शाम तक एनर्जी डाउन होने लगती है, तो आजमांए इंस्टेंट एनर्जी देने वाले ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स

नवरात्रि के 9 दिनों के उपवास में ऊर्जा की कमी महसूस होना बिल्कुल आम है। पर इस दौरान आप सब कुछ नहीं खा सकतीं। तो आपके लिए हम चुनिंदा सामग्री से बने कुछ ऐसे ही एनर्जी देने वाले पेय ढूंढ लाए हैं।

healthy fasting drinks recipe
नवरात्रि उपवास में एनर्जी बनाए रखने के लिए आजमाएं ये 4 हेल्दी फास्टिंग ड्रिंक रेसिपीज। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 30 September 2022, 18:38 pm IST
  • 136

9 दिनों का महापर्व नवरात्रि लगभग आधा बीत चुका है। अगर आपने इन पूरे नौ दिनों के व्रत रखे हैं, तो अब थोड़ी एनर्जी डाउन होनी शुरू हो गई होगी। खासतौर से शाम के समय तक चेहरा बिल्कुल लटक जाता है और थकान महसूस होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि कुछ ऐसा पिया जाए, जो इंस्टेंट एनर्जी दे और जिसे व्रत में लिया जा सके। तो आपकी मदद के लिए हेल्थ शॉट्स पर हम लाए हैं 5 इंस्टेंट एनर्जी ड्रिंक्स (fasting drink recipe), जिन्हें आप व्रत में भी ले सकती हैं।

9 दिनों की लंबी अवधि के उपवास के दौरान कमजोरी और ऊर्जा की कमी महसूस होना बिल्कुल आम है। पर इस लंबे उपवास में हम अपनी दिनचर्या को प्रभावित नहीं होने दे सकते। आप में से कई महिलाएं ऐसी होंगी जिन्हें ऑफिस से लेकर घर के कामकाज को भी संभालना होता होगा। इन सभी के साथ उपवास रखना एक कठिन टास्क बन जाता है। ऐसे में यह सवाल उठता है कि ऊर्जा की कमी महसूस होने पर आखिर क्या करें? तो आपके लिए हमारे पास है एक प्रभावी सॉल्यूशन।

हम लेकर आए हैं ऐसी 4 ड्रिंक्स जो इंस्टेंट एनर्जी बूस्ट करने में मदद करती हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्व आपको अंदर से ऊर्जा देते हैं, साथ ही इन्हें बनाने में इस्तेमाल की गई सभी सामग्री को उपवास को ध्यान में रख कर लिया गया है। तो आप बेफिक्र होकर इन ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। साथ ही वर्किंग वीमेन इसे सुबह तैयार करके ऑफिस भी ले जा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं, आखिर क्या हैं यह इंस्टेंट एनर्जी बूस्टर ड्रिंक्स।

upwas ke baad
उपवास में तरल पदार्थ, सुपाच्य और हेल्दी प्रोटीन डाइट लें। चित्र:शटरस्टॉक

ये 4 एनर्जी बूस्टर ड्रिंक्स हेल्दी हैं और इन्हें आप व्रत में भी ले सकती हैं

1. कोकोनट ब्लेंड

कोकोनट वॉटर कई मिनिरल्स और इलेक्ट्रोलाइट जैसे कि पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड का एक बेहतरीन स्रोत है। यह सभी आपको इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करते हैं। वहीं फास्टिंग के दौरान थकान और डिहाइड्रेशन को नियंत्रित रखते हैं। ऐसे में इस नवरात्रि कोकोनट ब्लेंड आपको तरोताजा रहने में मदद करेगा।

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए : कोकोनट वॉटर, छोटे टुकड़ों में कटे कोकोनट, पुदीने की पत्तियां, अनानास, सेंधा नमक, नींबू का रस और आइस क्यूब।

इस तरह तैयार करें कोकोनट ब्लेंड

अब कोकोनट ब्लेंड तैयार करने के लिए सबसे पहले ब्लेंडर में कोकोनट के टुकड़े, अनानास पुदीने की पत्तियों को डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। इन्हें तब तक ब्लेंड करें जब तक एक स्मूथ पेस्ट न तैयार हो जाए।
वहीं कुछ पत्तियों को गार्निशिंग के लिए बचा कर रखें।
अब एक गिलास लें और उसमे आइस क्यूब डालें और नींबू का रस निचोड़ लें।
फिर इसमें स्वादानुसार सेंधा नमक और तैयार किया गया पेस्ट डाल दें। अब कोकोनट वॉटर डालें और इसे अच्छी तरह मिक्स करें।
गार्निशिंग के लिए ऊपर से पुदीने की पत्तियां डालें। आपका कोकोनट ब्लेंड बनकर तैयार है, फास्टिंग के दौरान इसे दिन में एक बार जरूर लें।

ABC-juice recipe
यह स्टैमिना बूस्ट करने में भी मदद करता है। चित्र शटरस्टॉक।

2. एबीसी स्मूदी

एबीसी स्मूदी इंस्टेंट एनर्जी बूस्ट करने के लिए एक इफेक्टिव ड्रिंक हो सकती है। ए से आंवला, बी से बीटरूट और सी से कैरट। मतलब आंवला, गाजर और चुकंदर से बना यह जूस उपवास के दौरान आपकी ऊर्जा शक्ति को बनाए रखेगा।

