लॉग इन

घर से निकलने से पहले पिएं इन 5 में से कोई भी एक जूस, दिन भर रहेंगे हाइड्रेटेड और हेल्दी

जिन्हें ऑफिस जाना होता है या किसी जरूरी काम से बाहर निकलना होता है, उन्हें गर्म लू के दौरान भी यह जोखिम उठाना पड़ता ही है। आयुर्वेद में कुछ ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बताया गया है जो आपको गर्म लू और उससे होने वाले स्वास्थ्य जोखिमों से बचा सकते हैं।
एलोवेरा जूस को विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट युक्त पोषक तत्वों से भरपूर पावरहाउस के रूप में जाना जाता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 21 May 2024, 08:00 am IST
ऐप खोलें

आयुर्वेदिक जूस प्राकृतिक चीजों से मिलते है जो अपने उपचार गुणों के लिए काफी जाने जाते हैं। जड़ी-बूटियों, फलों और मसालों के मिश्रण से तैयार किए गए ये जूस शरीर और दिमाग में संतुलन बनाए रखने का एक ताजा और पौष्टिक तरीका है। कोरोना में जिस तरह गिलोई का जूस से लोकप्रियता हासिल की थी उससे ये पता चलता है कि आयुर्वेद के पास सभी चीजों की इलाज मौजूद है। अब इतनी गर्मी बढ़ चुकी है। कई लोग हीट से परेशान है, डिहाइड्रेशन हो रहा है ऐसे में जूस एक अच्छा विकल्प होता है शरीर को ठंडा करने का। लेकिन फलों के जूस को सभी पीते है इसलिए आज हम आपके लिए आयुर्वेदिक जड़ी बूटी से बने कुछ जूस लेकर आएं है।

गर्मियां आते ही हम स्वाभाविक रूप से उच्च-कैलोरी स्नैक्स और तैलीय भोजन के बजाय अधिक पेय और पेय पदार्थों का सेवन करने के इच्छुक होते हैं। जबकि। बहुत अधिक कार्बोनेटेड पेय पीने से आपके मौखिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचता है और दांतों में सड़न हो सकती है। तो चलिए जानते है कुछ आयुर्वेदिक ड्रिंक के बारे में।

जानते हैं शरीर में मौजूद कैलोरीज़ को बर्न करने के लिए किस प्रकार से करें एलोवेरा जूस का सेवन। चित्र- अडोबी स्टॉक

गर्मियों में आपको स्वस्थ रखेगी ये आयुर्वेदिक ड्रिंक

1 एलोवेरा जूस (Aloevera) 

एलोवेरा जूस को विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट युक्त पोषक तत्वों से भरपूर पावरहाउस के रूप में जाना जाता है। इस जूस को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। नियमित सेवन चयापचय को बढ़ाकर और फैट बर्न में मदद करके वजन घटाने में सहायता करता है।

इसके अलावा, यह पाचन में सुधार करता है, सूजन और अपच जैसी सामान्य असुविधाओं को कम करता है। अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के साथ, यह शरीर को संक्रमणों और बीमारियों के खिलाफ मजबूत बनाता है, जिससे स्वास्थ्य अच्छा होता है।

2 बेल का जूस (bel)

गर्मियों के मौसम में बेल का जूस आपको कहीं भी मिल जाएगा। बेल का जूस गर्मी के खिलाफ एक प्रभावी उपाय है, जो शरीर को महत्वपूर्ण राहत और ठंडक देने का काम करता है। इसके पाचन एंजाइम आपके पाचन को बेहतर करते है, असुविधा को कम करने और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करते हैं।

गर्मी के दौरान पेट का स्वास्थ्य बनाए रखने और पूरे हेल्थ को बढ़ाने के लिए इस लाभकारी जूस को अपने रूटीन में ला सकती है।

3 जामून का जूस (Jamun)

गर्मियों के मौसम में तरोताजा होने के लिए जामून का जूस एक बहुत फायदेमंद जूस हो सकता है। एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर, यह न केवल शरीर को ठंडा करने में मदद करता है बल्कि पूरे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है।

बढ़े हुए तापमान के दौरान जामुन के जूस का नियमित सेवन ब्लड शूगर के स्तर को नियंत्रित करने, पाचन में सुधार और प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद कर सकता है। एक गिलास जामुन का जूस पीने से आपके शरीर को पोषण देने के साथ-साथ इस गर्म मौसम को मात देने में भी आपको मदद मिल सकती है।

जामुन डायबिटीज के लिए हेल्‍दी ड्रिंक है। चित्र: शटरस्‍टॉक

4 आंवले का जूस (Amla) 

आंवले का जूस एक बेहतरिन समर ड्रिंक है, जो विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है। यह शरीर को ठंडा करने में मदद करती है और प्रतिरक्षा को बढ़ाने का काम भी करता है, जिससे यह गर्म मौसम के लिए आदर्श बन जाता है। आंवले के जूस के नियमित सेवन से पाचन में सुधार हो सकता है, त्वचा साफ हो सकती है और शारीरिक शक्ति बढ़ाने में मदद मिल सकती है। गर्मियों में आंवले का जूस पीने से आप तरोताजा रहते हैं और गर्मी में आपका स्वास्थ्य ठीक रहता है।

5 आम का पन्ना (Aam panna) 

आम का पन्ना गर्मियों में कच्चे आम से बना एक लोकप्रिय ड्रिंक है, जो अपने ताजगी और ठंडक देने वाले गुणों के लिए जाना जाता है। यह खट्टा और स्वादिष्ट ड्रिंक विटामिन और खनिजों से भरपूर है, जो इसे गर्मी से निपटने के लिए एकदम सही बनाता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

लू से बचाने में आम का पन्ना सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। यह पाचन में सहायता करता है और पसीने के कारण खोए हुए आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स को भरने में मदद करता है। गर्मियों में आम के पन्ने का आनंद न केवल आपको हाइड्रेटेड रखता है बल्कि शरीर को स्वस्थ और ठंडा रखने में भी मदद करता है।

ये भी पढ़ेकच्चे आम का मुरब्बा नहीं खाया, तो आम के सीजन में क्या खाया! नोट कीजिए रेसिपी और फायदे

संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख