वैलनेस
स्टोर

सर्दियों में  ट्राय करें आंवला के ये 3 इम्‍युनिटी बूस्‍टर ड्रिंक, नोट कीजिए आसान रेसिपी 

Published on:30 December 2020, 09:30am IST
हम आज एक ऐसे सुपरफूड के बारे में बात कर रहे हैं, जो सचमुच प्रकृति का वरदान है। यहां हैं उस खास फूड आंवला को ग्रहण करने के तीन अनोखे तरीके।
विनीत
  • 91 Likes
लिक्विड डाइट आपका वज़न घटने में मददगार साबित हो सकती है । चित्र शटरस्टॉक।

प्रकृति ने हमें कई सुपरफूड प्रदान किए हैं। इनमें  कुछ सुपरफूड्स ऐसे हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। सर्दियों का मौसम है ऐसे में हमारे चारों ओर कई तरह के फूड्स मौजूद हैं, जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं। आप सोच रही होंगी कि आखिर यह कौन सा सुपरफूड है? खैर, हम आंवला की बात कर रहे हैं।

आंवला जिसे भारतीय गूसबेरी (Indian Goosberry) भी कहा जाता है, अपने स्वास्थ्य संबंधी लाभों के चलते एक बेहतरीन और कारगर स्वास्थ्यप्रद विकल्प है। महामारी के दौरान अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करने के लिए हम में से अधिकांश लोगों ने आंवला का सेवन किया है। आंवला में फैट कम होता है और यह विटामिन-सी, बी 5, विटामिन बी 6, कॉपर, मैंगनीज और पोटेशियम जैसे कई अन्य पोषक तत्वों के साथ ही एंटिऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है।

सर्दियों का मौसम है और अभी महामारी कहर भी थमा नहीं है।  इस मौसम में सर्दी-खांसी, बुखार और कई वायरल संक्रमण से ग्रसित होने का जोखिम बना रहता है। ऐसे में अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखने से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता। यहां हैं आंवला का सेवन करने के कुछ अनोखे और टेस्‍टी तरीके।

1. आंवला-जीरे का जूस

आप अपने जूस में थोड़ा भुना हुआ जीरा पाउडर मिलाकर इसे और अधिक स्वादिष्ट बना सकती हैं। जीरे में एक बेहतरीन औषधि और गर्म स्वाद होता है, जो आपके जूस के स्वाद को भी बेहतर बनाता है। इसके अलावा, यह छोटे भूरे रंग के बीज आयरन, विटामिन-ए, विटामिन-सी, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो इस ड्रिंक को आपके लिए बेहद स्वस्थ बनाते हैं।

यह भी पढें: 2020 के टॉप इम्‍युनिटी बूस्‍टर, जिन्‍हें आपको 2021 में भी रखना चाहिए अपने साथ

कैसे बनाएं

  • रात भर एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच जीरा भिगोएं। इसमें आधा कप आंवले का रस मिलाकर पियें।
  • या एक गिलास गर्म पानी में आधा कप आंवले का रस मिलाएं और इसमें थोड़ा भुना जीरा पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर पिएं।
हम आपको आंवला के 3 शक्तिशाली ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. आंवला-अदर का जूस

अदरक एक और सुपरफूड है जिसका उपयोग विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी सस्‍याओं का मुकाबला करने के लिए किया जाता है। इस जड़ी-बूटी को जिंजरोल (gingerol) नामक एक यौगिक के साथ पैक किया जाता है, जो खांसी, गले में खराश और अन्य सूजन संबंधी समस्‍याओं के खिलाफ लड़ने में अत्यधिक प्रभावी है।

कैसे बनाएं

एक ब्लेंडर में 1-2 कटा हुआ आंवला, 1 टेबलस्पून अदरक का रस, 3-4 पुदीने की पत्तियां और 1 कप गुनगुना पानी डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड करें। इसे एक गिलास में डालें और इसमें थोड़ी सी काली मिर्च और चाट मसाला डालें। यह सेवन के लिए तैयार है।

3. आंवला टी

ठंडी सर्दियों के दिनों में एक गर्म कप चाय की चुस्की लेने से बेहतर कुछ भी नहीं है। ऐसे में अगली बार इस आंवले की चाय का सेवन करें, जो आपकी नियमित चाय की तुलना में बहुत अधिक पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक है। यह चाय आंवला, अदरक और दालचीनी के लाभों से भरी हुई है। ये तीनों तत्व मिलकर आपको ठंड के मौसम में गर्म और स्वस्थ रख सकते हैं।

कैसे बनाएं

  • एक गहरा पैन लें और उसमें 1 कप पानी, 1 आंवला (crushed), 1/2 इंच कद्दूकस किया हुआ अदरक और 1/2 इंच दालचीनी स्टिक डालें। पानी को 10 मिनट तक उबलने दें।
  • उसके बाद इसे अपने मग में निकालें और अपनी गर्म चाय का आनंद लें। इसके स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप इसमें 1/2 चम्मच गुड़ भी मिला सकती हैं।

क्या है इन ड्रिंक्स को पीने का सही समय

इनके अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, रोज सुबह खाली पेट आंवले का रस पिएं। अपने ड्रिंक में ½ कप आंवले के रस से अधिक न मिलाएं। इसके अलावा, अपने आप को पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें।

यह भी जान लें

हरे रंग के फल बेहद स्वस्थ होते हैं और इनका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। हालांकि, रक्त को पतला करने वाली दवाइयां लेने वाले लोग या जो किसी सर्जरी से गुजरने वाले हैं, उन्हें अपने आहार में आंवला शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

यह भी पढें: इम्‍युनिटी बूस्‍ट करने के साथ ही आपको गर्माहट देती है शकरकंद, जानिए इसके 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

गर्भवती, स्तनपान या गर्भ धारण करने की कोशिश करने वाली महिलाओं को किसी भी रूप में आंवला का सेवन करने से पहले सतर्क रहना चाहिए और अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लेना चाहिए।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।