वेट लॉस का जांचा-परखा नुस्खा है मूंग दाल, नोट कीजिए मूंग दाल की 5 टेस्टी रेसिपी 

Published on: 30 May 2022, 08:00 am IST

मूंग दाल न सिर्फ पोषण से भरपूर है, बल्कि वजन घटाने में भी बेहद कारगर है। अगर सादा मूंग दाल को रोज खाना अच्छा नहीं लगता, तो मूंग दाल से बनने वाले 5 व्यंजनों को आजमाएं। जो न सिर्फ स्वादिष्ट हैं, बल्कि पौष्टिक भी हैं।

moong daal paratha recipe
मूंग दाल से बनने वाले व्यंजन स्वादिरूट होने के साथ-साथ पौष्टिक भी होते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

मूंग दाल सभी को पसंद नहीं आती है। खासकर ठंडा होने पर इसका स्वाद और भी कम हो जाता है। लेकिन दाल से हमें प्रोटीन मिलता है। खासकर वेजिटेरियन लोगों के लिए दाल को अपने आहार में शामिल करना बेहद जरूरी हो जाता है। 

मूंग की दाल हाई प्रोटीन वाली दाल है। मूंग दाल तीन प्रकार की होती है- साबुत मूंग, छिलका मूंग और धुली मूंग। धुली मूंग में छिलका नहीं होता है। जानी-मानी न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन के अनुसार, साबुत मूंग या हरी मूंग दाल में फाइबर की मात्रा विशेष रूप से अधिक होती है। मूंग दाल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। यह हार्ट और ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखती है। 

डायबिटीज पेशेंट के लिए उपयुक्त है। मूंग दाल की खासियत यह है कि यह वजन घटाने में भी मदद करती है। कविता देवगन के अनुसार हाई प्रोटीन होने के कारण मूंग दाल हमारे मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखती है। इसलिए यह वेट लॉस में भी मदद करती है। 

इनके अलावा, जब आप मूंग दाल खा लेती हैं, तो यह लंबे समय तक आपके पेट को भरा हुआ रखती है। इससे आपकी क्रेविंग कम हो जाती है और शरीर में कैलोरी की मात्रा भी कम हो जाएगी। यहां कुछ हेल्दी और स्वादिष्ट व्यंजन बताए जा रहे हैं, जो आपको इस सुपरफूड का स्वाद लेने के लिए प्रेरित करेंगे। 

वेट लॉस में मदद कर सकती है 5 न्यूट्रीशियस मूंग दाल रेसिपी

  1. मूंग दाल चीला

आपको एक कप मूंग दाल (पीली या हरी) को रात भर या कम से कम 3 से 4 घंटे के लिए पानी में भिगो देना है। मूंग दाल के फूलने के बाद पानी को छान लें और थोड़ा पानी डालकर दाल को ब्लेंड कर लें। इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक कि एक स्मूद बैटर तैयार न हो जाए। स्वादानुसार कुछ मसाले और नमक डालें। घोल में कटा हुआ अदरक, प्याज़, हरा धनिया और हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह मिलाएं। बैटर को 15 से 20 मिनट के लिए अलग रख दें। इसके बाद इस बैटर से स्वादिष्ट मूंग दाल का चीला तवे पर सेंकें।

  1. मूंग दाल तड़का

एक कप पीली मूंग दाल को धोकर प्रेशर कुकर में डाल दें। कुकर में दो कप पानी, हल्दी पाउडर, एक चुटकी नमक डालकर मध्यम आंच पर 5-6 सीटी आने तक पकाएं। दूसरे पैन में एक चम्मच घी, जीरा, लाल मिर्च पाउडर, कटा हुआ प्याज डालकर तड़का तैयार करें और अच्छी तरह से पकाएं। फिर टमाटर प्यूरी और एक चुटकी नमक डालें। पैन के किनारे से जब तेल छूटने लगे, तो गैस बंद कर दें। यह तड़का उबली हुई दाल में डाल दें। स्वादिष्ट मूंग दाल तड़का तैयार है।

  1. अंकुरित मूंग दाल

दो कप हरी मूंग दाल लें। उन्हें रात भर के लिए भिगो दें। अगले दिन इन्हें अच्छी तरह धोकर एक छलनी में डाल दें। एक दिन बाद मूंग दाल अंकुरित हो जाएगी। अंकुरित मूंग की दाल को थोड़ा उबाल लें। उसमें कटा हुआ प्याज, टमाटर, खीरा, हरी मिर्च, एक नींबू का रस और एक चुटकी नमक डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और कटे हुए हरे धनिये से सजा कर खाएं।

moong sprouts
नींबू-नमक के साथ मिलाकर मूंग दाल स्प्राउट खाने में स्वादिष्ट तो लगता ही है, वजन भी घटाता है। चित्र: शटरस्टॉक
  1. मूंग दाल की मसाला खिचड़ी

एक कप चावल और एक कप पीली मूंग दाल लें। दोनों को अच्छी तरह धो लें। एक पैन लें। उसमें एक चम्मच घी, जीरा (Cumin), तेज पत्ता (Bay Leaf), दालचीनी (Cinnamon), इलायची (Cardamom) और अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें। उन्हें चटकने तक पकाएं। कटे हुए प्याज़ डालकर भूनें। कुछ कटे हुए टमाटर और हरी मिर्च डालें और एक मिनट तक पकाएं। मसालों के साथ अपनी पसंद की कटी हुई सब्जियां (आलू, बीन्स, शिमला मिर्च आदि) डालें। एक या दो मिनट के लिए भूनें। पैन में चावल और मूंग दाल डालकर अच्छी तरह मिला लें। 4 कप पानी डालकर 15 से 20 मिनट तक प्रेशर कुक करें। थोड़े से घी के साथ सर्व करें।

  1. मूंग दाल का ढोकला

हरी मूंग दाल को धोकर रात भर भिगो दें। अगले दिन मूंग दाल और थोड़ा सा कटा हरा धनिया, थोड़े से पानी के साथ अच्छी तरह मिला लें। फिर इसे पीस लें और पेस्ट तैयार कर लें। एक बड़ा पैन लें। उसमें 2-3 कप पानी भरें। उसके बीच में एक मेटल स्टैंड रखें और पानी में उबाल आने दें। मूंग दाल के पेस्ट में 1 टेबल स्पून अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट, तेल, नींबू का रस और नमक मिलाएं। आप चाहें तो थोड़ी चीनी भी मिला सकती हैं। इसे अच्छी तरह मिला लें और घोल में ईनो डाल दें। इस मिश्रण को जल्दी से घी लगी स्टीमिंग पैन में डालें। इस पैन को उबलते पानी के साथ मेटल स्टैंड पर रखें। पैन को ढककर 15 मिनट या पकने तक स्टीम करें।

यहां पढ़ें:-Keto diet : इन 5 स्थितियों में आपको हरगिज फाॅलो नहीं करनी चाहिए कीटो डाइट

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें