डायबिटीज में होती है मीठे की क्रेविंग, तो ट्राई करें ये 3 शुगर फ्री डेज़र्ट रेसिपी

Updated on: 14 June 2022, 13:21 pm IST

डायबिटीज की समस्या केक, कुकीज, चॉकलेट्स से लेकर सभी प्रकार के डेज़र्ट से आपको वंचित कर देती हैं। इसलिए आपके टेस्ट बड्स का ख्याल रखने के लिए हम लाए हैं कुछ डायबिटीज फ्रेंडली डेज़र्ट रेसिपीज।

low carbs diabetes dessert
डाइबिटीज फ्रेंडली हैं लो कार्ब पीनट बटर कुकीज। चित्र शटरस्टॉक।

डायबिटीज (Diabetes) की समस्या दिन प्रतिदिन आम होती जा रही है। जिसका सबसे बड़ा कारण है खराब लाइफ़स्टाइल और अस्वस्थ भोजन। इसके साथ ही फिजिकली एक्टिव न होना, तनावपूर्ण जीवन शैली और ओवर शुगर कंसम्पशन भी डायबिटीज के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। ऐसे में किसी भी डायबिटिक मरीज को सबसे पहले अपने मीठे के सेवन को पूरी तरह त्यागना पड़ता है। परंतु पूरी तरह मीठे से परहेज रखना काफी मुश्किल होता है। इसलिए कई ऐसे मरीज हैं, जो अपनी शुगर क्रेविंग को नियंत्रित नहीं कर पाते। इस क्रेविंग को शांत करने के लिए आप कुछ अनहेल्दी खाएं, इससे बेहतर है कि आप हेल्थशॉट्स की ये 3 शुगर फ्री डेज़र्ट रेसिपी (Diabetes friendly dessert recipe) ट्राई करें।

डायबिटीज और मीठे व्यंजन

कई ऐसे लो कार्ब डेज़र्ट है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखने में मदद करते हैं। इसलिए आज हम लेकर आए हैं, आपके लिए कुछ ऐसे ही टेस्टी एंड हेल्दी डायबिटीज फ्रेंडली डेजर्ट रेसिपी। इसे बनाने में इस्तेमाल की गई सामग्री सभी सामग्री डायबिटिक पेशेंट्स के लिए फायदेमंद हो सकती हैं। तो फिर मीठे से परहेज पर अपना मूड ऑफ करने की जगह आप भी इंजॉय कर सकती हैं, डायबिटीज फ्रेंडली फूड् प्रोडक्ट्स से बने ये हेल्दी डेजर्ट।

यहां हैं तीन डायबिटीज फ्रेंडली डेज़र्ट रेसिपी

1 लो कार्ब पीनट बटर कुकीज

डायबिटीज फ्रेंडली पीनट बटर कुकीज सेहत को नुकसान पहुंचाए बिना आपकी स्वीट क्रेविंग को कम कर सकती हैं। इसलिए डेजर्ट के तौर पर यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित होगा। शुगर फ्री होने के साथ ही इसमें केवल 4 से 6 ग्राम कार्ब मौजूद हैं। वहीं इसमें इस्तेमाल की गई सामग्री जैसे कि पीनट्स और ड्राई फ्रूट्स, सभी शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।

चलिए जानते हैं इसे बनाने के आसान स्टेप्स-

स्टेप 1 – पीनट और एरिथ्रिटोल (यदि कोई आर्टिफिशियल स्वीटनर का प्रयोग नहीं कर रहीं) को एक साथ अच्छी तरह ब्लेंड कर लें।

स्टेप 2 – खजूर, किशमिश, खुबानी को भी हल्का दरदरा पीस लें।

स्टेप 3 – अब सभी को एक बाउल में डालें और आवश्यकतानुसार पीनट बटर डालकर इसे अच्छी तरह फेंट लें। एक स्मूथ और ग्लाॅसी डो तैयार करें।

स्टेप 4 – अब इसे अपने पसंदीदा कुकीज की शेप दें। एक ट्रे में बटर पेपर लगाएं और इसे ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर 12 से 15 मिनट तक पकाएं।

स्टेप 5 – इसे निकालें और 25 से 30 मिनट तक बेकिंग ट्रे में ही ठंडा होने दें। आपकी डायबिटीज फ्रेंडली कुकीज बनकर तैयार हैं। इस हेल्दी एंड टेस्टी कुकीज़ को डेजर्ट के तौर पर सर्व कर सकती है।

chocolate yogurt banane ki recipe.
लो कार्ब चॉकलेट ग्रीक योगर्ट आइसक्रीम बनाने की रेसिपी है बेहद स्‍वदिष्‍ट और हेल्‍दी। चित्र: शटरस्‍टॉक

2 लो कार्ब चॉकलेट ग्रीक योगर्ट आइसक्रीम

आप बिना चीनी का प्रयोग किये वनीला प्रोटीन और कोको पाउडर के साथ इस हेल्दी चॉकलेट ग्रीक योगर्ट आइसक्रीम को बना सकती है। प्रोटीन पाउडर मीठापन देने साथ ही आपके योगर्ट को फ्लेवर भी देता है। अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के अनुसार योगर्ट डायबिटिक मरीजों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम और विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। यदि विशेषज्ञों की मानें तो प्रीबायोटिक योगर्ट डायबिटीज की समस्या में ज्यादा कारगर होता है। साथ ही यह डायबिटीज में होने वाले कॉप्लीकेशन्स के रिस्क को भी कम करता है।

जानिए कैसे बनानी है लो कार्ब चॉकलेट ग्रीक योगर्ट आइसक्रीम

स्टेप 1 – योगर्ट, प्रोटीन पाउडर, कोको, आर्टिफीशियल स्वीटनर (ऑप्शनल) और आल्मंड मिल्क को एक साथ अच्छी तरह ब्लेंड कर लें।

स्टेप 2 – अब इस मिक्सचर को किसी कंटेनर में डालकर फ्रीजर में रख दें।

स्टेप 3 – आधे घंटे बाद इसे चम्मच से मिलाएं। ताकि यह आइस ब्लॉक न बन जाये। आधे आधे घंटे पर इसे मिलती रहें।

स्टेप 3 – दो घंटे बाद इसे सर्व कर सकती हैं। बेहतर कंसिस्टेंसी के लिए सर्व करने से पहले इसे फ्रीजर से निकाल कर 10 से 15 मिनट के लिए रख दें। ताकि इसका एक सॉफ्ट टेक्सचर हो जाये।

स्टेप 4 – रस्पबेरी और बादाम के साथ इसकी गार्निशिंग करें। चाहें तो शुगर फ्री चॉकलेट चिप्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

keto brownie hai seht ke liye adhik faydemand.
कीटो चॉकलेट ब्राउनी आपकी सेहत के लिए रहेगी फायदेमंद। चित्र शटरस्टॉक।

3 कीटो चॉकलेट ब्राउनी

आप कीटो चॉकलेट ब्राउनी को डायबिटीज फ्रेंडली तरीके से भी बना सकती हैं। इसे बनाने में इस्तेमाल की जाने वाली सभी सामग्री डायबिटिक पेशेंट के लिए फायदेमंद होती हैं। नट्स से लेकर योगर्ट तक शरीर में ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखने में मदद करते हैं।

नेशनल सेंटर ऑफ़ बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन द्वारा किए गए एक रिसर्च में बताया गया है कि कोको पॉलिफिनॉल्स के एंटी ऑक्सीडेंट इफेक्ट इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित रखते हैं। वहीं न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड बैलेंस क्लीनिक एंड एकेडमी की डायरेक्टर पूनम दुनेजा के अनुसार कोको पॉलिफिनॉल्स शरीर में ऐसे हॉर्मोन्स पैदा करते हैं, जो ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल रखने में मदद करता है। साथ ही कीटो ब्राउनी में मौजूद फ्लेक्स पाउडर भी डायबिटीज फ्रेंडली होते हैं।

ऐसे बनाएं लो कार्ब और ग्लूटेन फ्री ब्राउनी

स्टेप 1 – एक बाउल में सबसे पहले योगर्ट, वैनिला एक्सट्रैक्ट, फ्लेक्स पाउडर और पानी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसे 15 से 20 मिनेट तक ढक कर रख दें, ताकि सारी सामग्री एक-दूसरे के साथ अच्छी तरह मिल जाए।

स्टेप 2 – अब 15 मिनट बाद इसमें कोकोनट पाउडर, कोको पाउडर, आर्टिफिशियल स्वीटनर (ऑप्शनल), बेकिंग सोडा और हल्का नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं। क्रंची स्वाद लाने के लिए इसमें बादाम अखरोट और शुगर फ्री चॉकलेट चिप्स भी डाल सकती हैं।

स्टेप 3 – अब तैयार किये गए मिक्सचर को बेकिंग टिन में चारों और अच्छी तरह फैला दें। साथ ही ऊपर से कुछ चॉकलेट चिप्स और वॉलनट एड कर सकती हैं।

स्टेप 4 – इसे 15 से 18 मिनट तक ओवन में बेक करें। फिर निकालकर रखें और इसे ठंडा होने दें। उसके बाद फ्रिज में कम से कम 3 घंटे तक इसे अच्छी तरह सेट होने के लिए छोड़ दें। आपका टेस्टी एंड हेल्दी कीटो चॉकलेट ब्राउनी बनकर तैयार है। यह आपके टेस्ट बड्स को शांत करने में मदद करेगी।

यह भी पढ़े : Downward facing dog pose : बस इस 1 आसन का नियमित अभ्यास आपको दे सकता है 7 बेमिसाल लाभ 

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें