यह सर्दियों में होने वाली आम समस्याओं जैसे सर्दी, खासी, फ्लू और अन्य वायरल संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं।

  1. गुड़ और गोंद

सर्दियों में ज्यादातर घरों में गोंद और गुड़ के लड्डु बनाए जाते हैं। यह सर्दियों का स्वादिष्ट और पोषण से भरपूर इलाज है। ड्राई फ्रूट्स, गेहूँ, गोंद और गुड़ से बना, यह प्रसिद्ध विंटर स्वीट डिश बोन डेंसिटी को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। यह गर्भवती महिलाओं या अस्पताल में मौजूद माताओं के लिए एक लैक्टेशन एजेंट के रूप में काम करता है।

  1. घी और गुड़

घी और गुड़ के संयोजन से कब्ज की समस्या से राहत पाने में मदद मिल सकती है। यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने, मनोदशा को बढ़ावा देने और त्वचा, बालों के साथ ही नाखूनों को स्वस्थ बनाने में भी मददगार साबित हो सकता है।

  1. मेथी सीड्स और गुड़

ठंड का मौसम हमारे बालों से सारी नमी और चमक छीन लेता है। इस मौसम में बाल सुस्त दिखते हैं और बालों के गिरने की समस्या बढ़ जाती है। अगर आपका सपना लंबे, मजबूत और चमकदार बालों का है तो रोज कुछ मेथी के दानों को साथ गुड़ खाएं।

यह भी पढ़ें: जानिए क्‍यों दी जाती है बादाम को भिगोकर, उसका छिलका उतार कर खाने की सलाह

तो लेडीज, आपने जाना कि जब कई सुपरफूड्स एक साथ मिलते हैं, तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कमाल कर सकते हैं। तो बस देर न करें और अपनी आवश्‍यकता के अनुरूप गुड़ का कॉम्‍बीनेशन ट्राय करें।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।