गाजर में मौजूद विटामिन, फाइबर और प्रोटीन आपकी अंदरूनी जरूरतों को पूरा करते हैं। इसी के साथ बीटरूट नेचुरल केमिकल नाइट्रेट का एक अच्छा स्रोत है। हमारा शरीर नाइट्रेट को नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल देता है और यह ब्लड फ्लो को इंप्रूव करता है। जिस वजह से उपवास के दौरान ब्लड प्रेशर लो होने जैसी स्थिति पैदा नहीं होती।

इसी के साथ यह स्टैमिना बूस्ट करने में भी मदद करता है। अब बात यदि आंवला की करें, तो सुबह आंवला से बने जूस का सेवन आपको पूरे दिन सक्रिय रखता है।

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए :आंवला, चुकंदर और गाजर। ये तीनों चीजें छोटे-छोटे टुकड़ों में चौप होनी चाहिए। इसके साथ ही आपको चाहिए नींबू का रस, आइस क्यूब, सेंधा नमक और पुदीने की ताजा पत्तियां।

इस तरह तैयार करें एबीसी स्मूदी

इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले एक ब्लेंडर में आंवला, चुकंदर, गाजर के टुकड़े और पुदीने की पत्तियों को डालकर अच्छी तरह ब्लेंड करके एक स्मूथ पेस्ट तैयार करें। अब एक गिलास में आइस क्यूब, स्वादानुसार सेंधा नमक डालें और नींबू का रस निचोड़ लें।

अब इसमें तैयार किए गए स्मूद पेस्ट को डाल दें और आप जैसी भी कंसिस्टेंसी रखना चाहती हैं उसके अनुसार इसमें पानी डालकर इसे अच्छी तरह मिला लें। अब आपकी सुपर रिफ्रेशिंग एबीसी स्मूदी बनकर तैयार है।

almond milkshake
ड्राई फ्रूट्स और खजूर कई ऐसे आवश्यक पोषक तत्व के स्रोत हैं. चित्र शटरस्टॉक।

3. ड्राई फ्रूट्स शेक

ड्राई फ्रूट्स और खजूर कई ऐसे आवश्यक पोषक तत्व के स्रोत हैं, जिनका सेवन हमारे शरीर में पोषण की कमी को पूरा करता है। इसी के साथ इनमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट और नेचुरल शुगर शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करते हैं। वहीं ये फाइबर से भरपूर होते हैं, जिस वजह से यह फास्टिंग के दौरान डाइजेस्टिव हेल्थ को संतुलित रखते हैं।

पूरे दिन तरोताजा रहने के लिए एक स्वस्थ और संतुलित पाचन क्रिया होना जरूरी है। क्योंकि उपवास के दौरान अक्सर लोगों को कब्ज, गैस और अपच जैसी समस्याएं होती हैं। इतना ही नहीं सभी नट्स विटामिन बी का एक बेहतरीन स्रोत हैं, जो उर्जा को मसल्स तक पहुंचाने में मदद करते है।

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए : बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू और खजूर। यदि आप चाहे तो अपने कुछ अन्य मनपसंदीदा नट्स को इनमे शामिल कर सकती हैं। इसके साथ ही आपको चाहिए बादाम का दूध और आइस क्यूब। यदि बादाम का दूध उपलब्ध नहीं है, तो गाय के दूध का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। बस ध्यान रहे कि आपको दूध से कब्ज होने की समस्या न हो।

इस तरह तैयार करें ड्राई फ्रूट शेक

अब इसे तैयार करने के लिए ब्लेंडर में सारे नट्स डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें और एक स्मूद पेस्ट तैयार करें। फिर एक गिलास में आइस क्यूब डालें और इसमें तैयार किए गए पेस्ट को डाल दें। ऊपर से मिल्क डालें और अच्छी तरह मिला लें। आपका एनर्जी बूस्टर ड्रिंक बनकर तैयार है।

mixed fruit juice
जूस लेना भी हेल्दी आदत है।चित्र : शटरस्टॉक

4. मिक्स्ड फ्रूट मर्ज

मिक्स फ्रूट मर्ज को बनाने में इस्तेमाल किए गए फल एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी, फोलिक एसिड और फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत होते है। जोकि सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में फायदेमंद होने के साथ उर्जा को बनाए रखने में मदद करते हैं।

वहीं यह आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इन 9 दिनों के दौरान आप अपनी डाइट में इन्हें शामिल करके कई तरह के स्वास्थ्य लाभों का आनंद उठा सकती हैं।

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए : अनार, सेब, संतरा और गाजर। यह सभी छोटे टुकड़ों में कटे होने चाहिए। इसके अलावा आपको चाहिए सेंधा नमक, आइस क्यूब और नींबू का रस।

इस तरह तैयार करें मिक्स्ड फ्रूट मर्ज

सबसे पहले जूसर की मदद से संतरे का रस निकालकर अलग करे लें। फिर ब्लेंडर में सेब, गाजर, और अनार को डालकर अच्छी तरह ब्लेंड करके स्मूथ पेस्ट तैयार करें। अब एक गिलास में आइस क्यूब और स्वादानुसार सेंधा नमक डालें फिर नींबू का रस निचोड़ें।

तैयार किया गया पेस्ट डाल दें, फिर ऊपर से नारंगी का रस डालें और इसे अच्छी तरह मिला लें। आपका रिफ्रेशिंग मिक्स फ्रूट मर्ज बनकर तैयार है। थकान महसूस होने पर इसे पियें, यह आपको फौरन तरोताजा महसूस कराने में मदद करेगा।

यह भी पढ़े : टूटते-झड़ते बालों का महाउपचार है भृंगराज तेल, जानिए इसे घर पर बनाने का तरीका 

  • 136
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory