ट्राई करें ये 5 डायबिटीज फ्रेंडली हेल्दी स्नैकिंग आईडिया, क्रेविंग्स के साथ ब्लड शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज में अपने खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी हो जाता है। ऐसे में हम लेकर आए हैं आपके लिए 5 हेल्दी स्नैक्स के आइडियाज। आपकी क्रेविंग्स को नियंत्रित रखने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी संतुलित रहेगी।

Diabetes-friendly-snacking
ट्राई करें ये 5 डायबिटीज फ्रेंडली हेल्दी स्नैकिंग आईडिया। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 3 September 2022, 21:30 pm IST
  • 146

आजकल डायबिटीज एक आम समस्या बन चुकी है। यह सभी उम्र के लोग को अपना शिकार बनाती जा रही है। वहीं डायबिटीज के कारण कई अन्य बीमारियों के होने की संभावना भी बढ़ जाती है। जिस वजह से इसे नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है। डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है, इसके साथ ही शरीर पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन प्रोड्यूस नहीं कर पाती है। इंसुलिन वह हार्मोन है, जो ब्लड मे शुगर ट्रांसफर करती है और एनर्जी प्रोड्यूस करने में मदद करती है।

यदि आप सीधा चीनी नहीं ले रही है, तो इसका मतलब यह नहीं कि आपके शरीर में शुगर नहीं जा रहा। कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें प्राकृतिक रूप से शुगर की मात्रा मौजूद होती है। इसलिए सही खाद्य पदार्थों का चयन करना बहुत जरूरी है। खासकर यदि आप डायबिटीज से पीड़ित है तो सबसे पहले आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है। तो आज हम लेकर आए हैं, आपके लिए ऐसे ही कुछ हेल्दी सुपरफूड्स जो आपके डायबिटीज डाइट चार्ट में स्नैक्स के तौर पर ऐड हो सकते हैं। यह सभी सुपरफूड्स आपके ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने में मदद करेंगे।

 diabetes mein faydemand hai
यह डायबिटीज में फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

यहां है डायबिटीज फ्रेंडली स्नैकिंग के 5 हेल्दी आइडिया

1. योगर्ट और बेरीज

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार बेरीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इंफ्लामेशन को कम करता है। इसी के साथ बेरीज फाइबर का एक अच्छा स्रोत होती है। फाइबर फूड्स को सही से डाइजेस्ट होने में मदद करता हैं और ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखता हैं। वहीं योगर्ट में मौजूद प्रोबायोटिक शरीर में शुगर से युक्त खाद्य पदार्थों को मेटाबोलाइज होने में मदद करते हैं। पब मेड सेंट्रल के अनुसार योगर्ट में मौजूद प्रोटीन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है।

2. पॉपकॉर्न

पॉपकॉर्न में कैलरी की एक सीमित मात्रा मौजूद होती है। इसलिए इसे डायबिटीज के मरीजों को हेल्दी स्नैक्स के तौर पर सर्व किया जा सकता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसीन द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार लो कैलरी फूड्स का सेवन वजन को नियंत्रित रखता है, जिस वजह से ब्लड शुगर लेवल भी संतुलित रहती है।

पॉपकॉर्न को आप अपने स्‍वाद के अनुसार जैसा चाहें वैसा बना सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. चिया सीड्स पुडिंग

फूड डेटा सेंट्रल द्वारा प्रकाशित डेटा के अनुसार चिया सीड्स में प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। यह ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से हैं। चिया सीड्स में मौजूद फाइबर पर्याप्त मात्रा में पानी को सोखता है। जो डाइजेशन प्रोसेस को संतुलित रखता है और शुगर में ब्लड रिलीज होने के प्रोसेस को धीमा कर देता है। जिस वजह से डायबिटीज को कंट्रोल रखना आसान हो जाता है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया कि चिया सीड्स ट्राइग्लिसराइड लेवल को कम करती है। यह हार्ट हेल्थ को बनाए रखने के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। वहीं अन्य लोगों की तुलना में डायबिटीज के मरीजों में हार्ट डिजीज होने की संभावना काफी ज्यादा होती है।

4. पीनट बटर और एप्पल

फूड डेटा सेंटर द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार सेब में विटामिन बी, विटामिन सी, और पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। इसी के साथ पीनट बटर विटामिन ई और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत होता है। यह सभी पोषक तत्व डायबिटीज को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।

peanut butter ke fayde
पीनट बटर सुबह की शुरुआत के लिए एक बेहतरीन आहार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

एप्पल और पीनट बटर दोनों ही फाइबर से भरपूर होते है। फाइबर ब्लड शुगर लेवल को संतुलित रखता है। वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट पेनक्रिएटिक सेल्स को डैमेज होने से रोकते हैं। यह सेल डैमेज डायबिटीज की समस्या को काफी ज्यादा बढ़ा सकता है।

5. पनीर

आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर पनीर ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखता है। इसलिए यदि आप डायबिटीज से परेशान रहती है, तो इसे स्नेक्स के तौर पर ले सकती हैं। पनीर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें, इसपर नमक, काली मिर्च और ओरिगैनो छिड़क कर अपनी डाइट में शामिल करें।

यह भी पढ़ें :  इन 4 तरीकों की मदद से करें अपने इंटेस्टाइन को साफ और रखें पाचन तंत्र दुरुस्त

  • 146
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory