अगर कॉफी आपको गैस और मुंहासे दे रही है, तो आजमाएं ये 5 स्वादिष्ट और स्वस्थ विकल्प

Published on: 2 March 2022, 08:00 am IST

पूरी रात जागना चाहते हैं लेकिन कॉफी पर निर्भर नहीं रहना चाहते? तो कॉफी के इन हेल्दी विकल्पों को आजमाने का समय आ गया है, क्योंकि ये बिल्कुल हानिरहित हैं।

coffee ke alternative
सिर्फ कॉफी नहीं है जो आपको ऊर्जावान रहने में मदद कर सकती है! चित्र : शटरस्टॉक

एक कप कॉफी के बिना आप अपनी सुबह की शुरुआत नहीं कर सकते, लेकिन परेशानी दिन के दौरान बाद में दिखाई देती है? जब आप खुद को एनर्जेटिक रखने के लिए लगातार कॉफी पीती हैं। अगर ऐसा है तो कॉफी के ये विकल्प आपके एकमात्र सेवियर हो सकते हैं। आप में से बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें गैस का अहसास होता है और यहां तक ​​कि कॉफी पीने के बाद बड़ा ब्रेकआउट हो जाता है। कोई ऐसा नहीं चाहता, है न?

आपके दिन को बढ़ावा देने के लिए हमारे पास वास्तव में कुछ यमी सिपर्स हैं।

कॉफी के 5 विकल्प जो आपको बीमार नहीं करेंगे

1 माचा टी

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा की सलाह है कि, “माचा टी एक अच्छे हरे पाउडर से बनाई जाती है और इसमें एक नियमित कॉफी के कप की तुलना में लगभग आधी मात्रा में कैफीन होता है। जो एक अच्छे ऊर्जा स्रोत के रूप में कार्य करता है। माचा चाय वास्तव में कैटेचिन, और पॉलीफेनोल्स, विशेष रूप से ईसीजीसी में समृद्ध है। ईसीजीसी (epigallocatechin gallate) एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। यह कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने के अलावा, स्वस्थ ऊतकों को नुकसान पहुंचाए बिना कैंसर कोशिकाओं को भी मारता है।”

2 डार्क चॉकलेट

kaise banaye Hot chocolateएनर्जी बूस्टर है डार्क चॉकलेट। चित्र : शटरस्टॉक

हम सभी को चॉकलेट बहुत पसंद होती है, है न? तो, कॉफी के विकल्प के रूप में डार्क चॉकलेट खाने के बारे में क्या ख्याल है? डार्क चॉकलेट स्वाभाविक रूप से फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होती है, और इन यौगिकों को रक्तचाप को कम करने और हृदय की रक्षा करने जैसी विभिन्न चिकित्सीय गतिविधियों को प्रदर्शित करने के लिए माना जाता है। 

इसके अलावा, डार्क चॉकलेट में कैफीन और थियोब्रोमाइन जैसे उत्तेजक भी होते हैं। लेकिन कॉफी की तुलना में कैफीन की मात्रा बहुत कम होती है। बत्रा कहती हैं, “डार्क चॉकलेट में 12 मिलीग्राम कैफीन होता है जबकि एक कप कॉफी में 30-150 मिलीग्राम कैफीन होता है।” .

3 नारियल पानी केफिर

अगर आप अपनी सुबह को सेहतमंद बनाने का तरीका ढूंढ रहे हैं, तो नारियल पानी केफिर को आज़माएं! अपनी समृद्ध प्रोबायोटिक सामग्री के लिए धन्यवाद! नारियल पानी केफिर आंत को एंटी इन्फ्लेमेटरी और आंत-बढ़ाने वाले बैक्टीरिया की एक हार्दिक खुराक की आपूर्ति करके पाचन स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है।

इसके अलावा, नारियल पानी केफिर विशेष रूप से पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है, क्योंकि इसमें प्राकृतिक रूप से लॉरिक एसिड होता है। लॉरिक एसिड शरीर में मोनोलॉरिन में बदल जाता है, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

nariyal pani ke fayade नारियल पानी – नारियल सुख, समृद्धि और सेहत का प्रतीक है। चित्र : शटरस्टॉक

4 एप्पल साइडर विनेगर

नींद आ रही है और एनर्जी शॉट चाहते हैं? तो एप्पल साइडर विनेगर उर्फ ​​एसीवी की मदद लें। विशेषज्ञ के अनुसार, एसीवी में एसिटिक एसिड रक्त शर्करा के स्तर के बेहतर नियमन में मदद करता है। यह आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही, यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।

5 स्मूदी

अपने वजन के बारे में सोच रहीं हैं? तो उस स्थिति में, स्वस्थ स्मूदी का विकल्प चुनें, और ऐसे फलों और नट्स का सेवन करें जिनमें प्राकृतिक चीनी हो। ताकि आप प्रोसेस्ड शुगर की मदद न लेनी पड़े। स्मूदी उन लोगों के लिए बहुत अच्छी होती है, जिन्हें कॉफी पीने के बाद एसिड रिफ्लक्स हो जाता है। स्मूदी का मूल घटक दही है, जो प्रोबायोटिक्स से भरा हुआ है। यह आपके पेट के लिए बहुत अच्छा है। साथ ही, फल, ड्राई फ्रूट्स और ओट्स मिलाने से यह सुपर-डुपर एनर्जेटिक बन जाएगा।

तो लेडीज, ये अदला-बदली करें और अपने आप को एक स्वस्थ जीवन शैली दें।

यह भी पढ़े :Safe abortion : गर्भपात के बारे में कुछ जरूरी बातें, जो हर स्त्री को जाननी चाहिए

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें